Categories

This Website is protected by DMCA.com

सिर्फ 15 मिनट में होगा चेहरा गोरा-गोरा, दिखेंगे नई दुल्हन की तरह, सबसे बेस्ट घरेलु फेस पैक, जरूर पढ़े और शेयर करे




  • धुप के साथ धूल, गंदगी और उमस आपकी त्वचा को टैन, दाग-धब्बे वाली और संवेदनशील बना देती है। सर्दी में रूखी बेजान हो जाती है। हममें से अधिकतर लोग त्वचा की टैनिंग हटाने के लिए अक्सर ब्लीच और अन्य केमिकल से भरपूर उत्पादों का इस्तेमाल बार-बार करने लगते हैं। लेकिन गर्मी और सर्दी के दिनों में कुछ घरेलू फेस पैक आदि का नियमित इस्तेमाल आपकी त्वचा को काफी राहत दिला सकता है। हम यहां बता रहे हैं टॉप-20 (top-20) घरेलू फेस पैक (Home made face pack) के बारे में जिन्हें आप घर पर बनाकर इस्तेमाल कर सकती हैं। इनसे आपकी त्वचा तरोताजा हो जायेगी :
प्राकृतिक 20 घरेलू फेस पैक (Home made face pack) :

1. खीरा, गुलाब जल और नींबू का रस मिलाएंः नींबू में प्राकृतिक ऐस्टिृजेंट होता है जो कि ब्लीच का काम करता है। इससे न सिर्फ आपकी त्वचा से टैन और धब्बे हल्के होते हैं बल्कि यह बैक्टीरिया से भी लड़ता है। खीरा का जूस और गुलाब जल आपकी त्वचा को ठंडक देता है और इसे आराम पहुंचाता है। तीनों का एक-एक चम्मच लें और इसे मिलाकर त्वचा पर लगाएं, खासतौर से टैन हो चुकी त्वचा पर। इसे 10 मिनट लगा रहने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। हर रोज शाम को घर लौटने के बाद इसका इस्तेमाल करें, इससे आपकी त्वचा पर पड़े धूप के असर को कम करने में मदद मिलगी। इसके बाद त्वचा पर मॉइश्चराजर लगाएं। www.allayurvedic.org

2. बेसन और हल्दी का पैकः बेसन और हल्दी त्वचा पर जादुई असर दिखाता है। थोड़ा सा बेसन लें, इसमें चुटकी भर हल्दी मिलाएं और दोनों को मिलाकर त्वचा पर 20 मिनट के लिए लगाएं। खिंचाव महसूस हो रही जगह पर पानी का छींटा मारकर इसे गीला करें और हल्के हाथ से मसाज करते हुए सर्कुलर मोशन में पैक को पानी से धो लें। त्वचा को एक्सफोलिएट करने और टैनिंग हटाने के लिए इस पैक को हफ्ते में एक बार इस्तेमाल करें।

3. पपीता और शहदका पैकः पपाया के तमाम तरह के फेस पैक इन दिनों बाजारों में उपलब्ध हो चुके हैं क्योंकि त्वचा पर इसके बेहतरीन असर के बारे में अब सब जानते हैं। पपीते में ऐसे तत्व होते हैं जो त्वचा के नवीनीकरण को बढ़ावा देते हैं, इसकी रंगत निखारते हैं और इसे एक्सफोलिएट करके तरोताजा बनाते हैं। शहद त्वचा को मुलायम बनाने और इसमें नमी बढ़ाने का काम करता है। इस मिक्सचर को त्वचा पर 30 मिनट के लिए लगाएं, फिर पानी से धो लें।

4. टमाटर, दही और नींबू का रसः इन तीनों ही चीजों में मिलने वाले तत्व त्वचा पर प्राकृतिक ब्लीच का काम करते हैं। इसके अलावा टमाटर का जूस प्राकृतिक टोनर भी होता है जो आपके रोमछिद्रों को टाइट करता है और त्वचा से अतिरिक्त तेल हटाता है। नींबू ब्लीच और एंटी बैक्टीरियल तत्व का काम करता है। वहीं दही त्वचा को नमी प्रदान करती है जिससे आपकी त्वचा रूखी नहीं होती। www.allayurvedic.org

