Categories

कमर को पतला करने का घरेलु उपाय


  • नमस्कार दोस्तों एकबार फिर से आपका All Ayurvedic में स्वागत है आज हम आपको पेट और कमर की चर्बी या फिर मोटापा हो इन सबको कम करने वाले सबसे अच्छे प्राकृतिक उपाय के बारे में बताएँगे। आजकल हर कोई परेशान है बढ़ते वजन को ले कर। वजन घटाने कलिये लोग काफी पैसे खर्च करते है फिर भो कुछ नहीं होता है। पेट की चर्बी घटाने का एक मैजिकल घरेलू ड्रिंक जिसके मदत से बिना डाइटिंग और कसरत के आसानी से आप वजन कर सकते है। आपने मोटापा को घटा कर फैट को फिट हो सकते है।
  • वजन कम करने के लिए पेट की चर्बी को घटाने के लिए ज्यादातर लोग डाइटिंग योग्य एक्सरसाइज करते हैं। बहुत से लोग दवाइयों का सेवन करते हैं पर दवाई का सेवन करने से उन का मोटापा तो चला जाता है लेकिन कुछ समय बाद फिर वह मोटे हो जाते हैं। आज हम आपको एक ऐसे नुस्खे के बारे में बताएंगे जिसका आप सर्दियों में रोजाना इस्तेमाल करके अपना वजन व कमर की चर्बी को रातोरात कम कर सकते हैं।
  • भारत में मोटे लोगों की तादाद तेजी से बढ़ रही है। आज करीब 4 करोड़ 10 लाख ऐसे लोग भारत में मौजूद हैं, जिनका वजन सामान्य से कहीं ज्यादा है। अधिकांश लोग शुरुआत में मोटापा बढ़ने पर ध्यान नहीं देते हैं, लेकिन जब मोटापा बहुत अधिक बढ़ जाता है तो उसे घटाने के लिए घंटों पसीना बहाते रहते हैं। मोटापे की वजह से शरीर को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसके सबसे ज्यादा असर पेट और कमर पर पड़ता है। मोटापे की वजह से पेट की चर्बी बढ़ जाती है जो देखने में बिल्कुल अच्छी नहीं लगती। ऐसे में इस प्रकृतिक उपाय से  इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। आइए जानिए पेट और कमर की चर्बी को कम करने के तरीके।

मोटापा, पेट और कमर की चर्बी घटाए :

1. मेथीदाना का कमाल : 

  • मोटापा पेट की चर्बी व कमर को कम करने के लिए आप एक गिलास पानी में दो चम्मच मेथी रात को भिगोकर रख दें और सुबह उठकर सबसे पहले इस मेथी को चबा चबा कर खा लें और बचा हुआ पानी ऊपर से पी लें। अगर आप रोजाना ऐसा करते हैं तो आपके पेट की चर्बी कम हो जाएगी और आपकी कमर पतली हो जाएगी।

2. जौ का पानी :

  • वजन सबंधी परेशानी मे यह बहुत ही उपयोगी होता है। इसमें ऐसे तत्व पाएं जाते है। जिसका सेवन करने से मेटाबॉलिज्म बढ़ते है। जौ मोटापे को कम करने मे उपयोगी होता है जिससे आप स्लिम नजर आ सकते है। 
  • कैसे कम करता है मोटापा : जौ घुलनशील और अघुलनशील फाइबर का स्रोत होता है। इस गुण के कारण आपको देर तक पेट भरा हुआ महसूस होता है। दो लीटर पानी में दो बड़े चम्मच जौ डालकर उबालें। उबालने के वक्त ढक्कन को अच्छी तरह से लगा दें ताकि जौ के दाने अच्छी तरह से पक जायें। जब यह मिश्रण पानी के साथ घुलकर हल्के गुलाबी रंग का पारदर्शी मिश्रण बन जायें तो समझ जाना चाहिए कि यह पीने के लिए तैयार है, इसको छानकर रोज इसका सेवन करें। इसमें नींबू, शहद और नमक भी डाल सकते हैं। छिलके वाले में ज्यादा फाइबर होता है और पकाने में ज्यादा समय लगता है इसलिए बिना छिलके वाले पकाने में आसान हैं। और जौ-चने के आटे की चपाती के सेवन से भी पेट और कमर ही नहीं सारे शरीर का मोटापा कम हो जाएगा।
  • जौ के पानी को तैयार की विधि : इसके लिए आप कुछ मात्रा में जौ लगभग (100-250 ग्राम) ले लीजिए और उसे अच्छी तरह साफ कर लीजिए उसके बाद इसे करीब चार घंटे तक पानी में भिंगोकर छोड़ दीजिए। फिर इस पानी को तीन से चार कप पानी में मिलाकर धीमी आंच में कम से कम 45 मिनट तक उबाले। इसके बाद गैस बंद कर दें और इसे ठंडा होने दे। जब यह ठंडा हो जाएं तो इसे एक बोतल में भरकर इसके पानी को पीने के लिये इस्तेमाल में लेवे, ये एक दिन का प्रयोग है यही प्रक्रिया रोजाना करे लाभ होगा। मोटापे से ग्रसित लोग कृपया जंक फूड को त्याग दे।

3. निम्बू के छिलके और अदरक का रस :

