fbpx

महावारी का दर्द दूर करने के लिये

पीरियड में निचले उदर में ऐंठनभरी पीड़ा होती है? आप उस दर्द को कैसे कम करती हैं? दवाई खा कर या गरम पानी की बोतल से सिकाईं कर के? इस दौरान कुछ ऐसे आहार होते हैं, जिन्हें खा कर आप इस पीड़ा से राहत पा सकती हैं। तो जितना हो सकता है दवाई से बचिये और प्राकृतिक चीज़ों को अपनाइये।
कौन से आहार खाएं- 1. गरम पेय- 1 ग्लास गरम दूध जिसमें थोड़ा सा घी मिला हुआ बहुत फायदा करता है। यह दो प्रकार से काम करता है, एक तो यह आपके शरीर में पेय पहुंचाता है और दूसरा यह दर्द से राहत दिलाता है। सबसे जरुरी बात यह कि यह आपके शरीर की कैल्शियम और आयरन की जरुरत को पूरा करता है।
2. फ्लैक्स बीज- इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है। जब पीरियड्स शुरु होते हैं तो प्रोस्टैग्लैडिन नामक हार्मोन रिलीज होता है जो कि यूट्रस की दिवार को सिकोड़ देता है। इसी सिकुड़न की वजह से आपको दर्द होता है, इसलिये इस समय आपको फ्लैक्स सीड कच्चे ही खाने चाहिये जिससे आराम मिल सके।
3. दालचीनी- आयुर्वेद के हिसाब से दालचीनी महावारी के दर्द से राहत दिला सकती है। यह बात बिल्कुल सच है क्योंकि इसमें एंटी स्पैसमोडिक गुण होते हैं, यानी की यह अकड़न को कम करती है, जिससे दर्द कम हो जाता है।
4. तुलसी और मिंट- आप एक हर्बल चाय बना सकती हैं, जिसमें तुलसी और मिंट की पत्तियों को डाल कर उबाल सकती हैं। इसके सेवन से आपको तुरंत की तुरंत राहत मिलेगी।
कौन से आहार नहीं खाने चाहिये-
1. कैफीन वाले ड्रिंक- यह एक गलत धारणा है कि एक गरम मग कॉफी दर्द से छुटकारा दिला देगी। यह आपकी बॉडी को डिहाइड्रेट बना देगी और हो सकता है कि दर्द को और भी बढा दे। इसलिये चाय, कॉफी और स्मोकिंग से दूर रहें।
2. खट्टा भोजन- हमारी दादी और नानी मां का मानान है कि इस दौरान तली-भुनी और खट्टे भोजन से बहुत दूर रहना चाहिये। इससे दर्द और भी ज्यादा बढ जाता है। इसलिये अचार, चाट और नींबू मिले हुए भोजन से दूर रहना चाहिये।

#Allayurvedic

Share:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!