Categories

बालों को प्राकृतिक तरीके से काले करने का आसान उपाय

  • आजकल अधिकतर युवा बाल सफ़ेद होने व असमय गिरने की समस्या से परेशान हैं। इस समस्या के कारण बहुत से युवा समय से पहले ही ज्यादा उम्र के दिखने लगते हैं। पर क्या आप जानते हैं आपके किचन में मिलने वाली एक चीज़ से आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। कई लोग अपने बालो को लेकर काफी परेशान होते है क्योकि किसी के बाद रूखे,कमजोर तो किसी से सफ़ेद होते है।
  • आजकल हर चीज में बढ़ते केमिलकल के कारण बालो में सबसे ज्यादा असर देखा जाता है और बाल सफ़ेद हो जाते है और ये असर कम उम्र में ही देखा जाता है लेकिन कई लोग इसके लिए बालो में कलर या फिर कोई डाई लगा लेते है जो की काफी खतरनाक होता है और इसके कई साइड इफ्फेक्ट होते है। आज हम आपको बतायेगे कुछ ऐसे घरेलु उपाय जिसे आप बालो को काला कर सकते है वो भी नेचुरल तरीके से इसके लिए आपको इन चीजों का करना होगा इस्तेमाल।
सफेद बालों के लिए रामबाण घरेलु उपाय :
  1. आवला : छोटा सा दिखने वाला आंवला न केवल आपकी सेहत के लिए गुणकारी है बल्कि इससे नियमित उपयोग से सफेद होते बालों की समस्‍या से भी निजात मिलती हैं। आंवले को न सिर्फ डाइट में शामिल करें बल्कि मेंहदी में मिलाकर इसके घोल से बालों की कंडिशनिंग करते रहें। चाहे तो आंवले को बारीक काट लें और गर्म नारियल तेल में मिलाकर सिर पर लगाएं। आवला को बालो के लिए काफी अच्छा माना जाता है ये बालो को काला कर देता है इसके लिए आव ला को नारियल तेल में उबाल लीजिए फिर ठंडा होने के बाद बालों की मालिश करें ये प्रयोग सप्ताह में एक बार जरूर करे।
  2. देसी घी : देसी घी की मालिश बालो को काला कर देती है और सप्ताह में दो बार बालों की घी से मालिश करनी चाहिए। ये आपके बालों को पोषण देगा औऱ उसके प्राकृतिक रंग को बनाए रखता है।
  3. कढ़ी पत्ता करे बड़े कमाल : सफेद हो रहे बालों के लिये कढ़ी पत्ता बहुत ही अच्‍छा होता है। नहाने से पहले कढ़ी पत्ते को नहाने के पानी में छोड़ दें और एक घंटे के बाद उस पानी से सिर धो लें। या फिर आंवले की तरह कढ़ी पत्ते को भी बारीक काटकर और गर्म नारियल तेल में मिलाकर सिर पर लगाएं। इससे भी लाभ होगा।
  4. प्‍याज करे बड़े-बड़े काज : प्याज आपके सफेद बालों को काला करने में मदद करता है। कुछ दिनों तक रोजाना नहाने से कुछ देर पहले अपने बालों में प्याज का पेस्ट लगायें। इससे आपके सफेद बाल काले होने शुरू हो ही जाएंगे, बालों में चमक आएगी और साथ ही बालों का गिरना भी रुक जाएगा।
  5. बड़े काम की छोटी सी मिर्च : काली मिर्च खाने का स्‍वाद तो बढ़ाती है, साथ ही इससे सफेद होते बाल भी काले होने लगते हैं। इसके लिए काली मिर्च के दानों को पानी में उबाल कर उस पानी को बाल धोने के बाद सिर में डालें।  लंबे समय तक बालों में इस तरह करने से यह असर दिखाती है।
  6. कॉफी और काली चाय, बालों को काला बनाये : अगर आप सफेद होते बालों से परेशान हैं तो ब्‍लैक टी और कॉफी का इस्‍तेमाल करें। सफेद हो चुके बालों को अगर आप ब्‍लैक टी या कॉफी के अर्क से धोएंगें तो आपके सफेद होते बाल दोबारा से काले होने लगेगें। ऐसा आप दो दिन में एक बार जरूर करें।
  7. आलू के छिलके से : आलू को छिलने के बाद उसके छिलके फेके नहीं बल्कि उनको कम पानी में उबाल ले और बालो में लगा ले और थोड़ी देर बाद बालो को धो ले ये प्रयोग बालो को सफ़ेद करने से रोकता है। 

आलू की प्रयोग विधि :

  • सबसे पहले आप 6 आलू लें। इन्हें अच्छी तरह से धो लें और छील लें साथ ही छिलका अलग रख दें। आप पूरा आलू छिलका युक्त भी ले सकते है, ऐसी स्तिथी में आप केवर 2-3 आलू ले। अब एक बर्तन में एक लीटर पानी लें। पानी को उबालने दें।
  • अब इसमें आलू या आलू का छिलका डालें और 30 मिनट तक उबलने दें। इसके बाद जब पानी उबल जाये तो इसे 15 मिनट तक ठंडा होने के लिए छोड़ दें।
  • अब किसी जालीदार कपडे या छलनी से इस मिश्रण को छान लें और इसे एक साफ़ प्याले में ले लें। अब आलू के छिलके को फेंक दें और इस मिश्रण को कुछ घंटों के लिए हाइबरनेट होने के लिए छोड़ दें। अगर ये मिश्रण अधिक गाढ़ा हो जाये तो इसमें थोडा पानी मिला लें या इसकी पोषकता बढाने के लिए आप इसमें अपनी पसंद का आवश्यक तेल भी मिला सकते हैं।
  • अब अपने बालों को पहले क्लीनजर से अच्छी तरह साफ़ कर लें। अब थोड़ी रुई लेकर उसको मिश्रण में भिगोयें और आराम से पूरे सिर में लगायें। ध्यान रहे इस मिश्रण से पूरी खोपड़ी व बाल भीगने चाहिए। अब अपने बालों को 5 मिनट तक मसाज करें और 30 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें।
  • बाद में इसे ठन्डे पानी से धो लें। इसके बाद ध्यान रखें जब बाल पूर्ण रूप से सूख जाएँ तब ही उनको कंघी करें। यह प्रयोग सप्ताह में कम से कम 2 बार करे, इसका परिणाम आपको एक महीने में महसूस होने लगेगा।
loading...
Thank you for visit our website

टिप्पणि Facebook

टिप्पण Google+

टिप्पणियाँ DISQUS

MOBILE TEST by GOOGLE launch VALIDATE AMP launch