Categories

भिंडी की सब्जी खाने के बाद भूलकर भी न करें इस चीज का सेवन वरना हो सकती है यह बिमारी


  • भिंडी जितनी पतली और दिखने में लाजवाब होती है उतनी ही यह कई औषधीय गुण से भरपूर होती है। भिंडी से स्वास्थय लाभ की बात करें तो यह हमारे सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। इस सब्जी में पाए जाने वाले बेहतरीन पौष्टिक पोषक तत्व हमारे स्वास्थय को निरोगी और स्वस्थ बनाते हैं। भिंडी में विटामिन A, विटामिन सी, फाइबर, फोलेट, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, मगनीज, फास्फोरस जैसे पौष्टिक तत्व उच्च मात्रा में पाए जाते हैं। आयुर्वेदा के अनुसार भिंडी की सब्जी खाना हमारे लिए काफी फायदे पहुँचती है। तो आइये जानते हैं ऐसे गुणकारी सब्जी के फायदे जानते हैं। भिंडी से निकलने वाला चिकना पदार्थ कई रोगों को ठीक करने में मदद करता है। इसके खाने से भूख में भी इजाफा होता है। इसलिए इसे बहुत ही पौष्टिक सब्जी माना जाता है। ज्यादातर लोगो को पता होगा की इसकी केवल सब्जी बनायीं जाती है लेकिन हर्बल एक्सपर्ट इसे अनेकों रोगों के इलाज में प्रयोग करते हैं।
  • हरी सब्जियां शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बहुत लाभकारी साबित होती है और जब हरी सब्जी की बात आती है तो भिंडी खाना ज्यादातर लोग पसंद करते हैं। भिंडी स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होती है लेकिन क्या आपको पता है भिंडी खाने के बाद किन चीजों का सेवन नही करना चाहिए वरना यह बिमारी हो सकती है, आइए जानते है।
भिंडी खाने में बरते यह 2 सावधानियां :

  1. जों लोगों पथरी की समस्या से जूझ रहे हैं तो उनको भिंडी का सेवन भुलाकर भी नही करना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से किडनी स्टोन और बढ़ सकता है।
  2. ज्यादा मात्रा में भिंडी की सब्जी खाने से आपको पित्त की समस्या हो सकती है। इसलिए कम मात्रा में ही भिंडी का सेवन करें।
  3. इसके अतिरिक्त भिंडी खाने के तुरंत बाद मूली नही खानी चाहिए, इससे आपको त्वचा संबंधित रोग जैसे सफेद दाग की समस्या हो सकती है, क्योंकि भिंडी की तासीर गर्म होती है और मुली की तासीर ठंडी होती है, जिससे मनुष्य का शरीर इसे सहन नही कर पाता है। अगर कोई भिंडी के सेवन के बाद मुली का सेवन करता है तो उसे सफेद रोग त्वचा सबंधी रोग हो सकता है।

