Categories

आंखों के डार्क सर्कल्स हटाने का आसान घरेलु उपाय



  • हर लड़की और औरत का सपना होता है कि वह हमेशा खुबसूरत दिखें, कभी भी उनकी आखों के नीचे काले घेरे ना पड़ें। लेकिन दिनभर की भागदौड़ की वजह से हम खुद को समय नहीं दे पाते और आराम करना तो जैसे भूल ही गएँ हैं, और ना ही अच्छे से नींद ले पाते हैं जिसकी वजह से हमारे आँखों के नीचे काले घेरे हो जातें हैं। जिसका प्रभाव सीधा हमारी खूबसूरती और स्मार्टनेस पर पड़ता है। 
  • ज्यादातर लोगों को आँखों के नीचे डार्क सर्कल्स होने की कठिनाई रहती है, जिसके चलते वे परेशान होने लगते है। वैसे डार्क सर्कल्स बढ़ती आयु के कारण भी होने लगते है, इसलिए आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे तरीके जिनसे आप आँखों के नीचे होने वाले डार्क सर्कल्स से हमेशा के लिए निजात पा सकते है।

डार्क सर्कल्स के लिए सबसे आसान और प्राकृतिक उपाय
  1. आलू का पेस्ट : आखों को खूबसूरत रखने के लिए आप एक कच्चे आलू को छीलकर घिस लें व इस पेस्ट को काले घेरों पर लगाएं फिर आधे घंटे के बाद धो लें, इससे आंखों के नीचे का कालापन हल्का होने लगेगा साथ ही आपकी आंखे साफ़ दिखने लगेगी। आप चाहे तो ताजे दूध का भी प्रयोग कर सकते है, इसके लिए आप रूई को कच्चे दूध में भिगोएँ व इससे आंखों को साफ करें, इसके बाद दूध में भीगी दो कॉटन बॉल्स को 15-20 मिनट तक आँखों पर रखे, इसके बाद चेहरे को धो ले। हर रोज इसका प्रयोग करने से डार्क सर्कल्स जल्दी ही दूर हो जायेंगे।
  2. गुलाब जल : गुलाब जल के प्राकृतिक गुण आंखों को गहराई से साफ करके उन्हें सुंदर बनाते हैं, इसलिए आप हर रोज शुद्ध गुलाब जल की एक-दो बूंदें रोज़ आंखों में डालें व आँखों के नीचे होने वाले डार्क सर्कल्स पर लगाए। ऐसा करने से आँखों में चमक आयेगी साथ ही डार्क सर्कल्स भी कम होंगे।
  3. बेकिंग सोडा : आँखों के नीचे के काले घेरे दूर करने के लिए आपको कही भी जाने की जरूरत नही है बस घरेलू उपाय से ही आप अपने डार्क सर्कल खत्म कर सकते है। घर में खाने के काम आने वाले बेकिंग सोडे का उपयोग सबसे अधिक प्रभावशाली और आसान तरीकों में से एक है। 1 कप गुनगुना पानी लें और उस में बेकिंग सोडे की 1 चम्मच मिलाइये। इसे अच्छी तरह से मिलाएं और सुनिश्चित करें कि पानी का तापमान आपकी त्वचा के लिए आरामदायक है। बेकिंग पाउडर से उपाय : अब, इस पानी में दो रुई के फाहे डुबोये और उन्हें आँखों के नीचे रखें। उन्हें 10 से 15 मिनट के लिए रहने दें और फिर हटा दीजिये। ऐसा करने के बाद सामान्य पानी से धो लें, पोंछ लीजिए, फिर आंख के नीचे मॉइस्चराइजर लगा लीजिए। बेहतरी के लिए दैनिक रूप से इस उपचार का उपयोग करने की जरूरत है।
loading...
Thank you for visit our website

टिप्पणि Facebook

टिप्पण Google+

टिप्पणियाँ DISQUS

MOBILE TEST by GOOGLE launch VALIDATE AMP launch