Categories

खीरा कब बन जाता है जहर, जरूर जान लें वरना पछताएंगे



  • गर्मियों में खीरा सभी घरों में आसानी से मिल जाता है। लोग स्लाद के रूप में इसका इस्तेमाल करते हैं। इससे शरीर को ठंडक मिलती है और वजन घटाने के लिए भी यह काफी मददगार है। इसके अलावा खीरा चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए भी काम आता है। खीरे में विटामिन-के, सी और मैगनीज पाया जाता है जो त्वचा और बालों के लिए काफी फायदेमंद है। गर्मियों में अक्सर त्वचा पर कई तरह की समस्याएं हो जाती है तो ऐसे में खीरे का इस्तेमाल करके त्वचा को सुंदर और स्वस्थ बनाया जा सकता है। 
  • गर्मियों में खीरे का सेवन मन को तृप्ति के साथ-साथ स्वस्थ के लिए भी बहुत लाभदायी है परन्तु खीरे के सेवन आपके लिए जहर का भी काम सकता है। अगर आप भी इस तरह खीरे का प्रयोग करते हैं तो यह आपके लिए भी खतरे की घंटी है। आज की पोस्ट में हम आपको बताएँगे की कब खीरे का सेवन आपके लिए जहर बराबर हो जाता है और आप किस प्रकार इससे बच सकते हैं।

खीरे का सेवन इस तरह करने से बचे :

  1. खीरे में कुकबीरटाइन्स नाम का तत्त्व पाया जाता है। इसी तत्त्व के कारण खीरे का स्वाद कड़वा आता है। यह कड़वा तत्त्व कम मात्रा में आपके लिए नुकसान नहीं करता परन्तु ज्यादा मात्रा में यह तत्त्व शरीर के लिए विषाक्त तत्व की तरह काम करता है। खीरे का ज्यादा सेवन करने से यह तत्त्व ज्यादा मात्रा में शरीर में पहुँचता है और आपके शरीर को नुकसान पहुँचाता है।
  2. हालांकि गर्भवती महिलाओं को खीरे के सेवन की सलाह दी जाती है लेकिन ज़रूरत से ज़्यादा खीरे के सेवन से मूत्रत्याग के लिए बार-बार जाना पड़ सकता है. कारण, खीरे में पानी की मात्रा बहुत अधिक होती है. बार-बार गर्भवती महिलाओं के लिए मूत्रत्याग के लिए जाना असुविधाजनक हो सकता है।
  3. खीरे का ज्यादा सेवन करने से आपके शरीर में पेट में सूजन, आँतों में जलन और पाचन सम्बन्धी परेशानियां हो सकती है इसलिए कभी ज्यादा मात्रा में खीरे का सेवन नहीं करना चाहिए।
  4. अगर आप खीरे का ज़्यादा मात्रा में सेवन करते हैं तो आपका पेट भरा हुआ महसूस होता है. खीरा फाइबर का अच्छा स्रोत है लेकिन ज़्यादा खाने से आपको डाकरें आ सकती हैं और दर्द का अनुभाव भी हो सकता है. इसलिए खीरा खाएं लेकिन सिर्फ इसलिए कि सेहत के लिए अच्छा होता है यह मानकर खाते ही ना रहें. अच्छे से धुलकर पारम्परिक तरीके से कड़वाहट दूर कर इस गर्मी खीरे का सेवन करें।
  5. अगर खीरा कड़वा लग रहा है तो कभी ऐसे खीरे का सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से आपके शरीर को फायदे कम और नुकसान ही ज्यादा मिलेंगे।
  6. यूं तो खीरा खाने के अनेकों फायदे होते हैं. खीरे में कई तत्व ऐसे पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि खीरा खाने के कई नुकसान भी होते हैं. जी हां. जिन लोगों को साइनसाइटिस की बीमारी होती है उन्हें खीरे से परहेज करने की सलाह दी जाती है. इसके पीछे कारण यह है कि खीरे की तासीर ठंडी होती है. ऐसे में अगर साइनसाइटिस से पीड़ित लोग इसका सेवन करेंगे तो उनकी समस्या बढ़ सकती है।

खीरे के छिलकों के फायदे : 

  1. पाचन के लिए फायदेमंद खीरे के छिलके में ऐसे फाइबर मौजूद होते हैं जो घुलते नहीं है. ये फाइबर पेट के लिए संजीवनी बूटी की तरह काम करता है. कब्ज की परेशानी को दूर करने में भी ये कारगर है. खीरे के छिलके से पेट अच्छी तरह साफ हो जाता है।
  2. वजन कम करने में सहायक अगर आप वजन कम करना चाह रही हैं तो आज से खीरे के छिलके को अपनी डाइट का हिस्सा बना लें. वैसे तो खीरा भी वजन कम करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है लेकिन छिलके के साथ इसका सेवन करना और भी अधिक फायदेमंद रहता है।
  3. विटामिन के का अच्छा माध्यम खीरे के छिलके में विटामिन-के पर्याप्त मात्रा में मिलता है. ये विटामिन प्रोटीन को एक्ट‍िव करने का काम करता है. जिसकी वजह से कोशिकाओं के विकास में मदद मिलती है. साथ ही इससे ब्लड-क्लॉटिंग की समस्या भी पनपने नहीं पाती है।
  4. आंखों के लिए छिलके समेत खीरा खाने से आंख की रौशनी अच्छी रहती है. इसके छिलके में बीटा कैरोटीन होता है, जिससे आंखों की रौशनी अच्छी होती है।
  5. त्वचा के लिए टैनिंग और सनबर्न में भी खीरे के छिलके का इस्तेमाल फायदेमंद साबित होता है. इससे त्वचा का रूखापन भी कम होता है और मॉश्चराइजर बना रहता है. खीरा काटने के बाद आप उसके छिलके को हल्के हाथों से लगा सकती हैं. कई लोग इसके छिलके को सुखाकर पीस लेते हैं और उसमें गुलाबजल की बूंदें मिलकार फेस पैक की तरह इस्तेमाल करते हैं.
loading...
Thank you for visit our website

टिप्पणि Facebook

टिप्पण Google+

टिप्पणियाँ DISQUS

MOBILE TEST by GOOGLE launch VALIDATE AMP launch