Categories

धूम्रपान छोड़ने का सरल व असरकारक उपाय, एक बार इस्तमाल करे फिर विश्वास करे

  • अमेरिकन लंग एसोसिएशन के अनुसार, संयुक्त राज्य में हर साल 480000 से ज्यादा मौतों सिर्फ तम्बाकू के इस्तेमाल और उसके धुएं के संपर्क में आने के कारण होता हैं। भारतीय लोग धूम्रपान करने में सबसे आगे हैं। यह बात हम नहीं बल्कि एक रिसर्च में यह बात सामने आई है। जिसमें कहा गया है कि एक शख्स दिन में लगभग 8 से ज्यादा सिगरेट पी जाते हैं। सिगरेट, गुटखा, तम्बाकू और शराब की खतरनाक लत इस तनावभरी जिंदगी में ना छुटने वाली एक आदत है। भले ही इसे छोड़ना बहुत ही मुश्किल काम है लेकिन नामुमकिन नहीं। आप यहाँ बताए गये उपाय को अपनाकर इससे छुटकारा पा सकते है....
  • आज के आधुनिक युग में धूम्रपान (smoking) करना लोगों का शौक बन गया है। यह एक प्रकार का नशा है जिसकी आदत पड़ जाए तो बहुत मुश्किल से छूटती है। धूम्रपान करने से धूम्रपान करने वालों की सेहत बिगड़ने लगती है तथा उसे कई प्रकार की बीमारियां लग जाती है। अगर व्यक्ति को स्वस्थ रहना है तो उसे धूम्रपान नहीं करना चाहिए।
आवश्यक सामग्री :
  • 2 चम्मच हल्दी (turmeric) पाउडर
  • 400 ग्राम लहसुन (Garlic)
  • छोटा टुकड़ा अदरक (Ginger)
  • 400 ग्राम ब्राउन शुगर (यह दिखने में भूरे रंग की शक्कर है जो बिना केमिकल से बनती है)
  • 1 लीटर पानी
बनाने की विधि :
  • ब्राउन शुगर 
    (यह दिखने में भूरे रंग की शक्कर है जो बिना केमिकल से बनती है) 
    को किसी बर्तन में डालकर धीमी आग पर रख दे और उसमे बाकी सामग्री मिक्स कर दे कुछ समय के लिए इस मिश्रण को धीमी आग पर रखे रहने दे फिर इसे उतारकर किसी गिलास में डाल दे और इसे ठंडा होने तक इसे ऐसे ही रहने दे ठंडा होने के बाद आप इसको फ्रीज में स्टोर करके रख सकते है।
  • इस मिश्रण का दिन में दो बार सेवन करना है दो चम्मच सुबह नाश्ते से पहले और दो चम्मच रात को खाना खाने के दो घण्टो के बाद इस विधि को अपनाने के साथ साथ कसरत को भी महत्व दे फेफड़ो को साफ करने में कसरत भी एहम रोल अदा करती है।

  • सिगरेट या बीड़ी में सिर्फ तम्बाकू ही नही जलता साथ में धूम्रपान करने वालो के चेहरे की रौनक घर बार तथा रिश्ते नाते भी जल जाते है धूम्रपान न करे और न करने की सलाह दे।
अन्य विधि :
  1. किसी आयुर्वेदिक दवाई बेचने वाले या पंसारी की दुकान से मुलेठी के कुछ टुकड़े ले आये। फिर जब भी सिगरेट पीने की इच्छा करे तो इसको चबाये या चूसे । इससे कुछ समय तक सिगरेट पीने का मन नहीं करेगा । यह एक बहुत ही सस्ता और कारगर तरीका है।
  2. विज्ञान की रिसर्च कहती है की कोई आदमी नशा तब करता है जब उसके शरीर मे सल्फर की कमी होती है इससे उसको बार-बार नशे की तलब लगती है। इस सल्फर की कमी को अदरक से पूरा किया जा सकता है ।
  3. अदरक (Ginger) के छोटे-छोटे टुकड़े करके उस मे नींबू (Lemon) निचोड़ कर थोड़ा सा काला नमक (Black Salt)मिलाके उसको धूप मे सुखा लीजिये । सुखाने के बाद इन अदरक के टुकड़ो को अपनी जेब मे रख लीजिये अब जब भी आपका दिल बीड़ी, सिगरेट, गुटका, तंबाकू आदि का सेवन के लिए मचले तो आप एक अदरक का टुकड़ा निकाल कर उसे चूसना शुरू कर दीजिये । जैसे ही इसका रस आपके शरीर में जायगा तो आपका किसी भी नशे का मन नहीं करेगा । 
  4. आप किसी भी होमियोपैथिक की दुकान मे जाकर सल्फर नाम की दवा ले आएं । यह बहुत ही सस्ती होती है जो डीएलुशन के नाम से भी आती है । उस दवा की एक बूंद सुबह सुबह खाली पेट जीभ पर डाल लें ! फिर अगले दो तीन दिनों तक रोजाना एक एक बूंद डाल लीजिये । 3 – 4 दिनों में ही रिज़ल्ट सामने आने लगेगा । इसके बाद इसे हफ्ते में 2 -3 बार लेते रहे दो महीने में बड़े से बड़ा नशेड़ी भी सिगरेट, शराब आदि के नशे से तौबा करने लगेगा ।
  5. इसके अतिरिक्त शारीरिक गतिविधियाँ तेज करने से भी नशा करने की इच्छा कम हो जाती हैं। इसलिए जब भी आपकी सिगरेट पीने की इच्छा हो तब आप हल्की फुल्की कसरत करें, थोड़ा जागिंग करें, सीढ़ियां चढ़े इससे भी आपकी नशा करने की इच्छा रुक जाएगी ।

    loading...
    Thank you for visit our website

    टिप्पणि Facebook

    टिप्पण Google+

    टिप्पणियाँ DISQUS

    MOBILE TEST by GOOGLE launch VALIDATE AMP launch