5. मसूर दाल और टमाटर फेस पैकः मसूर दाल का पाउडर त्वचा पर बेहतरीन एक्फोलिएटर का काम करता है। टमाटर के गूदे के साथ मिलकर यह त्वचा के नवीनीकरण को बढ़ावा देता है। एक चम्मच मसूर दाल को पानी में भिगोएं और इसे दरबरा पीस लें। इस पेस्ट में टमाटर का गूदा मिलाएं और चेहरे व गर्दन पर इससे मसाज करें। इसे 20 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें फिर ठंडे पानी से धो लें। इससे आपके चेहरे से टैनिंग और दाग-धब्बे साफ हो जाएंगे।

6. ओट मील और बटर मिल्क पैकः बटर मिल्क चेहरे को मुलायम बनाने में मददगार होता है और गर्मी से उभरे छाले आदि को भरता है। वहीं ओटमील प्राकृतिक स्क्रब का काम करता है और त्वचा को गहराई से एक्सफोलिएट करता है। इससे ब्लैक हेड्स और मृत कोशिकाएं निकल जाती हैं। दो चम्मच ओटमील 3 चम्मच बटर मिल्क में मिलाएं और अपने
चेहरे व शरीर के बाकी हिस्सों पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। इसे 15-20 मिनटों के लिए लगा रहने दें, फिर पानी से धो लें।

7. संतरे का जूस और दही का फेस पैकः संतरा विटामिन सी से भरपूर होता है जो कि त्वचा की झाइयां मिटाने में असरदार होता है। इसमें मिलने वाला कोलेजन त्वचा की एजिंग प्रक्रिया को धीमा करता है और आपकी त्वचा में कसाव लाता है। दही प्राकृतिक ब्लीच का काम करता है और त्वचा को नमी देकर मुलायम और सौम्य बनाता है। एक चम्मच दही और एक चम्मच संतरे का जूस मिलाएं और त्वचा पर लगाकर इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर पानी से धो लें।

8. आलू और नींबू के रस का फेस पैकः आलू न सिर्फ मुंह में पानी लाने वाले स्नैक्स बनाने के काम आता है बल्कि त्वचा पर भी कमाल का असर दिखाता है! आलू विटामिन, मिनरल्स, प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होता है। आलू का जूस त्वचा की एजिंग, झाइयां और सनबर्न ठीक करने में भी सहायक होता है। यह त्वचा को मुलायम बनाता है और इसे ठंडक देता है। एक आलू को छीलकर इसे ग्राइंडर में पीस लें, फिर निचोड़कर इसका रस निकाल लें। इसमें एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं और चेहरे व अन्य प्रभावित त्वचा पर इसे लगाएं। इसे 30-40 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। इसके बाद ताजे पानी से धो लें।

9. स्ट्रॉबेरी व मिल्क क्रीम फेस पैकः इस स्वादिष्ट बेरी में त्वचा की रंगत निखारने वाले तत्व होते हैं जो कि काले घेरे, झाइयां और निशान आदि हटाते हैं। चार स्ट्रॉबेरी मसलकर इसमें 2 चम्मच मिल्क क्रीम मिलाएं और चेहरे पर लगा लें। 30 मिनट बाद इसे पानी से धो लें। चेतावनीः यह फेस पैक बेहद स्वादिष्ट होता है जिसे आपका खाने का मन भी कर सकता है।

10. मिल्क पाउडर, शहद और बादाम तेल फेस पैकः मिल्क पाउडर त्वचा को मॉइश्चराइज करने, सन टैन का असर कम करने और त्वचा को साफ व सौम्य बनाने में मदद करता है। दो चम्मच मिल्क पाउडर, 1 चम्मच शहद और बादाम तेल की कुछ बूंदें मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें। अब इसे पानी से धो लें। www.allayurvedic.org

