Categories

This Website is protected by DMCA.com

कमर बन चुकी है कमरा तो आज ही अपनाएँ ये चमत्कारी उपाय, पढ़ने से ना चुके वरना कमरा बन जायेगा अलीशान बंगला



  • आज के समय में हर कोई अपनी कमर को पतला रखना चाहता है यह बात पुरुष से ज्यादा महिलाओ के लिए पूरी तरह सच है क्योंकि महिलाएं खूबसूरती का प्रतीक मानी जाती हैं, अतः उनके मन में आकर्षक और पतली कमर प्राप्त करने की ख्वाहिश सबसे ज़्यादा होती है। जहां कई महिलाये अपनी इस मंशा में सफल हो जाती है वही अन्य महिलाये अपनी इस मंशा को पूरी करने में असफल हो जाती है इसके पीछे कई कारण हो सकते है।
  • कई लोगो के शरीर का स्वरूप काफी आकर्षक होता है और उनकी कमर भी पतली होती है और उन्हें अतिरिक्त देखबाल कई भी आवश्यकता नही होती है जिसका कारण यह होता है कई उनको यह अनुवांशिक रूप से प्राप्त होता है उनके शरीर का रूप निखरने में उनके जींस का बहुत बड़ा हाथ होता है पर ऐसी भी बहुत महिलाये है जिन्होंने नुस्खों से इसे प्राप्त किया है।
  • चाहे आपकी कमर कमरा बन गयी हो उसको वक़्त रहते नही स्लिम किया तो यह बात भी 100% सत्य है कि वो कमरा फिर अलीशान बंगले का रूप ले लेता है जिसे रोक पाना मुश्किल हो जाता है, समय रहते उचित उपाय ही इसका निदान है। आज हम आपको ऐसे ही चमत्कारी उपाय बता रहे है जिससे आप अपनी कमर को शेप और स्लिम कर पाएंगे।
कमर की चर्बी कम करने के घरेलु उपाय :


  1. अपनी कमर और पेट की चर्बी को कम करने के लिए आपको रोजाना सुबह सेर करनी चाहिए इसके आलावा खाने के बाद तुरन्त बिस्तर पर न जाये कुछ देर जरूर टहले क्योकि टहलने से आपकी केलोरी कम हो सकती है इसके आलावा अगर आप जनक फ़ूड खाते है या फिर आपको तेलीय खाना बहुत पसन्द है तो आपको चाहिए की आप ऐसे खाने से परहेज करे सामान्य आते की बजाय जो और चने का आटा मिलाकर रोटी खाये।
  2. यदि आप चाय पीने के बहुत शौकीन है तो आप दूध की चाय पीने की बजाय ग्रीन टी ,ब्लैक टी ,या लेमन टी पिए दूध की चाय पीने से मोटापा बढ़ने की सम्भावना बहुत अधिक बाद जाती है इसके आलावा आपको चहिये की आप हर रोज सुबह पानी के साथ शहद का सेवन करे इससे आपकी कमर जल्दी कम होगी।
  3. आपको चहिये की आप सप्ताह में एक बार उपवास जरूर करे आप चाहे तो सप्ताह में एक दिन आप तर्क पदार्थो पर भी रह सकते है।
  4. इसके आलावा कमर और पेट को कम करने के लिए नियमित रूप से योग करना चाहिए ऐसे में आपको कुछ ऐसे आसनो को शामिल करना चाइये जिससे आपको अपने पेट को कम कनरे में मदद मिले जैसे सूर्य नमस्कार, प्राणायाम और कपाल भाति आदि।
  5. कहाँ एके साथ प्याज और टमाटर का सलाद नमक व काली मिर्च छिड़कर खाये इससे आपको विटामिन सी, विटामिन के, विटामिन ए, आयरन, पोटैशियम, लाइकोपीन आदि मिलता है।
  6. रोज पपीता खाये लम्बे समय तक पपीते के सेवन से वजन कम होता है।
  7. अगर मोटापा कम नही हो रहा है तो खान एमए कटी हुई हरि मिर्च का उपयोग करे या आप काली मिर्च का उपयोग कर वजन कम करने का यह बेहतरीन उपाय है।
  8. दो चम्मच मूली के रस में शहद मिलाये इसमे बराबर मात्रा में पानी मिलाये ऐसा करने से मोटापा कम हो जायेगा।
  9. अगर आप अपनी कमर का आकर कम करना चाहती है तो आपको शरीर के सम्पूर्ण ढांचे में आपको बदलाव करने की जरूरत है कई लोगो कई आदत होती है को वो नाश्ता छोड़ देते है तो उनको ऐसा नही करना चाहिए।

