Categories

This Website is protected by DMCA.com

खाली पेट लहसुन खाने से शरीर के साथ जो हुआ, जानकर हैरान हो जाएंगे


➡ लहसुन (Garlic) :

  • लहसुन का इस्तेमाल हम खाने का स्वाद बढाने में किया जाता है। इसके इस्तेमाल से खाना का टेस्ट बदल जाता है। लेकिन आप जानते है कि लहसुन की एक कली हमारे शरीर को कई बीमारियों से बचाता है। ये आपके खाने का स्वाद ही नहीं बढाता है बल्कि आपके सेहत का भी ख्याल रखता है। अगर आप इसकी एक कली का सेवन खाली पेट करते है तो यह हमारे शरीर के लिए किसी अमृत से कम नहीं है। आयुर्वेद में लहसुन के लिए कहा जाता है कि इसके सेवन से आप जवान बने रहेगे। साथ ही यह कई बीमारियों से जैसे कि बवासीर, कब्ज, कान का दर्द, ब्लड प्रेशर, भूख बढाने आदि में किया जाता है। लहसुन एक महत्वपूर्ण प्राकृतिक एंटीबायोटिक की तरह काम करता है।
  • आयुर्वेद पुराण के अनुसार लहसुन एक जड़ी बूटी है जिसका उपयोग भोजन को स्वदिष्ट बनाने में किया जाता है। लहसुन वास्तव में कई प्रकार की बीमारियों को रोकने और उसके इलाज में काम आता है। लहसुन का गन्ध बहुत तेज होती है साथ में इसका स्वाद काफी तीखा होता है। लहसुन में एलियम नामक एंटीबायोटिक होता है जो शरीर को बहुत से रोगों से बचाता है। नियमित रूप से लहसुन खाने से ब्लड प्रेशर नियंत्रण में रहता है। नियमित रूप से लहसुन खाने वालों को एसिडीटी की समस्या नही होती है।
  • एक अध्ययन के मुताबित खाली पेट लहसुन के सेवन से इसकी शक्ति और भी ज्यादा बढ़ जाती है। इसीलिए डॉक्टर लोग खाली पेट लहसुन खाने की सलाह देतें हैं। लेकिन खाली पेट लहसुन खाते समय इस बात को जरूर ध्यान दें। खाली पेट लहसुन का सेवन अधिक मात्रा में न करें। नही तो इससे उल्टी की शिकायत हो सकती है। तभी हम आपको पोस्ट के टाइटल में बता दिया था।

➡ लहसुन (Garlic) के 8 बड़े फायदे :
  1. दांत दर्द से दिलाएं निजात : अगर आपके दांतो में दर्द हो रहा हो तो लहसुन की एक कली काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। इसमें एन्टीबैक्टिरीअल और दर्दनिवारक गुण दांत के दर्द से राहत दिलाता है। इसके लिए इसका एक कली पीसकर दांत के दर्द के जगह पर लगा दें।
  2. हाई ब्लड प्रेशर को करें कंट्रोल : इसका सेवन करने से न केवल ब्लड सर्कुलेशन को नियमित करता है, बल्कि दिल से संबंधित समस्याओं को भी दूर करता है।
  3. पेट संबंधी समस्या को दूर : लहसुन पेट संबंधी समस्याओं के लिए काफी फायदेमंद है। साथ ही इसका सेवन करने से आपके पेट में मौजूद विषाक्त पदार्थों को साफ कर देता है।
  4. नसों में हो रही झनझनाहट को करें कम : एक शोध में ये बात सामने आई कि खाली पेट लहसुन का सवन करने से नसों में झनझनाहट की समस्या दूर हो जाती है।
  5. कोलेस्ट्रॉल को करें कंट्रोल : अगर आप लहसुन का सेवन काली पेट करेंगे चो इससे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी नियंत्रित करने में मदद मिलती है।
  6. भूख बढाएं : अगर आपको भूख कम लगती हो तो लहसुन का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है। यह आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को ठीक करता है जिससे आपकी भूख भी बढ़ा जाती है। है। कभी-कभी आपके पेट में एसिड बनने लगता है, लेकिन इसका सेवन करने से यह पेट में एसिड बनने से रोकता है। जिससे आपको तनाव से भी निजात मिल जाता है।
  7. श्वसन तंत्र को करें मजबूत : लहसुन आपकी श्वसन तंत्र के लिए काफी फायदेमंद है। इस का सेवन करने से अस्थमा, निमोनिया, ज़ुकाम, ब्रोंकाइटिस, पुरानी सर्दी, फेफड़ों में जमाव और कफ आदि से निजात और बचाव होता है।
  8. दिल को स्वस्थ रखता है : धमनी कभी-कभी अपना लचीलापन खो देते हैं तब लहसुन उसको लचीला बनाने में बहत मदद करता है। फ्री ऑक्सिजन रैडिकल्स से हृदय की रक्षा करने में भी मदद करते हैं। सल्फर यौगिक रक्त-कोशिकाओं को बंद होने से बचाता है।
➡ कच्चे लहसुन का सेवन किन लोगों को नही करना चहिए :

