घुटनों का दर्द बहुत ही पीड़ादायक होता है और यह आपको चलने-फिरने में भी असमर्थ कर देता है। यदि आपका वजन अधिक हो या आप वृद्धावस्था में हों तो घुटनों का दर्द और भी तकलीफदेह हो जाता है। यह बात कम ही लोग जानते हैं कि कुछ आसान घरेलू उपायों की मदद से घुटनों के दर्द की इस तकलीफ से छुटकारा पाया जा सकता है। जी हाँ ! यदि आप नीचे बताए गये कारणों से घुटनों के दर्द से पीड़ित है…

घुटना हमारे शरीर का सबसे बड़ा और सबसे जटिल जोड़ है। ऐसा प्रायः देखा गया है की बढती हुई उम्र के साथ अक्सर लोग घुटने के दर्द से ग्रस्त हो जाते है. कभी कभी घुटने में दर्द के साथ सूजन भी रहती है. जब यह दर्द अधिक हो जाये तो छोटे मोटे रोज मर्रा के काम भी मुश्किल हो सकते हैं, जैसे की हल्का वजन उठाना, सीडियां चड़ना, या थोड़े दूर पैदल चलना. हो सकता है की पहले आपको सिर्फ एक ही पैर में दर्द हो, परन्तु थोड़े समय के बाद दोनों घुटनों में दर्द होने लगे।

घुटने में अनेक कारणों से ऐसा दर्द हो सकता है. अगर सही समय में जांच हो जाये तो ये संभव है की उचित उपचार से या तो आप पूरी तरह दर्द से निजात पा सकते हैं, नहीं तो कम से कम रोग को आगे बढने से रोका तो जा ही सकता है. इस तरह की जांच कोई हड्डी रोग विशेषज्ञ ही सही तरह से कर सकता है. अगर आप ऐसे किसी भी दर्द से कुछ हफ़्तों या उससे भी अधिक अवधि से पीड़ित हों, तो बिना और समय गवाएं बिना एक अच्छे डॉक्टर से जांच अवश्य कराएं।

घुटनों का दर्द एक बहुत ही पीड़ादायक समस्या होती है। जिससे की आपको चलने फिरने में असमर्थ रहते है। यह
एक ऐसी समस्या है। जो एक बड़ी परेशानी बन चुकीं हैं। ये समस्या उम्र देख कर नहीं आती। परन्तु आप परेशान न हो क्योंकि इस पोस्ट में दिए गए कुछ नुस्खों से आप अपनी इस समस्या से निज़ात पा सकते है।

➡ टिप्स 1 नारियल के तेल की मालिश करें :
शायद आप जानते होंगे की नारियल के तेल की मालिश घुटनों में होने वाला दर्द एंव इससे होने वाली कोई ऐसी बिमारियों से निज़ात दिलाती है। इस लिए रोजाना अपने घुटनों के दर्द वाले स्थान पर दिन 2 बार नारियल के तेल की मालिश करें। इस प्रक्रिय 15 दिनों तक जारी रखें। इससे अवश्य आपको अपनी इस समस्या से राहत मिल जाएगीं।

➡ टिप्स 2 चमत्कारी हल्दी :
यह बात तो आप सभी जानते होंगे की दर्द में हल्दी बहुत फायदेमंद हैं। जिसमें अनेक ऐसे गुण होते हैं जो दर्द को जड़ से समाप्त कर देते है। साथ ही शरीर के अंगो की सुजन ठीक करने के लिए भी मददगर होते हैं। इसके लिए आधा चम्मच हल्दी 1 गिलास पानी में डालकर उसे उबाले एंव इसका शहद के साथ सेवन करें या आप आधा चम्मच हल्दी गरम दूध में डालकर पीयें। इस प्रकार किसी न किसी रूप में हल्दी का अवश्य सेवन करें। इससे आपको अपने घुटनों के दर्द से राहत मिलेगी।

➡ टिप्स 3 मैथी के दाने का जादू :
मैथी के दाने जोड़ो के एवं घुटनों के दर्द पर प्रभावी रूप से कार्य करते है। इसके लिए 10 – 15 ग्राम मैथी दाने का चूर्ण बनाकर रखले और रोजाना खाना खाने से पहले 1 गिलास गुनगुने पानी के साथ एक चम्मच खाएं और साथ ही 8 – 10 मैथी के दाने रात को भिगो कर रख दें सुबह उठते ही इन्हें पानी साथ खा लें। 30 – 40 दिनों तक सेवन करे।

➡ टिप्स 4 अदरक का सेवन करें :
अदरक एक गुणकारी जड़ीबुटी की तरह कार्य करता हैं इसके सेवन से कई प्रकार के रोग दूर होते हैं। अदरक एक बहुत अच्छा दर्द निवारक की तरह कार्य करता हैं एंव यह मांस पेशी कि जकड़न को भी कम करता हैंजिससे दर्द में राहत मिलती हैं। रोजाना 2 से 3 बार अदरक की चाय पियें परन्तु इस बात का भी ध्यान रखें की चाय में चायपत्ती ज्यादा न हो पाएं। लगातार 1 महीनें तक इससे जारी रखें अदरक के तेल से घुटनों एवम दर्द वाली जगह पर रोजाना 2 से 3 बार मालिश करे ।

➡ इनसे परहेज करें
पशुजन्य वसा और प्रोटीन।सब्जियाँ जैसे आलू, शिमला मिर्च, बैंगन लाल और हरी मिर्च।आपके भोजन में उपस्थित सोडियम और नमक सूजन को और पानी के धारण होने की मात्रा को बढ़ाता है, जिससे घुटनों पर दबाव बढ़ता है और दर्द होने लगता है।

➡ योग और व्यायाम

व्यायाम आपके जोड़ों को जकड़न से दूर करता है और गति को आसान करके और दर्द को कम करके आवश्यक सहयोग प्रदान करता है। वे व्यायाम जो घुटने के क्षेत्र को राहत देते है और मजबूती प्रदान करते हैं, उनमें हैं: हेमस्ट्रिंग स्ट्रेचेसनी टू चेस्ट एक्सरसाइजेज क्वाड्रीसेप्स स्ट्रेचेस।फॉरवर्ड बेंड चेयर स्क्वेटकाफ रेज योग। घुटने के दर्द को कम करने वाले योगासन हैं – योद्धासन, ताड़ासन, मकरासन, वीरासन।