Categories

गलती से भी इन 7 चीज़ों के साथ ना पिये दूध वरना खराब हो जाएगा लीवर, त्वचा पर निकल आएंगे सफेद दाग


  • आज हम आपको एक ऐसी चीज़ के बारे में जानकारी देने जा रही हैं। जो आप में से अधिकतर लोगों के घर में इस्तेमाल की जाती होगी। आज हम आपको जानकारी देने वाले हैं। दूध के बारे में आखिर कैसे और कब बन जाता है दूध जहर। यह बात आप में से काफी कम लोग ही जानते होंगे कि दूध भी जहर बन जाता है। हमने अक्सर यही सुना होगा कि दूध से हमें कई प्रकार के फायदे होते हैं। 
  • जैसे दूध हमे केल्सियम देता है जिसे हमारी हड्डियां मजबूत होती है। हम सभी जानते हैं कि दूध पीने से सेहत में कितना निखार आता है लेकिन गर्म दूध पीने से हमें क्‍या लाभ पहुंचता है, ये बहुत कम लोगो को पता है। इसलिए दूध पीनी बहुत ही आवश्यक है। लेकिन कुछ ही लोगों को ये बात पता है कि दूध पीने का भी एक समय होता है। जिससे आपको पूरा फायदा मिले।
  • खाना पीना सही तो शरीर सही लेकिन हम लोग खाने पीने में इतनी गलती कर देते है कि हमारे शरीर को इसका अंजाम भुगतना पड़ता है। दूध सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद कैल्शियम हड्डियों को मजबूत करने का काम करता है। इसके अलावा दूध का सेवन करने से शरीर कई बीमारियों से दूर रहता है।
  • बच्चे हों या बूढे़ सभी को रोजाना दूध जरूर पीना चाहिए लेकिन खाने की कुछ ऐसी चीजें हैं जिनका अगर दूध के साथ सेवन किया जाए तो शरीर को नुकसान भी हो सकता है। आइए जानिए किन चीजों को दूध के साथ खाने से बचना चाहिए।
इन 7 चीज़ों के साथ ना सेवन करे दूध :

  1. उड़द की दाल : ज्यादातर घरों में रात के समय ही दाल बनती है और रात को सोने से पहले ही कई लोग दूध का भी सेवन करते हैं लेकिन उड़द की दाल खाने के बाद कभी भी दूध न पीएं क्योंकि इन्हें पचाने में काफी समय लगता है और इससे पेट संबंधी कई समस्याएं हो जाती हैं।
  2. नमक : दूध के साथ नमक खाना सुसाइड करने के बराबर है। नमक और दूध एक साथ लेने से लीवर गल सकता है। और लीवर गलने के बाद शरीर का क्या हाल होता है दुनिया जानती है। दरअसल दूध में प्रोटीन होता है और नमक में आयोडीन दोनों एक साथ लीवर पर अटैक करते हैं।
  3. प्याज : दूध पीने से पहले या तुरंत बाद में अगर कच्चे प्याज का सेवन किया जाए तो स्किन इंफैक्शन हो सकती है। इससे दाद और खुजली जैसी कई समस्याएं झेलनी पड़ सकती हैं।
  4. मिर्च-मसाले वाला खाना : अधिक मिर्च-मसाले वाला भोजन खाने के बाद भी दूध नहीं पीना चाहिए। इससे पाचन शक्ति कमजोर हो जाती है और पेट में गैस की समस्या भी हो सकती है।
  5. मछली : मछली खाने के बाद कभी भी दूध या इससे बनी किसी चीज का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे स्किन पर सफेद दाग हो जाते हैं।
  6. दही या नींबू : दूध पीने के बाद दही, नींबू या किसी और खट्टी चीजों का सेवन करने से बदहजमी हो जाती है। इससे पेट में जाकर दूध फट जाता है और एसिडिटी, उल्टी या मतली जैसी समस्या हो जाती है।
  7. केला : वैसे तो लोग दूध में केला डालकर शेक बनाकर पीते हैं लेकिन अगर कफ की समस्या हो तो इन दोनों का साथ में सेवन करने से बचना चाहिए।

