Categories

This Website is protected by DMCA.com

किडनी फेल होने के लक्षण

किडनी फेलियर | kidney Failure


  • किडनी हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है। किडनी का काम शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालना होता है जिससे शरीर कई तरह की बीमारियों से दूर रहता है। ऐसे में किडनी का स्वस्थ होना बहुत जरूरी है लेकिन कई बार लाइफस्टाइल और गलत खान-पान के कारण किडनी पर बुरा असर पड़ता है। 
  • किडनी खराब होने के बारे में पता लगाना थोड़ा मुश्किल होता है। आजकल के गलत खानपान खासकर फ़ास्ट फ़ूड के बढ़ते सेवन और दूषित खानपान के चलते शरीर में पथरी होना आम बात हो गयी है। आपको बता दें हमारे शरीर में पथरी का प्रवेश तो बड़ी ही आसानी से हो जाता है पर उसका निकास बहुत मुश्किल से और पीडादायक होता है। इसमें भी किडनी स्टोन या गुर्दे की पथरी का दर्द बहुत ही असहनीय होता है। 
  • दोस्तों गुर्दे की पथरी अपने साथ स्टोन ही नहीं अन्य बीमारियाँ भी लाती है। हमारे शरीर में बहुत से लक्षण हमें इस बिमारी के बारे में बताते हैं। पर आज हम आपके लिए लाये हैं बहुत ही मुख्य लक्षण जिनको आपको बिलकुल भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।ऐसे में जब शरीर में कुछ संकेत दिखाई दें तो समझ लेना चाहिए कि किडनी फेल हो रही है......
यह भी पढ़े : किडनी के घरेलू उपचार

किडनी फेल होने के लक्षण :
  1. पेशाब करते वक्त दर्द : दोस्तों कई बार हमें पेशाब करते वक्त दर्द का अहसास होता है। लेकिन हम इसे एक सामान्य दर्द समझकर नजरअंदाज कर देते हैं। लेकिन यहाँ पर हम आपको बता दें गुर्दे की पथरी से पीड़ित मरीज को पेशाब जाने के दौरान तेज दर्द होता है। इसलिए अगर आपके सामने भी यह समस्या आ रही है तो तुरंत ही अच्छे डॉक्टर से संपर्क करें।
  2. कमर और निचले हिस्से में दर्द : दोस्तों कमर और उसके निचले हिस्से में होने वाला दर्द भी गुर्दे में पथरी होने का एक मुख्य लक्षण हो सकता है। यह धीरे धीरे पेट और हमारी जांघ के बीच के हिस्से से प्रारम्भ होता है और फिर तेज़ी से यह पूरे पट में फ़ैल जाता है। इस दर्द में कई बार मरीज बेहोश तक हो जाता है। इसलिए इसकी बिलकुल भी अनदेखी ना करें।
  3. मूत्र में खून : दोस्तों वैसे तो मूत्र में खून आना कई बिमारियों का लक्षण है। जिसमें किडनी स्टोन का भी यह एक प्रमुख लक्षण है। ध्यान देने की बात यह है कि गुर्दे में पथरी होने पर मरीज की पेशाब का रंग अक्सर गुलाबी, लाल या भूरे रंग में आने लगता है। याद रखें कि ये किडनी स्टोन का सबसे चर्चित लक्षण है।
  4. उल्टी और किडनी स्टोन : दोस्तों वैसे तो उल्टी हमें कई कारणों से हो सकती है। लेकिन यह समस्या अगर आपको सामान्य से ज्यादा होती है और हमेशा ही उल्टी लगती है तो यह भी किडनी स्टोन का एक मुख्य लक्षण हो सकता है। तुरंत ही अच्छे डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।
  5. टिशू में सूजन और वजन बढ़ना : किडनी शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने का काम करती है लेकिन जब किडनी खराब हो जाती है तो शरीर में फालतू पदार्थ जमा हो जाते हैं जिससे टिशू में सूजन आ जाती है और वजन बढ़ने लगता है।
  6. यूरिन कम आना : अगर आपको सामान्य के हिसाब से यूरिन कम आता है तो समझ लेना चाहिए कि किडनी सही तरह से काम नहीं कर रही।
  7. हीमोग्लोबिन का स्तर कम : किडनी हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को संतुलित रखती है लेकिन जब किडनी खराब हो जाती है तो शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर कम हो जाता है और एनीमिया की समस्या हो जाती है। ऐसे में खून की कमी होने पर व्यक्ति हर समय थकान महसूस करता है।
  8. भूख कम लगना : किडनी शरीर से फालतू पदार्थ बाहर निकालने का काम करती है लेकिन जब यह सही तरीके से काम नहीं करती तो विषैले पदार्थ बाहर नहीं निकल पाते और भूख कम लगने लगती है।

<link rel="amphtml" href="https://www.allayurvedic.org/2018/10/Kidney-failure-symptoms.html/amp/">

loading...
Thank you for visit our website

टिप्पणि Facebook

टिप्पण Google+

टिप्पणियाँ DISQUS

MOBILE TEST by GOOGLE launch VALIDATE AMP launch