भिंडी का पानी पीने के 13 चमत्कारी फ़ायदे :
  1. डायबिटीज का इलाज है भिंडी के पास : डायबिटीज के इलाज में उपयोगी होती है. भिंडी में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जिसकी वजह से यह डायबिटीज के इलाज में उपयोगी होती है। दो भिंडी लें के दोनों सिरों को काटकर उसे एक गिलास पानी में डालकर रात भर रख दें। सुबह उठकर भिंडी निकालकर इस पानी को पिएं। ये इन्सुलिन को बढ़ाता है साथ ही इसके पानी से शरीर में फाइबर की मात्रा बढ़ेगी और ब्लड शुगर नियंत्रण में रहेगा। इसका असर आपको 15 दिनों में देखने को मिल सकता है क्योंकि यह ब्लड शुगर के लेवल पर निर्भर करता है। यदि यह ज्यादा है तो कुछ सप्ताह लग सकते है यदि कम है तो कुछ दिनों में परिणाम मिल सकता है।
  2. विटामिन K का है खजाना : भिंडी में विटामिन के भरपूर मात्रा में होता है, जो रक्त संचार को बनाए रखता है. भोजन में भिंडी खाने से शरीर में विटामिन के की मात्रा संतुलित रहती है, जिससे रक्‍त के थक्के नहीं बनते।
  3. प्रेग्नेंसी में जरूर खाएं भिंडी : वे महिलाएं, जो गर्भवती हैं या फिर गर्भधारण करना चाहती हैं, उन्हें भिंडी का सेवन जरूर करना चाहिए. भिंडी में काफी मात्रा में फॉलिक एसिड होता है, जो भ्रूण के विकास के लिए जरूरी है।
  4. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है : भिंडी में विटामिन सी पाया जाता है, जिसकी वजह से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. शरीर में विटामिन सी की संतुलित मात्रा होने से मौसमी एलर्जी होने का खतरा भी कम रहता है।
  5. आंखों के लिए फायदेमंद है भिंडी : विटामिन ए और बीटा कैरोटीन आंखों की रौशनी बढ़ाता है. भिंडी में ये दोनों ही प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं।
  6. भिंडी के सेवन से वजन नहीं बढ़ता है : भिंडी में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है और फाइबर काफी होता है. वजह से यह शरीर को भरपूर ऊर्जा तो देती है, लेकिन इसके सेवन से वजन नहीं बढ़ता है।
  7. कब्‍ज का रामबाण इलाज : अगर आप कब्‍ज से परेशान हैं तो अपने भोजन में भिंडी को शामिल कर लें. भिंडी में मौजूद फाइबर रोज सुबह पेट साफ करने में मददगार होते हैं।
  8. ह्रदय रोग में : भिन्डी में पाया जाने वाला पैक्टिन कोलेस्ट्रॉल को कम करने में बहुत सहायक है। साथ ही इसमें पाया जाने वाला घुलनशील फाइबर, रक्त में कोलेस्ट्रॉल पर कंट्रोल करता हैं जिससे ह्रदय रोग में कमी आती हैं।
  9. पाचन संबंधित समस्या : भिन्डी में पाया जाने वाला लसलसा फाइबर पाचन तंत्र के लिए बेहद सेहतमंद होता है। इससे कब्ज की समस्या खत्म हो जाती हैं। इससे पेट फूलना और गैस जेसी समस्या भी दूर होती हैं।
  10. दिमागी शक्ति बढ़ाने में : दिमाग को ज्यादा सक्रिय करने के लिए भिंडी का सेवन करना बहुत ही लाभदायक होता है क्यूंकि इसमें फोलेट और विटामिन बी9 होता है जो दिमाग को स्वस्थ और ज्यादा तेज बनाने में मदद करते हैं।
  11. बालों को दे अंदुरुनी शक्ति : बालों के लम्बे काले होने के लिए उन्हें चाहिए होती है अंदरूनी शक्ति जिसे भिंडी काफी बखूबी रूप से दे सकती है। अगर आपके बालों में रुसी की समस्या है तो आप इस समस्या को भी दूर कर सकते हैं। इसके लिए आप भिंडी के छोटे-छोटे टुकड़े काटें और उसमें आधा नींबू निचोड़ लें। इसे सिर धोने में इस्‍तेमाल करें। इससे आपके बालों को काफी फायदा होगा।
  12. एनीमिया रोग से बचाये : एनीमिया रोग से पीड़ित लोगों के लिए भिंडी बहुत ही फायदेमंद होती है। इसमें मौजूद आयरन हमारे स्वास्थय के लिए लाभकारी होती है। यह रक्‍त में हीमोग्‍लोबिन का निर्माण करते हैं, जिससे आप एनीमिया से बचे रहते हैं। इसके साथ ही भिंडी में मौजूद विटामिन के रक्‍त स्राव को रोकने में मदद करता है, जिससे किसी विकट परिस्थिति में शरीर से रक्‍तस्राव बहुत कम होता है।
  13. वजन कम करे : वजन को कम करने में यह काफी सहायक होता है क्यूंकि भिंडी में कैलोरी की मात्रा बहुत कम और फाइबर उच्च मात्रा में होता है। इसमें पाया जाने वाला फाइबर परिपूर्णता भोजन का अहसास देता है और इसलिए व्यक्ति कम भोजन करता है। इसलिए नियमित रूप से भिंडी की सब्जी का सेवन करें।
loading...
Thank you for visit our website

टिप्पणि Facebook

टिप्पण Google+

टिप्पणियाँ DISQUS

MOBILE TEST by GOOGLE launch VALIDATE AMP launch