दूध पीने के 13 बेहतरीन फायदे :
  1. शरीर को एक्टिव बनाये रखता हैं : दूध में अमीनो एसिड ट्रिप्टोफान पाया जाता है जो कि दूध गर्म होने तथा स्‍टार्च वाले फूड के साथ पीने से दिमाग में घुस जाता है। मगर ठंडे दूध में प्रोटीन होने की वजह से ऐसा नहीं हो पाता और और आप पुरे दिन एक्टिव रहते हैं। 7 दिन लगातार ठंडा दूध पिने से आपको आपने शरीर में फर्क महसूस होने लगेगा। और बेहतरीन परिणाम के लिए इसका सेवन लगातार 1 महीने तक करना चाहिए।
  2. भूख मिटाने में सहायक : ठंडा दूध भूख को मिटाने में बहुत सहायक हैं खाना खाने के बाद अगर आपको बार बार भूख लगती है तो, आप ठंडा दूध पी सकते हैं। दूध का टेस्ट बढ़ाना हैं तो ठंडे दूध में ओट्स मिला कर भी खा सकते हैं।
  3. शरीर को डीहाइड्रेशन से बचाता हैं : ठंडा दूध शरीर को डीहाइड्रेशन से बचाता हैं क्यूंकि ठंडे दूध में एलेक्‍ट्रोलाइट्स होते हैं जो शरीर को डीहाइड्रेशन होने से रोकते हैं। अगर दिन में दो गिलास ठंडा दूध पिया जाये तो शरीर हमेशा हाइड्रेट बना रहेगा। 7 दिन लगातार ठंडा दूध पिने से आपको आपने शरीर में फर्क महसूस होने लगेगा
  4. पाचन तंत्र : ठंडे दूध को पीने से पाचन तंत्र दुरुस्त बना रहता हैं यह शरीर में गैस को बनाने से रोकता हैं जिससे कि खाना पचाने के लिये आसानी होती है। यह फैट, घी या तेल को आराम से पचा सकता है। 7 दिन लगातार ठंडा दूध पिने से आपको आपने शरीर में फर्क महसूस होने लगेगा। और बेहतरीन परिणाम के लिए इसका सेवन लगातार 1 महीने तक करना चाहिए।
  5. हडि्डयों में कैल्शियम की पूर्ति : हर रोज गर्म दूध पीने से हमारे दांत और हडि्डयां मजबूत बनती हैं और हड्डीयों में कैल्शियम की पूर्ति होती है।
  6. प्रोटीन का खजाना : दिन की शुरूआत में एक गिलास गर्म दूध पीने से शरीर दिनभर ऊर्जावान बना रहता है और इसके साथ ही ये मांसपेशियों के विकास के लिए भी बहुत जरूरी है।
  7. कब्ज की समस्या : दूध पाचन के लिए बोहत ही फायदेमंद होता है। जिन्हें कब्ज की समस्या है वो गर्म दूध को दवा के तौर पर अपना सकते हैं।
  8. थकावट दूर करता है : अगर आप काम करने के दौरान बहुत जल्दी ही थक जाते हैं तो आपको गर्म दूध पीना शुरू कर देना चाहिए। इसे खासतौर पर बच्चों को हर रोज दूध पीने के लिए दिया जाना चाहिए।
  9. गले के लिए फायदेमंद : अगर आपके गले में तकलीफ है तो दूध के कप में चुटकीभर कालीमिर्च भी मिला सकते हैं। दूध का सेवन करने से गला भी अच्छा रहता है।
  10. तनाव दूर करें : अगर आप को किसी बात की कोई तनाव हा तो आप ऎसे में हल्का गर्म दूध पीए। दूध पीने से दिनभर का तनाव कम हो जाता है और आप राहत महसूस करेंगे।
  11. अच्छी नींद आती है : रात को सोने से पहले हल्का गर्म दूध पीने से नींद अच्छी और भरपूर आती है।
  12. PMS से छुटकारा : कई महिलाओं में मासिक धर्म के समय मूड में बदलाव देखा जाता है। तो अगर आपको भी ऐसा होता है तो आपको केवल एक गिलास गरम दूध का पीना होगा। इससे आप बेहतर महसूस करेंगी।
  13. पूरक आहार के रूप में काम करे : ऐसे लोग जो कैंसर से पीडित हैं या फिर जिनके दांत कमजोर हैं और खाने को ठीक से चबा कर नहीं खा पाते, उन्हें गरम दूध पीने से लाभ पहुंचता है। दूध एक ऐसा आहार है जो शरीर में सभी आहारों की कमी को पूरा करता है।
  14. शरीर में पानी की कमी पूरी करे : गरम दूध शरीर को पूरी तरह से रिचार्ज करता है। अगर आप जिम से सीधे एक्सरसाइज कर के आते हैं तो गरम दूध जरुर पियें। इससे शरीर में एलेक्ट्रोलाइट की कमी पूरी होगी और शरीर तुरंत हाइड्रेट हेागा।
कृपया ध्यान दे : 
  • दूध में मिठास के लिए चीनी न डालें, मीठा दूध कफ कारक होता है। चीनी मिलाकर पीने से कैल्शियम नष्ट होता है। अगर मीठे की जरूरत हो, तो शहद, मुनक्का या मिश्री डालें।
loading...
Thank you for visit our website

टिप्पणि Facebook

टिप्पण Google+

टिप्पणियाँ DISQUS

MOBILE TEST by GOOGLE launch VALIDATE AMP launch