  • प्राकृतिक उपाय के लिए आवश्यक सामग्री : ड्रिंक बनाने कलिये पांच निम्बू के छिलके जिसमे निम्बू का रस ना हो। अदरक का रस एक चमच और एक लीटर पानी चाहिए। निम्बू के छिलके में एंटी ऑक्सीडेंट ज्यादा मात्रा में रहता है और विटामिन- सी भी ज्यादा मात्रा में रहता है। छिलके में ऐसे माइक्रो न्यूट्रियंस होते है जो की बजन घटाने में बहुत ही लाभदायक है।
  • इसको बनाने का विधि : इसको बनाने के लिए सबसे पहले एक लीटर पानी को गरम करेंगे। गरम होने के बाद उसमें निम्बू के छिलके को डालेंगे और उसको 8-10 मिनिट तक गरम होने देंगे। उबलने के बाद उसको बाहर निकाल देंगे। उसके बाद उसमें अदरक के रस को अच्छे से मिला लेंगे।अब ये ड्रिंक बन के तैयार हो गया।
  • इसको सेवन करने की विधि : सबसे पहले इस पनीय को ग्लास में लेलो। एक बात यहां याद रखना है निम्बू के छिलके को बाहर मत निकलायेंगे। पूरा दिन में एक लीटर पानी को पीना है । इसको दिन में 3-4 बार पी सकते है, रात तक ये यह पानी खत्म हो जाना चाहिए।पानी खात्म होने के बाद निम्बू के छिलके को फेंक सकते है। एक महीना तक इस ड्रिंक को पीजिये आपको बहुत अच्छा फायदा मिलेगा। आपके पेट के चर्बी को ये खत्म कर देगा और आपका बजन भी घट जाएगा। इस नुस्खे का जरूर इस्तेमाल करें।

अन्य असरदार प्राकृतिक उपाय तथा इन बातों का रखे ध्यान :
मोटापा घटाने के लिए खान-पान में सुधार जरूरी है। कुछ प्राकृतिक चीजें ऐसी हैं, जिनके सेवन से वजन नियंत्रित रहता है। इसलिए यदि आप वजन कम करने के लिए बहुत मेहनत नहीं कर पाते हैं तो अपनाएं यहां बताए गए छोटे-छोटे उपाय। ये आपके बढ़ते वजन को कम कर देंगे।

  1. ज्यादा कार्बोहाइड्रेट वाली वस्तुओं से परहेज करें। शक्कर, आलू और चावल में अधिक कार्बोहाइड्रेट होता है। ये चर्बी बढ़ाते हैं।
  2. केवल गेहूं के आटे की रोटी की बजाए गेहूं, सोयाबीन और चने के मिश्रित आटे की रोटी ज्यादा फायदेमंद है।
  3. रोज पत्तागोभी का जूस पिएं। पत्तागोभी में चर्बी घटाने के गुण होते हैं। इससे शरीर का मेटाबॉलिज्म सही रहता है।
  4. पपीता नियमित रूप से खाएं। यह हर सीजन में मिल जाता है। लंबे समय तक पपीता के सेवन से कमर की अतिरिक्त चर्बी कम हो जाती है।
  5. दही का सेवन करने से शरीर की फालतू चर्बी घट जाती है। छाछ का भी सेवन दिन में दो-तीन बार करें।
  6. छोटी पीपल का बारीक चूर्ण पीसकर उसे कपड़े से छान लें। यह चूर्ण तीन ग्राम रोजाना सुबह के समय छाछ के साथ लेने से बाहर निकला हुआ पेट अंदर हो जाता है।
  7. आंवले व हल्दी को बराबर मात्रा में पीसकर चूर्ण बना लें। इस चूर्ण को छाछ के साथ लेंं। कमर एकदम पतली हो जाएगी।
  8. मोटापा कम नहीं हो रहा हो तो खाने में कटी हुई हरी मिर्च या काली मिर्च को शामिल करके बढ़ते वजन पर काबू पाया जा सकता है। एक रिसर्च में पाया गया कि वजन कम करने का सबसे बेहतरीन तरीका मिर्च खाना है। मिर्च में पाए जाने वाले तत्व कैप्साइसिन से भूख कम होती है। इससे ऊर्जा की खपत भी बढ़ जाती है, जिससे वजन कंट्रोल में रहता है।
  9. एक चम्मच पुदीना रस को 2 चम्मच शहद में मिलाकर लेते रहने से मोटापा कम होता है।
  10. सब्जियों और फलों में कैलोरी कम होती है, इसलिए इनका सेवन अधिक मात्रा में करें। केला और चीकू न खाएं। इनसे मोटापा बढ़ता है। पुदीने की चाय बनाकर पीने से मोटापा कम होता है।
  11. खाने के साथ टमाटर और प्याज का सलाद काली मिर्च व नमक डालकर खाएं। इनसे शरीर को विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन के, आयरन, पोटैशियम, लाइकोपीन और ल्यूटिन मिलेेगा। इन्हें खाने के बाद खाने से पेट जल्दी भर जाएगा और वजन नियंत्रित हो जाएगा।
  12. सुबह उठते ही 250 ग्राम टमाटर का रस 2-3 महीने तक पीने से पेट अंंदर हो जाता है।
  13. एक साथ ज्यादा खाना खाने से बचें और ज्यादा मीठा खाने से भी बचें। जब हम ज्यादा खाना खाने के रूप में पेट के अंदर आवश्यकता से ज्यादा कैलोरी ले लेते हैं तो यह हमारे पेट के अंदर फैट बना देता है जिससे हमें आगे चलकर मोटापे का सामना करना पड़ता है। अगर आप जल्द से जल्द अपने मोटापे से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आवश्यकता से ज्यादा खाना खाने से बचें।
loading...
Thank you for visit our website

टिप्पणि Facebook

टिप्पण Google+

टिप्पणियाँ DISQUS

MOBILE TEST by GOOGLE launch VALIDATE AMP launch