  • लहसुन का सेवन हर भारतीय करता है। लहसुन का इस्तेमाल लोग खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए करते है। लहसुन खाने के काफी सारे फायदे होते है लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी परिस्थितिया बताएंगे जिस समय हमें लहसुन का सेवन बिल्कुल नही करना चाहिए।

➡ ऐसे लोग भूल से भी ना करें कच्चे लहसुन का सेवन, वरना बन सकता है जानलेवा 

  1. लो-ब्लड प्रेशर वाले लोग बिल्कुल ना करे लहसुन का सेवन : लहसुन का सेवन करने से हमारे शरीर की नसें फैल जाती है। जिसके कारण हमारा ब्लड प्रेशर और कम होता जाता है। इसलिए कम ब्लड प्रेशर वाले लोगो को इसका सेवन बिल्कुल नही करना चाहिए।
  2. एनीमिया के रोगियों को बिकुल नही करना चाहिए इसका सेवन : जिन लोगो को खून की कमी होती है उन्हें कच्चे लहसुन का सेवन बिल्कुल नही करना चाहिए। क्योंकि लहसुन हमारे शरीर के फैट और खून को जलाने का काम करता है। जिससे हमारे शरीर में खून की कमी होने लगती है इसलिए एनीमिया के रोगियों को इसका सेवन नही करना चाहिए।
  3. लिवर संबंधित बीमारियों को बढ़ाता है लहसुन : जिन लोगो को लिवर से संबंधित रोग है उन्हें लहसुन की कच्ची कलियों का सेवन बिल्कुल नही करना चाहिए। अगर आप किसी सब्ज़ी में भी लहसुन डालते है तो उसकी मात्रा को जितना हो सके कम रखे।
  4. ब्लीडिंग की समस्या बढ़ती है : ज्यादा लहसुन का सेवन करने से शरीर मे ब्लीडिंग की समस्या बढ़ सकती है। जिसके कारण हमारे शरीर को काफी नुकसान हो सकता है। इसलिए आपको लहसुन का सेवन कम करना चाहिए।
  5. पेट के संबंधित रोग बढ़ाता है : लहसुन का सेवन करने से मुँह की जलन बढ़ सकती है इसके अलावा पेट दर्द, डकार, उल्टी, गैस, डायरिया, भूक कम लगना और कब्ज जैसी समस्या पैदा हो सकती है। इसलिए आपको कच्चे लहसुन का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए।
  6. फोड़ा : लहसुन एंटीबायोटिक होता है। इसीलिए जिस जगह फोड़ा है उस जगह पर लहसुन को पीसकर बाधने से फोड़ा मिट जाता है।
  7. दांत में कीड़ा : अगर दांत में कीड़ा लग गया है तो लहसुन को गर्म करके जिस जगह कीड़ा लगा हुआ है उस जगह लहसुन को लगाएं। इस उपाय को करने से दांत दर्द में तुरन्त राहत मिलता है।
  8. पाचनतंत्र : लहसुन के सेवन से पाचनतंत्र को ठीक करता है और यह भूख बढ़ाने में मदद करता है। इसका सेवन खाली पेट करें।
विशेष- अगर लहसुन खाने से आपको घबराहट महसूस है तो लहसुन का सेवन बन्द कर दें।
loading...
Thank you for visit our website

टिप्पणि Facebook

टिप्पण Google+

टिप्पणियाँ DISQUS

MOBILE TEST by GOOGLE launch VALIDATE AMP launch