Categories

This Website is protected by DMCA.com

काला जीरा के फायदे


  • दाल में तड़का लगाना हो या फिर आलू टमाटर की सब्जी का स्वाद बढ़ाना हो, दोनों ही सूरतों में जीरे का अहम रोल होता है. यानि की एक चुटकी जीरे की कमी खाने के स्वाद को बिगाड़ने का दम रखती हैं लेकिन यही जीरा न केवल खाने को लजीज बनाता है बल्कि बालों के लिए भी फायदेमंद होता है। 
  • बदलते मौसम में लोग अक्सर बाल झड़ने की समस्या से परेशान रहते हैं ऐसे में चुटकी भर जीरा आपको इस समस्या से निजात दिला सकता है। सुंदर व आकर्षक बाल सभी की ख़ूबसूरती बढ़ा देते हैं, चाहे वह स्त्री हो या पुरुष। 
  • असमय बाल यदि पक गए या झड़ गए तो सौंदर्य में कुछ में अधूरा लगता है। ख़ासकर स्त्रियों के लिए तो बाल प्राण से भी प्यारे होते हैं। जितने घने, काले व लंबे बाल होंगे, उतना ही सौंदर्य में निखार आता है। इसलिए पुरुषों की अपेक्षा स्त्रियाँ बालों की देखभाल ज़्यादा अच्छे ढंग से करती हैं और वह स्वस्थ, मज़बूत व काले रहें, इसके लिए उपाय भी करती हैं। 
  • प्राचीन समय में स्त्रियाँ अपने बालों की सुरक्षा के लिए अनेक प्रकार के घरेलू उपायों का प्रयोग करती थीं। आज हम उन्हीं उपायों में से एक काले जीरे के उपाय के बारे में आपसे चर्चा करेंगे। 
बालों के लिए
  • जीरा आपके बालों के लिए कैसे फायदेमंद है। जीरा में अच्छी मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और बालों की ग्रोथ अच्छी करने वाला तैलीय तत्व पाया जाता है। अगर आपको बालों को लंबा एवं घना बनाने के लिए जीरा का प्रयोग करना है, तो इसके लिए आपको रसोई घर में इस्तेमाल होने वाला जीरा नहीं, बल्कि काला जीरा चाहिए होगा।
बालों के झड़ने की परेशानी 
  • यदि किसी को बालों के झड़ने की परेशानी है तो, बाल धोने के बाद काला जीरा वाला तेल उस हिस्से पर सीधा लगाएं जहां बालों की संख्या निरंतर कम हो रही हो। ऐसा रोज़ाना करेंगे, तो जल्दी असर दिखाई देगा। इसके अलावा आप रोज़ाना काला जीरा का दवा की तरह सुबह-शाम सेवन भी कर सकते हैं। 
काला जीरा
  • जी हां... काला जीरा बालों को मजबूत एवं लंबा बनाने के लिए उपयोगी है। आप इसे विभिन्न प्रकार से प्रयोग में ला सकते हैं। आप बालों पर यदि ऑलिव ऑयल इस्तेमाल करते हैं तो उसमें काला जीरा मिलाकर लगा सकते हैं।
उपयोग करने का तरिका 
  • जीरे का इस्तेमाल गंजेपन से परेशान लोग भी कर सकते हैं। इसके लिए बस आपको छोटा सा काम करना होगा।
  • एक छोटा चम्मच काले जीरे के तेल को एक बड़े चम्मच ऑलिव या फिर कोकोनेट तेल में मिला लें। इस तेल के मिश्रण से बालों की अच्छी तरह से मसाज करें। इस तेल को कम से कम बालों में आधे घंटे तक रखें। इसके बाद बालों को शैम्पू से धो ले। इस तेल के इस्तेमाल से बालों का झड़ना कम हो जाएगा साथ ही गंजेपन की समस्या से भी छुटकारा मिल सकता है।
काला जीरा के अन्य फायदे :

