अगर आप सोंचते हैं कि आप जवान हैं और आपकी हड्डी अभी कमजोर नहीं हो सकती, तो आप बिल्कुल गलत हैं। जाने माने हड्डी के सर्जन का कहना है कि आज कल लोगों को कम ही उम्र में ऑस्टियोपोरोसिस (हड्डी विकार) होने का खतरा पहले की तुलना में ज्यादा बढ गया है। अगर आप अपने भोजन में कैल्शियम युक्त भोजन नहीं लेते तो आपके घुटने कुछ ही दिनों में कमजोर हो जाएंगे। अगर घुटना किसी भी प्रकार से क्षतिग्रस्त हो गया तो उसे ठीक करना बहुत मुश्किल है।अच्छा है कि आप अपने भोजन में कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ शामिल करें, जो आपके घुटनों के लिये अच्छे हों। 

आइये जाने इन 8 चमत्कारी चीज़ों के बारे मे :

  1. बादाम : बादाम खाने से जोडों का आउटर मेंबरेन खराब होने से बचा रहता है। इसमें विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट होता है जो कि सूजन और दर्द से बचाता है।
  2. पपीता : पपीते में ढेर सारा विटामिन सी होता है। रिसर्च में पाया गया है कि जिन लोगों के अदंर विटामिन सी की कमी होती है उनमें जोड़ो का दर्द आम बात है।
  3. सेब : सेब खाने से आप जोड़ों के दर्द तथा उसकी क्षतिग्रस्त से बच सकते हैं। सेब जोडों में कोलाजन बनाने में मदद करता है जो कि घुटने को झटके लगने से बचाता है। जिससे घुटने खराब नहीं होते।
  4. ब्रॉकली : यह शरीर से फ्री रैडिकल्स को बाहर निकालती है जिसकी वजह से जोड क्षतिग्रस्त नहीं होते। इनमें काफी मात्रा में कैल्शियम होता है जिससे जोड़ों में मजबूती आती है।
  5. काली बींस : यह मैग्नीज और अन्य तत्व से भरा हुआ होता है, जो जोडों के स्वास्थ्य के लिये बहुत जरुरी है। इसमे एंथोकायनिन्स होता है जो कि एक एंटीऑक्सीडेंट होता है। यह शरीर से फ्री रैडिकल्स को बाहर निकालता है और जोडों को खराब होने से रोकता है।
  6. एक्सट्रा वर्जिन ऑइल : इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है जो कि जोडों के दर्द को दूर करता है। इसी की तरह से आप अखरोट का तेल भी प्रयोग कर सकते हैं। अलसी भी इसका एक बहुत अच्छा स्त्रोत है।
  7. ग्रीन-टी : यह जोड़ों के कार्टिलेज को क्षतिग्रस्त होने से रोकता है। ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट होता है जिससे फ्री रैडिकल्स हड्डियों को नुकसान नहीं पहुंचा पाते। रोजाना एक कप ग्रीन टी आपको जोड़ों के दर्द से बचा सकते हैं।
  8. अदरक : इसमें एक तत्व पाया जाता है जो तुरंत ही दर्द और सूजन को दूर करता है। आप चाहें तो इसकी चाय या फिर इसे भोजन में डाल कर पका सकती हैं।

सिर्फ़ 7 दिनो तक ये उपाय कर लिया तो आपके घुटनो का दर्द भी घुटने टेकने पर मजबूर हो जाएगा, घुटनो को मोड़ते हुवे चटकने व टूटने जैसी आवाज आती है तो ज़रूर अपनाएँ


घुटनो का दर्द कैसा भी हो इसे दूर करे केवल सात दिनों में

  • घुटनो का दर्द उम्र बढ़ने के साथ साथ बढ़ता रहता है कई घुटनो में दर्द चोट लगने की वजह से या फिर गठिया रोग के होने की वजह से भी होता है। लेकिन कई लोग ये कहते है की घुटनो की ग्रीस ख़त्म हो गए इसलिए हमें दर्द हो रहा है। या फिर यूरिक एसिड का शरीर में जयादा बढ़ जाना भी इसकी दर्द की वजह है। कई बार तो घुटनो का दर्द इतना जयादा बढ़ जाता है की वो सहन भी नहीं होता है। और व्यक्ति का बुरा हाल हो जाता है। एक्सरसाइज करने से हम इस दर्द से कुछ हद तक मुक्त हो सकते है। क्योकि इससे एक तो घुटनो की जकड़न ख़तम हो जाती है। और दूसरे घुटनो की गति को आसान कर देती है । और इससे दर्द भी कम हो जाता है।
  • अगर हमारे घुटने सही काम नहीं करते तो हमें चलने फिरने में दिक्कत हो जाती है। और घुटनो को मोड़ने और सीधे करने में भी समर्थ नहीं होते है। घुटनो पर लालीमा व सूजन बनी रहती है।  और घुटनो को मोड़ते हुवे चटकने व टूटने जैसी आवाज आने लगती है।जिस पेर के घुटने में दर्द होता है उन पैरो में गुनगुनी होने लगती है। तो आज हम आपको घुटनो में होने वाले दर्द से बचने के लिए एक ऐसा उपाय लाये है जो आपके घुटनो के दर्द को कम ही नहीं करता बलिकी आपके दर्द को जड़ से ख़त्म कर देता है।

    आवश्यक सामग्री :

    1. एक छोटा चम्मच हल्दी
    2. एक चम्मच शहद
    3. चुटकी भर चुना

    बनाने की विधि और प्रयोग का तरीका  : 

    • आपने अब क्या करना है इन तीनो सामान को आपस में अच्छे से मिक्स कर लो थोड़ा सा पानी डालकर पेस्ट जैसा बना लो। आप इस सामान  को थोड़ा जयादा भी ले सकते अगर आपके घुटने पर ये कम पड़े। अब इस पेस्ट को अपने घुटनो पर लगाए और दस मिनट तक मालिश भी करे। और ये उपाय आपने रात को सोते हुवे करना है। अब जब आप मालिश कर ले तो इस पर कोई सूती कपडा या फिर बैंडेज बांधकर सो जाये और सुबह गुनगुने पानी से घुटने को धो दे। इस उपाय से आपका दर्द कहला जायेगा और ये उपाय आपने लगातार सात दिनों तक करना है। और आपका दर्द कैसा भी हो जड़ से ख़तम हो जायेगा।

    कृपया ध्यान दे :

    1. दोस्तों ये था घुटनो के दर्द को ख़त्म करने का उपाय। अब आपने कुछ बातो का धायण भी रखना है जैसे वसायुक्त व प्रोटीनयुक्त खाना न खाये। 
    2. आलू, शिमला मिर्च, हरी मिर्च, लाल मिर्च, ज्यादा नमक, बैगन, न खाये
    3. घुटनो की गर्म व बर्फ के पैड्स से सिकाई करे।
    4. घुटनो के निचे तकिया रखे।
    5. वजन कम रखे इसे बढ़ने न दे।
    6. जायदा लम्बे समय तक खड़े न रहे।
    7. आराम करे दर्द बढ़ाने वाली गति विधिया न करे। नहीं तो आपका दर्द बाद जायेगा और आप इसे सहन नहीं कर पाएंगे।
    8. सुबह खली पेट तीन से चार अखरोट खाये ,पालक खाये हुए विटामिन-E युक्त खाना खाये धुप सके। और इन बातो को धायण रखने के साथ साथ इस उपाय को करे तो आपके घुटनो का दर्द जड़ से ख़त्म हो जायेगा।