Categories

दाढ़ी और मूँछ के सफेद बालों को काला करता है आलू का ये सबसे आसान प्रयोग



  • हालांकि आप मूछ और दाढ़ी के सफेद बालों को कई विधियों से हटा सकते हैं। लेकिन ऐसे कई घरेलू नुस्खे भी हैं जो सफेद बालों से छुटकारा पाने में आपकी मदद कर सकते हैं। आइए ऐसे ही कुछ घरेलू उपायों के बारे में जानकारी लेते हैं। उम्र बढ़ने के साथ मेलेनिन की मात्रा कम होने के कारण मूछ और दाढ़ी के बाल सफेद होने लगते हैं। मेलेनिन ऐसा पिग्‍मेंट है जो आपके बालों और त्‍वचा के रंग को सही रखने में मदद करता है। लेकिन उम्र के साथ शरीर में मेलेनिन की मात्रा कम होने से बालों और त्‍वचा का रंग फीका पड़ने लगता है।
  • इसके अलावा तनाव, खराब खानपान, स्वास्थ्य समस्याएं और बुढ़ापा आदि के कारण भी बाल सफेद होने लगते हैं। लेकिन मूछ और दाढ़ी के बाल सफेद दिखने से आप उम्रदराज लगने लगते हैं। ऐसे में अनचाही सफेदी से छुटकारा पाना स्‍वाभाविक है। लेकिन आपकी मूछ पर दिखने वाले बाल छिप नहीं सकते। अतः आपको मूछ के सफेद बालों को हटाने का नुस्खा ढूंढना पड़ेगा। यह सही है कि आप सफेद बाल कई विधियों से हटा सकते हैं। लेकिन ऐसे कई घरेलू नुस्खे भी हैं जो कि आपके बालों को सफेद होने से बचा सकते हैं। आइए हम आपको मूछ और दाढ़ी के सफेद बालों से छुटकारा पाने घरेलू उपायों के बारे में बताते हैं।
आलू सफ़ेद बालों को काला करे :
  • इस बेहतरीन आयुर्वेदिक नुस्‍खे से आप मूछ के सफेद बालों से छुटकारा पा सकते हैं। आलू और दाल को साथ मिलाकर लगाने से आप मूछ के सफेद बालों से छुटकारा पा सकते हैं। आलू और दाल से बना पेस्‍ट मूछ के अनचाहे बाल को हटाने के काफी काम आता है। आलू में ब्लीचिंग के प्राकृतिक गुण होने के कारण आलू को दाल के साथ मिलाकर मूछ पर लगाने से बालों का प्राकृतिक रंग वापस आ जाता है।

आलू का इस तरह करे प्रयोग :

  • 6 आलू लेकर उनको लगभग आधा घंटा उबाले तद्पश्चात ठंडा होने के लिए रख दे। इसके बाद आप आलू पड़े इस पानी को छान कर अलग कर ले। आप इस छने पानी को अपने हेयर आयल में भी मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं। मिश्रण को लगाने से पहले ध्यान रखे की आपने अपने बाल शैम्पू से अच्छी तरह धो रखे हो, तद्पश्चात रुई के फवे की साहयता से इस मिश्रण को ध्यान पूर्वक बालो की जड़ो तक लगाना हैं, याद रहे मिश्रण पुरे बालो में लगना चाहिए।
  • मिश्रण लगाकर 5 मिनट तक हल्के हाथो से मसाज करे और फिर बालो को आध घंटा ऐसे ही रहने दे। जब आधा घंटा हो जाये उसके बाद साफ़ ठंडे पानी से बालों को अच्छे से धो लीजिये। हफ्ते में दो से तीन बार इसी प्रक्रिया को कीजिये। आपको महीने भर बाद ही इसके अच्छे नतीजे प्राप्त हो जायेगे।

दाढ़ी और मूँछ के सफेद बालों को काला करने के अन्य घरेलु उपाय :