11. चंदन की लकड़ी का पैकः चंदन की लकड़ी का इस्तेमाल हीलिंग के लिए अनादिकाल से होता आ रहा है। चंदन की लकड़ी का पेस्ट या पाउडर त्वचा पर प्राकृतिक क्लींजर का काम करता है क्योंकि यह त्वचा की अशुद्धियां और मृत कोशिकाएं हटाता है। यह त्वचा में कसाव लाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह त्वचा को शांत करने वाले बाम का काम करता है जिससे त्वचा की जलन और छाले भी शांत होते हैं। एक चम्मच चंदन पाउडर को नारियल पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्स्ट बनाएं और इसमें बादाम तेल की कुछ बूंदें मिलाकर चेहरे व गर्दन पर लगाएं। 20 मिनट इसे सूखने दें और फिर पानी से धो लें।

12. केसर और ताजा क्रीम का फेस पैकः केसर का इस्तेमाल सदियों से त्वचा की देखभाल के लिए होता आ रहा है। यह त्वचा की रंगत निखारने, टोनिंग करने, टैन हटाने और कील-मुंहासों को कम करने में सहायक होता है। दो चम्मच दूध में केसर की कुछ लड़ियां डालें और राम भर इसे भीगने दें। अगले दिन इसे उंगलियों के पोरों से मिक्स करें और चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट तक इसे लगा रहने दें, फिर पानी से धो लें। यह पैक त्वचा को भीतर तक नमी भी पहुंचाता है।

13. अनन्नास और शहद का फेस मास्कः इसके चटपटे और ताजे स्वाद के साथ अनन्नास टृॉपिकल फलों का राजा कहा जाता है। अनन्नास में पाए जाने वाले तत्व त्वचा से मृत कोशिकाएं हटाते हैं और टैनिंग हल्का करते हैं। इसमें मिलने वाला विटामिन सी त्वचा से उम्र बढ़ने के लक्षण जैसे कि बारीक रेखाएं, झुर्रियां और निशान हटाता है। दो चम्मच अनन्नास के गूदे में एक चम्मच शहद मिलाएं और इसे चेहरे पर लगाए। 3-4 मिनट इंतजार करें, फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

14. मुल्तानी मिट्टी व ऐलोवेरा पैकः मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल सौंदर्य प्रसाधनों में सदियों से होता आ रहा है। यह त्वचा को ठंड देता है और त्वचा की इरिटेशन कम करता है, रैशेज, मुंहासे और दाग-धब्बे हटाता है। ऐलोवेरा जेल धूप में जली त्वचा को ठंडक प्रदान करता है और टैनिंग हटाता है। यह त्वचा को नमी देता है और इसे मुलायम बनाता है। मुल्तानी मिट्टी, ऐलोवेरा जेल और गुलाब जल मिलाकर इसका पैक तैयार करें।

15. कॉर्नमील और नींबू रस का स्क्रबः कॉर्नमील यानी मकई का आटा आपकी त्वचा से मृत कोशिकाएं और ब्लैक हेड्स हटाने में सहायक होता है। यह फेस स्क्रब ऑयली त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है क्योंकि इससे त्वचा से अतिरिक्त तेल निकल जाता है। दो चम्मच कॉर्नमील में एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच दही मिलाएं और इसे चेहरे पर लगाएं। सर्कुलर मोशन में इससे चेहरे पर दो मिनट मसाज करें। अब इसे 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर पानी से धो लें। www.allayurvedic.org

16. गेहूं के आटे का फेस पैकः चेहरे पर गेहूं का आटा लगाने से त्वचा की रंगत निखरती है और मृत कोशिकाएं हट जाती हैं। दो चममच गेहूं के आटे में पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे चेहरे पर लगाएं। यह पेस्ट बिल्कुल गाढ़ा होना चाहिए। इसे 15 मिनट लगा रहने दें फिर हल्के हाथों से मसाज करते हुए पानी से धो दें। इससे आपकी त्वचा साफ और चमकदार हो जाएगी।