14 चमत्कारी खाद्य पदार्थ जो पेट के निचले भाग की चर्बी कम करते है :
  1. पानी : पेट के नीचे की चर्बी को घटाने के लिये हर रोज 7 से 8 गिलास पानी जरुर पियें। इससे शरीर की गंदगी बाहर निकलेगी और आपका मैटाबॉलिज्म बढेगा।
  2. जड़ी बूटियां : आपको सोडियम लेना कम करना होगा नहीं तो शरीर में पानी की मात्रा बढेगी और आप मोटे लगेगें। भोजन में नमक की मात्रा को केंट्रोल करें और इसे कंट्रोल करने के लिये कुछ तरह की जड़ी बूटियों का सेवन करें। त्रिफला खाएं और वजन घटाएं। आंवला या आंवले के जूस का सेवन भी कर सकतें है।
  3. शहद : मोटापा बढने की एक और वजह है, वह है चीनी की मात्रा। चीनी की जगह पर आप शहद का सेवन कर सकते हैं।
  4. दालचीनी : आप अपनी सुबह की कॉफी या चाय में दालचीनी पाउडर डाल कर ब्लड शुगर को कंट्रोल कर सकती हैं। यह एक चीनी को रिपलेस करने का एक अच्छा तरीका भी है।
  5. ड्राई फ्रूट या सूखे मेवे : फैट को कम करने के लिये आपको फैट खाना पडे़गा। जी हां, कई लोग इस बात पर यकीन नहीं करते हैं, लेकिन मेवों में अच्छा फैट पाया जाता है। तो ऐसे में आप बादाम, मूगंफली और अखरोट आदि का सेवन करें। इनमें हेल्दी फैट होता है जो शरीर के लिये जरुरी होता है।
  6. एवोकाडो : इसमे ऐसा वसा होता है जो शरीर के लिये आवश्यक होता है। इसका जूस पीने से आपका पेट पूरे दिन भरा रहेगा और आप ओवर ईटिंग नहीं करेगें।
  7. संतरा : आप को जब भी भूख लगे , तो उस समय अपने पर्स या बैग में संतरे रखें। इससे पेट भी भरा रहेगा और आप मोटे भी नहीं होगें।
  8. दही : अगर आपको पतला होना है तो अनहेल्दी डेजर्ट खाने से बचें और इसकी जगह पर दही खाएं। इसमें बहुत सारा पोषण होता है और कैलोरी बिल्कुल भी नहीं होती।
  9. ग्रीन टी : ग्रीन टी दिन में एक कप ग्रीन टी पीने से लाभ मिलता है। इससे शरीर का मैटाबॉलिज्म बढता है और फैट बर्न होता है।
  10. सालमन : इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है जो कि शरीर के लिये जरुरी वसा है और शरीर को अच्छे से कार्य करने के लिये मदद करता है। यह फैट आपका पेट पूरे दिन भरा रखता है और ज्यादा खाने से बचाता है।
  11. ब्रॉकली : इसमें विटामिन सी होता है और साथ ही यह शरीर में एक तत्व बनाता है जो कि शरीर फैट से एनर्जी को बदलने में प्रयोग करता है।
  12. नींबू : रोज सुबह नींबू पानी पीने से आपकी चर्बी कम हो सकती है। अगर पानी गर्म हो तो और भी अच्छा है। इसमें शहद मिला कर पीजिये।
  13. लहसुन : कच्चा लहसुन चबाने से पेट की निचले भाग की चर्बी कम होगी। अगर इसमें थोड़ा सा नींबू का रस छिड़क दिया जाए तो और भी अच्छा। इससे पेट भी कम होगा और ब्लड सर्कुलेशन भी अच्छा रहेगा।
  14. अदरक : अपने भोजन में अदरक शामिल करें क्योंकि इसे खाने से पेट के निचले भाग की चर्बी कम होती है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट होता है जो कि इंसुलिन को बढने से रोकता है और ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है।
loading...
Thank you for visit our website

टिप्पणि Facebook

टिप्पण Google+

टिप्पणियाँ DISQUS

MOBILE TEST by GOOGLE launch VALIDATE AMP launch