  1. फिटकरी और गुलाबजल से बने पेस्‍ट को अपनी मूछ के बालों पर लगाकर आप मनचाहा रंग प्राप्‍त कर लंबे समय तक जवां बने रह सकते हैं। इसके लिए फिटकरी को पीसकर इसके पाउडर को गुलाबजल के साथ मिलाकर मूछ पर लगा लें।
  2. हल्‍दी त्वचा की लगभग हर समस्या बहुत अच्‍छा उपाय है। इसमें मौजूद एंटीसेप्टिक और एंटी बैक्टीरियल गुणों के कारण यह बालों की बढ़त को रोकने का काफी प्रभावी तत्व भी माना जाता है। इस प्रभावी उपाय से आप मूछ के सफेद बाल को आसानी से हटा सकते हैं। आप इसे पतले, घने या किसी अन्य प्रकार के बालों पर भी प्रयोग कर सकते हैं।
  3. कच्चा पपीता त्वचा की समस्‍याओं और अनचाहे बालों को हटाने में काफी मददगार होता है। अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है तो पपीता आपके लिए सबसे बेहतरीन प्राकृतिक तत्व है। कच्चे पपीते में पपेन (papain) नामक एंजाइम बालों की बढ़त को रोकता है तथा ऐसा वह बालों की बढ़त की जगह से फॉलिकल्स को तोड़कर करता है। इसके अलावा यह त्वचा को बेहतरीन तरीके से एक्सफोलिएट करता है तथा मृत कोशिकाओं को हटाने में आपकी सहायता करता है।
  4. आप गुलाबजल एवं मूंग का पेस्ट बनाकर भी मूछ और दाढ़ी के सफेद बालों को हटा सकते हैं। मूंग में मौजूद एक्सफोलिएटिंग गुणों के कारण चेहरे के अनचाहे बालों को जड़ से निकाला जा सकता है। इसके अलावा गुलाबजल को त्वचा को साफ करने के साथ बालों को हटाने में मदद करता है। आप इन दोनों चीजों को मिक्‍स करके प्रभावी रूप से अनचाहे सफेद बालों को हटा सकते हैं। ये त्वचा की गुणवत्ता को बढाने में भी मदद करता है।
  5. पुदीने की चाय में बालों को प्राकृतिक दिखाने के सारे गुण मौजूद होते हैं तथा यही कारण है कि आपको इसका सेवन ज्यादा से ज्यादा करना चाहिए। पुदीने की चाय का सेवन करके मूछ के बालों की असली रंगत वापस मिलती है। इससे भी आप मूछ और दाढ़ी के बालों के सफेद होने के कारण बूढ़ा नहीं दिखना पड़ता।
सफ़ेद होते काले बाल :

  • आजकल बालों का सफेद होना आज बहुत ही आम सी बात हो चुकी है। बालों को सफेद होने का मुख्य कारण है खान-पान, बहुत सारी टेंशन का होना यदि आपको भी सफेद बालों की समस्या है तो आपको अपने बालों की केयर अभी से ही शुरु कर देनी चाहिये। बालों की सफेदी छुपाने के लिये कभी कभी हेयर कलर का प्रयोग नहीं करना चाहिये क्योंकि इससे बालों की जडे कमजोर पड जाती हैं। इसलिये बोला जाता है कि घर की दवाई सबसे बेहतर होती है। तो आइये जानते हैं कुछ घरेलू ट्रीटमेंट हो आपके सफेद बालों को कर देंगे बिल्कुल काला। तो आइये जानते हैं कुछ उपाय-

सफ़ेद होते बालों को काला करने के घरेलु उपाय :

  1. कडी पत्ता कडी पत्ते रूखे-सूखे और सफेद हो रहे बालों के लिये बहुत अच्छा होता है। नहाने से पहले कडी पत्ते को पानी में डुबा लें और 1 घंटे के बाद उससे सिर धोएं।
  2. नारियल तेल शुद्ध नारियल तेल में थेाडा सा नींबू का रस मिलाएं और सिर में नहाने से 10 मिनट पहले लगा लें। इसके बाद सिर को साफ पानी से धो लें।
  3. सफेद हो रहे बालों को कैसे करें फिर से काला अदरक को घिस कर उसमें दूध मिला कर गाढा पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को अपने बालों में लगा कर 10 मिनट बाद सिर धो लें। इस विधि को हफ्ते में एक बार करें।
  4. नहाने से पहले अपने बालों में शहद लगाएं और अपने ग्रे बालों को काला होते हुए देखें। ऐसा कई बार करने पर आपको अच्छा रिजल्ट मिलेगा।
loading...
Thank you for visit our website

टिप्पणि Facebook

टिप्पण Google+

टिप्पणियाँ DISQUS

MOBILE TEST by GOOGLE launch VALIDATE AMP launch