17. कॉफी मास्कः दही और कॉफी पाउडर मिलाकर चेहरे व गर्दन पर लगाएं। कैफीन से थकी त्वचा को ठंडक व आराम मिलेगा। इससे त्वचा का सूजन कम होगा और यह तरोताजा महसूस करेगी। इसके साथ दही त्वचा को नमी देगी और इसे मुलायम बनाएगी। काफी पाउडर दानेदार लेप की तरह महसूस होगा। चेहरे पर जब यह सूख जाए तब इसे सर्कुलर मोशन में मसाज करते हुए धो दें। इससे मृत त्वचा भी निकल जाएगी।

18. आम का फेस पैकः आम विटामिन ए और सी का बेहतरीन स्रोत है। साथ ही इसमें एंटी ऑक्सिडेंट भी भरपूर मात्रा में होते हैं। सबसे पहले एक अच्छा क्लींजर लगाकर चेहरे को साफ करें। इसके बाद आम के गूदे में गुलाब जल और मुल्तानी मिट्टी मिलाएं और इसे चेहरे व गर्दन पर लगाकर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। मुल्तानी मिट्टी के अन्य पैक की तरह, इसे भी सूखने दें। अब अपनी उंगलियों के पोरों का इस्तेमाल करते हुए इसे सर्कुलर मोशन में कुछ मिनटों के लिए स्क्रब करें। इसके बाद चेहरे को पानी से धो लें और किसी हल्के तेल से चेहरे को सौम्य मसाज दें। अगर इस पैक को नियमित रूप से लगाया जाए तो त्वचा नम और पोषित रहती है, सन बर्न का असर कम होता है, सूजन कम होती है आर आपको तरोताजा महसूस होता है। मुल्तानी मिट्टी चेहरे से अतिरिक्त तेल भी हटाती है।

19. साफ त्वचा के लिए नीम फेशियलः अगर आपकी त्वचा पर मुंहासे होते हैं और दाग व मुंहासों के निशान से आप परेशान रहते हैं तो आपको नीम फेशियल के नियमित इस्तेमाल की जरूरत है। नीम एक आश्चर्यजनक एंटीबायटिक होता है, वहीं बेसन त्वचा के लिए क्लींजर और स्क्रबर का काम करता है।
नीम की कुछ सूखी हुई पत्तियों को बेसन में मिलाएं, इसमें थोड़ा दही और गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बनाएं। इसे चेहरे व गर्दन पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें। जब तक यह पेस्ट सूखकर झड़ने न लग जाए तब तक आराम से बैठकर कोई शांत म्यूजिक सुनें। अब हाथों को पानी में डुबाकर निकालें और इससे चेहरे का गीला करें। अब सर्कुलर मोशन में हल्के हाथों से स्क्रब करें। कुछ मिलट बाद इसे पानी से धो लें। इससे आपकी त्वचा साफ होगी, कील मुंहासे कम होंगे और दाग धब्बे भी हल्के हो जाएंगे। www.allayurvedic.org

20. केला और किवी का फेसमास्कः गर्मियां अक्सर आपकी त्वचा से नमी चुराकर इसे रूखी और बेजान बना देती हैं। केला और किवी के गूदे में थोड़ा शहद मिलाकर त्वचा पर लगाने से इसकी प्राकृतिक नमी लौट आती है। इससे सन टैनिंग भी हटती है।
  • संवेदनशील त्वचा पर कई बार घरेलू उत्पादों से भी एलर्जी हो जाती है, ऐसे में कुछ भी इस्तेमाल करने से पहले टेस्ट जरूर कर लें। -डॉ. इंदु बल्लानी, त्वचा रोग विशेषज्ञ, दिल्ली
loading...
Thank you for visit our website

टिप्पणि Facebook

टिप्पण Google+

टिप्पणियाँ DISQUS

MOBILE TEST by GOOGLE launch VALIDATE AMP launch