fbpx
Home » आरोग्यम » शरीर में खून की कमी को दूर करने के लिए इन आहारों का करें सेवन

शरीर में खून की कमी को दूर करने के लिए इन आहारों का करें सेवन

व्यस्त जीवन के चलते पुरूषों को इस बात का पता ही नहीं चलता है कि शरीर में खून की कमी हो रही है। हाल ही में हुए नए शोध में यह बात सामने आई है कि भारतीय पुरूषों में खून की कमी अधिक हो रही है। और धीरे धीरे उनकी सेहत खराब होती जा रही है। जिसकी कई वजह हैं। शरीर में खून कई तरह के तत्वों से बनता है। आयरन उनमें से एक एैसा तत्व है। जिसे हम हीमोग्लोबिन भी कहते हैं। भाग दौड़ वाली लाईफ में शरीर में प्रोटीन की प्रयाप्त मात्रा न मिलने की वजह से खून की कमी हो रही है।

सही जानकारी ही बचाव है। इसलिए खून बढ़ाने वाली चीजों का सेवन आपको करना है। एक और बात यदि किसी रोग की वजह से है खून की कमी हो तो इसका उपचार कराएं। लेकिन ज्यादातर समस्याएं उचित पोषण न मिलने की वजह से होती है।

केला 
केले से मिलने वाला प्रोटीन, आयरन, और खनिज आपके शरीर में खून को बढ़ाते हैं। इसलिए दूध के साथ हर सुबह केले का सेवन करें। केले के सेवन से आप दूसरे रोगों जैसे अल्सर, गुर्दे की बीमारी, पेचिश, और आंखों की समस्या से भी निजात पा सकते हो।

पालक
पालक को आयुर्वेद में और आधुनिक चिकित्सा में खून को बढ़ाने वाला आहार कहा गया है। यदि आप कुछ दिनों तक पालक के रस का सेवन करते हैं तो आप में खून की कमी नहीं रहेगी। यह हीमोग्लोबिन को बढ़ाता है क्योकि इसमें आयरन काफी मात्रा में होता है। किसी भी बीमारी से यदि शरीर में खून की कमी होती है तो पालक की पत्तियों को अच्छे से पानी में धोकर उनका जूसर से जूस निकाल कर सुबह और शाम डेली(daily) पीएं।

मेथी
खून की कमी को दूर करने के लिए मेथी का नियमित सेवन करें। यह खून को साफ भी करती है साथ ही सेहत के लिए तो बेहद ही फायदेमंद है। आयरन की अधिकता की वजह से यह आपके शरीर में हीमोग्लोबीन को ठीक रखती है। पुरूषों को मेथी का साक खाना चाहिए साथ ही मेथी दाने का प्रयोग भी कर सकते हो।

चुकंदर
जिन पुरूषों को खून की समस्या होती है वे चुकंदर के रस को गाजर के रस में मिलाकर पीएं। सलाद या सब्जी के रूप में आप चुकंदर का सेवन करें। शरीर में खून को बढ़ाने के साथ चुकंदर पेट की गैस की परेशानी को दूर करता है। पुरूषों की त्वचा को जंवा बनाएं रखने में चुकंदर बेहद अहम होता है।

गन्ना
गन्ने का जूस पीने से खून साफ होता है। खून की कमी को दूर करने के लिए गन्ने का ताजा जूस का सेवन करना चाहिए।

बादाम सेवन
बादाम में मैजूद विटामिन और आयरन शरीर में कॉपर (Copper) बनाता है जो खून में मौजूद कणों की कमी को दूर करके उन्हें साफ करता है। इसलिए पुरूषों को बादाम का सेवन अधिक से अधिक करना चाहिए।

टमाटर
टमाटर बीमारियों से लड़ने में शरीर की प्रतिरोधक शक्ति को बढ़ाता है। टमाटर सेवन से कभी भी खून की कमी नहीं रहती है। टमाटर का सूप या टमाटर खाने से खून की मात्रा शरीर में बढ़ती है। टमाटर में आयरन की मात्रा अधिक रहती है। इसलिए आप टमाटर का सेवन करना न भूलें। सलाद या फिर खाने में टमाटर को जरूर उपयोग में लाएं।

आंवला
शरीर में खून की मात्रा को बढ़ाने में आंवला एक कारगर फल है। विटामिन सी होने की वजह से यह आपकी सेहत को कभी खराब नहीं होने देता है। आप कच्चे आंवले का सेवन भी कर सकते हो, या आंवले का मुरब्बा, आंवले का चूर्ण आदि का प्रयोग भी आप कर सकते हो।

खजूर
पुरूषों में खून की कमी को दूर करने में खजूर फायदेमंद होता है। खजूर को दूध में डालकर उसे बारीकी से चबाकर सेवन करना चाहिए इससे आपका शरीर स्वस्थ और निरोग भी रहेगा।

गाजर
गाजर का प्रयोग आप सलाद या गाजर की सब्जी के रूप में कर सकते हो। आयरन की मात्रा गाजर में सबसे ज्यादा होती है। गाजर शीध्र ही शरीर में खून की मात्रा को बढ़ाने का काम करता है। आप गाजर का हलवा बनाकर भी सेवन कर सकते हो।

सेहत के प्रति पुरूषों को ध्यान जरूर देना चाहिए क्योंकि आप के कंधों पर सारी जिम्मेदारी टिकी हुई है। शरीर में खून की कमी को दूर करने के लिए आप अपने भोजन में इन घरेलू चीजों को शामिल करें ताकि आपकी सेहत और सौंदर्य ठीक रहें।

Share:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *