Categories

This Website is protected by DMCA.com

फैटी लिवर (Fatty Liver) का घरेलू उपाय


  • हमारे शरीर में हर अंग अहम् होता है और कई बार किसी एक अंग में हुई छोटी सी भी समस्या एक बड़ी परेशानी बन जाती है। लिवर (जिगर) हमारी बॉडी का दूसरा सब से बड़ा अंग है।  तेजी से बदल रही हमारी डाइट और व्यस्त जीवनशैली के कारण लिवर की कमजोरी, फैटी लीवर रोग और लिवर सिरोसिस रोग के मरीजों में बढ़ोतरी हो रही है जिनमें बहुत से लोग ट्रीटमेंट के लिए लीवर की दवा लेते है।
  •  इससे पहले वाले लेख में हमने जाना लीवर का बढ़ना, लीवर का दर्द, लीवर का कार्य, लीवर की सूजन और लिवर की गर्मी का आयुर्वेदिक इलाज कैसे करे।  आज इस लेख में हम जानेंगे घरेलू उपाय और देसी नुस्खे अपना कर लीवर सिरोसिस और फैटी लीवर का उपचार कैसे करे...

फैटी लिवर के लक्षण :

  • लीवर के इस रोग का प्रमुख कारण शराब का अधिक सेवन करना है। शराब के इलावा हाइपर लिपिडेमिया, मोटापा, मधुमेह वाले खून में जादा वसा का होना, वजन तेजी से कम होना और स्टिरॉयड, एस्प्रिन, टेट्रासाइक्लीन और टैमोजिफेन जैसी दवाओं के साइड इफ़ेक्ट के वजह से ये रोग हो सकता है।
  • फैटी लीवर रोग कई तरीके की होती है। शराब की लत के बिना होने वाला फैटी लीवर का रोग तब होता है जब लीवर को फैट को तोड़ने में जादा मुश्किल होने लगती है। इससे लीवर के टीशूज में फैट जमा हो जाता है।

लिवर के घरेलू उपाय :

  1. लिवर सिरोसिस (जिगर के संकोचन) में दिन में 2 बार प्याज खाने से फायदा मिलता है।
  2. फैटी लीवर का आयुर्वेदिक इलाज, 25 ग्राम आंवले का रस या फिर 4 ग्राम सूखे आंवले का चूर्ण पानी के साथ दिन में 3 बार लेने से 15 से 20 दिनों में जिगर के सभी दोष दूर हो जायेंगे।
  3. जिगर के रोग में दोपहर के खाने के बाद लस्सी/छाछ पीना काफी फायदेमंद है। इस घरेलू नुस्खे में छाछ में हींग, नमक, जीरा और काली मिर्च मिलाकर पीना उत्तम है।
  4. आधा निम्बू 100 ग्राम पानी में निचोड़कर इसमें नमक डालें और दिन में 2 से 3 बार पिए। इस उपाय से भी जिगर की खराबी का इलाज कर सकते है, ध्यान रहे इस मिश्रण में चीनी मत डाले।
  5. फैटी लिवर के उपाय करने में ग्रीन टी का सेवन करना काफी असरदार है। अच्छे परिणाम पाने के लिए आप ग्रीन टी को अपनी डाइट में शामिल करें और ग्रीन टी के एंटीऑक्सीडेंट गुणों का फायदा उठाएं।
  6.  200 से 300 ग्राम पके हुए जामुन हर रोज खाली पेट खाने से भी लिवर की खराबी दूर करने में मदद मिलती है।
  7. विटामिन सी फैटी लिवर का घरेलू इलाज है। बेहतर परिणाम के लिए खाली पेट नींबू और संतरे का जूस पीएं।
  8. करेला स्वाद में भले ही कड़वा होता है पर फैटी लिवर के अचूक उपचार के लिए मददगार है। जल्दी ठीक होने के लिए हर रोज 1 या 1/2 कप सब्जी करेले की खाएं या फिर करेले का जूस बना कर पिए।
  9. आप अगर फैटी लिवर से प्रभावित हैं तो कच्चा टमाटर को अपने आहार में शामिल करे। अच्छे परिणाम पाने के लिए नियमित इसका सेवन करना चाहिए।
  10. लीवर का उपचार के लिए फैट फ्री डाइट ले, अगर आप सोचते हैं की डाइट से फैट घटाने के लिए भूखा रहना पड़ेगा तो ये गलत हैं। भूखा रहना लीवर के लिए हानिकारक है, इससे फैटी लिवर की आशंका और भी बढ़ जाएगी। लीवर को स्वस्थ रखने के उपाय के लिए आहार में जूस और फल लें और पानी अधिक मात्रा में पीएं।
loading...
Thank you for visit our website

टिप्पणि Facebook

टिप्पण Google+

टिप्पणियाँ DISQUS

MOBILE TEST by GOOGLE launch VALIDATE AMP launch