Categories

किडनी और लीवर में जमी सारी गंदगी को एक बार में ही बाहर निकाल देगा ये देसी उपाय



  • हमें स्वस्थ रहने के लिए कम से कम 30 दिनों में एक बार हमारे लीवर और किडनी को जरूर साफ करना चाहिए। लिवर हमारे शरीर का एक बहुत ही अहम अंग है। दोस्तों हमें अपने लीवर और किडनी की सेहत को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। क्योंकि दोस्तों जब तक हमारा लीवर ठीक से काम करेगा, तब तक हमें किसी बीमारी से सामना नहीं करना पड़ेगा। हमारे गलत खानपान के कारण हमारे लिवर को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। तो आओ जानते हैं लीवर और किडनी को घरेलू आसान तरीकों से कैसे सही और साफ रखें।
  • दोस्तों मानव शरीर भगवान की एक बेहद ही सुंदर संरचना है। जिसमें वह सारे अंग दिए गए हैं| जिसकी हमें जरूरत होती है। जिसमें से लीवर और किडनी भी हमारे शरीर के लिए एक बेहद ही खास अंग होते हैं। क्योंकि इसके बिना कोई भी व्यक्ति जिंदगी नहीं रह सकता। इसलिए हर किसी को अपने लीवर और किडनी की सही देखभाल करना जरूरी होता है।
  • आजकल लोगों के गलत खान-पान और गलत आदतों की वजह से अक्सर उनके लीवर और किडनी पर गहरा असर पड़ता है| जिससे समय रहते सुधार ना करने पर किडनी और लीवर खराब हो सकता है। इसलिए अगर आप भी चाहते कि आपका किडनी और लीवर हमेशा साफ और स्वस्थ रहें। तो आज हम आपको जो उपाय बताने जा रहे हैं। उससे लीवर और किडनी में जमी गंदगी बाहर आ जाएगी। इसके अलावा किडनी और लीवर को स्वस्थ रखने के लिए आपको गलत खान-पान और गलत आदतों को छोड़ना पड़ेगा।
किडनी और लीवर को साफ करने के 7 आसान तरीके

  1. कच्चा लहसुन और गर्म पानी : लहसुन में कई ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो पूरे शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। इसमें मौजूद एसिलिं और सिलेनियम नामक तत्व लीवर और किडनी के अंदर जमी गंदगी को बाहर कर देते है। इसके लिए रोज सुबह खाली पेट कच्चे लहसुन की दो कली चबाकर एक गिलास गर्म पानी पिए। 1 हफ्ते तक लगातार इस उपाय को करने से आपको फायदा मिलना शुरू हो जाएगा।
  2. शहद और नींबू : एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू और शहद को मिलाकर रोज सुबह खाली पेट सेवन करने से लीवर और किडनी साफ हो जाते है।
  3. जामुन : जामुन के मौसम में 200-300 ग्राम दिया और पके हुए जामुन प्रतिदिन खाली पेट खाने से जिगर की खराबी दूर हो जाती है।
  4. हरूड के छिलके और गुड : जिगर (यकृत) व तिल्ली (प्लीहा) दोनों के बढ़ने पर पुराना गुड़ डेढ़ ग्राम और बड़ी (पीली) हरूड के छिलके का चूर्ण बराबर वजन मिलाकर एक गोली बनायें और ऐसी गोली दिन में दो बार प्रातः सायं हल्के गर्म पानी के साथ एक महीने तक लें। इससे यकृत (Liver) और प्लीहा (Spleen) यदि दोनों ही बढ़े हुए हों, तो भी ठीक हो जाते हैं। विशेष-इसके तीन दिन के प्रयोग से अम्लपित्त का भी नाश होता है।
  5. सेब का सिरका : सेब का सिरका रोज खाना खाने के साथ खाना चाहिये। क्योंकि इससे हमारा लीवर साफ सुथरा हो जाता है। सेब का सिरका हमारे लीवर को साफ करने में एक बहुत ही बड़ा रोल अदा करता है।
  6. किशमिश : सबसे पहले किशमिश को धो लें और एक पैन में 2 कप पानी उबाल कर इसमें 150 ग्राम किशमिश डाल कर रात भर भिगोएं। सुबह इसको छान कर हल्का गुनगुना करें और खाली पेट पी लें। इसका सेवन करने के 25-30 मिनट बाद नाश्ता कर लें। इससे लीवर और किडनी साफ दोनो साफ़ होते है। डायबिटीज के रोगी इसके इस्तेमाल से परहेज करें। इसका सेवन एक महीने में सिर्फ चार दिन ही करें और इस दौरान शक्कर का इस्तेमाल थोड़ा कम कर दें।
  7. शहद और पानी : हमें सुबह लहसुन खाने के बाद शहद मिले गुनगुने पानी को पीना चाहिए। गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर और फिर उसे दो लहसुन खाने के बाद पीले। क्योंकि शहद में मिला गुनगुना पानी हमारे लीवर को साफ रखता है।
loading...
Thank you for visit our website

टिप्पणि Facebook

टिप्पण Google+

टिप्पणियाँ DISQUS

MOBILE TEST by GOOGLE launch VALIDATE AMP launch