  1. कोलेस्ट्रॉल : नियमित रूप से काला जीरा पाउडर लेने से शरीर में रक्त-संचार तेज होता है। कोलेस्ट्रॉल कम होता है, ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है और हृदय रोग का खतरा कम होता है। 
  2. डायबिटीज : इसमें मौजूद पोटेशियम और ग्लाइसेमिक सूचकांक डायबिटीज के रोगियों के ब्लड में इंसुलिन के स्तर को सामान्य बनाए रखता है। 
  3. वजन में कमी : शरीर में स्टोर अनावश्यक फैट घटाने में काला जीरा का 3 महीने का नियमित सेवन काफी फायदेमंद है। काला जीरा फैट को गला कर अपशिष्ट पदार्थों (मल-मूत्र) के माध्यम से शरीर से बाहर निकालने में सहायक है। 
  4. इम्यूनिटी : शरीर में मौजूद इम्यून सेल्स को स्वस्थ सेल्स में बदल कर ऑटोइम्यून विकारों को दूर करने में सहायक है। काला जीरा हमारे शरीर में इम्यूनिटी बढ़ाने में बोन मैरो, नेचुरल इंटरफेरॉन और रोग-प्रतिरोधक सेल्स की मदद करता है। थकान, कमजोरी दूर करता है, शरीर में उर्जा का संचार करता है। 
  5. कैंसर : बीटा-सीटोस्टीरोल यौगिक में समृद्ध काला जीरा आंखों, मुंह, पेट और लिवर के कैंसर, ल्यूकेमिया और ब्रेन ट्यूमर के इलाज में सहायक है। 
  6. महिलाओं के लिए वरदान : प्रसव के बाद महिलाओं में होने वाले संक्रमण से बचाव में मददगार है। यह उनके इंटरनल सिस्टम को मजबूत बनाता है। इसके लिए एक कप पानी में काला जीरा डाल कर काढ़ा बना लेें। 8-10 दिन तक महिला को सुबह खाली पेट 15 मिलीलीटर काढ़ा महिला को पेट पीने को दें। इससे स्तनपान कराने वाली महिलाओं को काफी फायदा होता है। 
  7. पेट की समस्याएं : अपने एंटीमाइक्रोबियल गुणों के कारण काला जीरा पेट संबंधी कई समस्याओं में लाभकारी है जैसे-पाचन संबंधी गड़बड़ी, गैस्ट्रिक, पेट फूलना, पेट-दर्द, दस्त, पेचिश या पेट में कीड़े होना। 
  8. सर्दी-जुकाम : जुकाम होने पर कफ होने, नाक बंद होने या सांस नली में तकलीफ होने जैसी सर्दी-जुकाम की तकलीफ में काले जीरे का सेवन फायदा पहुंचाता है। थोड़ा सा भुना जीरा रुमाल में बांध कर सूंघने से आराम मिलता है। 
  9. सिरदर्द और दांत दर्द : काले जीरे का तेल सिर पर लगाने से माइग्रेन के दर्द में फायदा होता है। गर्म पानी में काला जीरा तेल की कुछ बूंदें डाल कर गर्म करके कुल्ला करने से दांत दर्द में राहत मिलती है। 
  10. एंटीसेप्टिक : काला जीरा पाउडर का लेप लगााने से घाव, फोड़े-फुंसियां भरने में आसानी होती है। सिरोसिस, एक्ने, एग्जिमा, सफेद दाग और जलन जैसी समस्याओं में काले जीरे का सेवन और उसका तेल लगाने से आराम मिलता है। 
आवश्यक सावधानी :

  • तासीर में गर्म होने के कारण काले जीरा का रोजाना 1-3 ग्राम से ज्यादा सेवन नुकसानदायक होता है। खासतौर पर उन लोगों को जिन्हें ज्यादा गर्मी लगती है या हाई ब्लड प्रेशर हो, गर्भवती महिलाओं और 5 साल तक के बच्चे । इन्हें 1/2 - 1 ग्राम से ज्यादा काला जीरे नहीं लेना चाहिए। गर्भपात का डर रहता है। इनके लिए बेहतर है कि वे डॉक्टरी सलाह से ही काला जीरा लें।
loading...
Thank you for visit our website

टिप्पणि Facebook

टिप्पण Google+

टिप्पणियाँ DISQUS

MOBILE TEST by GOOGLE launch VALIDATE AMP launch