Categories

जानियें हार्ट अटैक किन वजहों से होता है और इससे बचने के 7 तरीके



  • हृदय रोगियों की संख्या दिन पर दिन बढ़ती ही जा रही है। आने वाले वर्षों में भारत में हृदय रोगियों की संख्या दुनिया में सबसे अधिक हो जाएगी। हम लोगों में से अधिकांश लोगों की जीवन शैली बहुत सुस्त हो गयी है जो दिल की बीमारी का सबसे बड़ा कारण है।  हृदय को अच्छा रखने के लिए सबसे महत्वपूर्ण है अपने आहार पर ध्यान देना क्योंकि हृदय रोग के लिए आहार महत्वपूर्ण घटक होता है। साथ ही शारीरिक व्यायाम करना और पर्याप्त नींद लेना भी ज़रूरी है। चलिए आज हम जानते हैं कि हृदय रोगों के खतरे को दूर करने के लिए क्या खाना चाहिए ताकि दिल के दौरे और स्ट्रोक जैसी स्थितियों से बचा जा सके।
  • हार्ट अटैक एक बहुत बड़ी बीमारी होती है और ये बीमारी होने के कई कारण होते है, फ्रेमिन्घम हार्ट स्टडी के अनुसार जो लोग डायबिटीज़ और हाइपरटेंशन के शिकार होतें है उनको यह बीमारी का होने का ख़तरा काफी ज्यादा होता है क्योंकि अधिक टेंशन लेने से दिल में जोर पड़ता है और हार्ट अटैक होने का खतरा रहता है, आज हम आपको बताने जा रहे है हार्ट अटैक से बचने के 7 तरीकें।

हार्ट अटैक से बचने के तरीक़े :
  1. धुम्रपान- हाल में हुई इंटरहार्ट स्टडी के अनुसार धुम्रपान हार्ट अटैक होने का बहुत बड़ा कारण है, धुम्रपान हृदयरोग के साथ लंग्स को भी खराब करता है, शरीर को स्वस्थ्य रखने के लिए धुम्रपान न करें।
  2. हाइपरटेंशन- ज्यादा टेंशन लेने की वजह से हार्ट अटैक होने की बहुत ज्यादा संभावना होती है, तो बहुत ज्यादा टेंशन न लें।
  3. अल्कोहल न करें- अल्कोहल का सेवन करने से शरीर को बहुत से नुक्सान पहुचतें है जैसे की किडनी का खराब होना, ह्रदयरोग, लीवर सम्बन्धी समस्याएँ आदि. तो अल्कोहल का सेवन बिलकुल ना करें और जो करतें है वो जल्द ही बंद कर दें।
  4. पर्याप्त व्यायाम करें- रोजाना पर्याप्त करना बहुत जरूरी होता है इससे ये शारीर को रिलैक्सेशन, लंग्स संबधी बिमारी, ह्रदयरोग और भी बहुत सी बीमारियों से बचाता है।
  5. फलों और सब्जियों का सेवन करें- हार्ट अटैक फलों और सब्जियों के कम सेवन से भी होता है तो हार्ट अटैक से बचने के लियें पर्याप्त मात्रां में फलों और सब्जियों का सेवन करें।
  6. मोटापा न बढ़ने दें- इंटरहार्ट स्टडी के अनुसार हार्ट अटैक अधिक मोटापा बढ़ने से भी होता है तो जितना हो सकें मोटापा न बढ़ने दें।
  7. मानसिक और सामाजिक कारण- अपने मस्तिस्क में ज्यादा जोर न डालें इससे तनाव बढ़ता है और हार्ट अटैक होने की संभावना हो सकती है।

हृदय को स्वस्थ रखने के लिए खाएं ये आहार

  1. करे फाइबर से भरे खाने का सेवन : फाइबर को कम कोलेस्ट्रोल के लिए जाना जाता है जो स्ट्रोक के खतरे को कम करता है और वजन घटाने में मदद करता है। इसलिए आहार विशेषज्ञयों का कहना है कि आप अपने आहार में फाइबर से समृद्ध खाद्य पदार्थों को शामिल करें जैसे ओट्स, ब्राउन चावल, बाजरा, मसूर में घुलनशील फाइबर होते हैं और सब्जियां, विशेष रूप से जिनकी त्वचा बैंगन और भिंडी जैसी होती है। उन्हें अपने आहार में शामिल करें। हालांकि, इन सभी खाद्य पदार्थों को कम मात्रा में खाने के लिए कहा गया है। दिल को स्वस्थ रखने के लिए प्रतिदिन 4-5 अनाज और 2-3 सब्जियों को अपने अपने आहार में शामिल करें।
  2. दूध दही का इस्तमाल : फाइबर को कम कोलेस्ट्रोल के लिए जाना जाता है जो स्ट्रोक के खतरे को कम करता है और वजन घटाने में मदद करता है। इसलिए आहार विशेषज्ञयों का कहना है कि आप अपने आहार में फाइबर से समृद्ध खाद्य पदार्थों को शामिल करें जैसे ओट्स, ब्राउन चावल, बाजरा, मसूर में घुलनशील फाइबर होते हैं और सब्जियां, विशेष रूप से जिनकी त्वचा बैंगन और भिंडी जैसी होती है। उन्हें अपने आहार में शामिल करें। हालांकि, इन सभी खाद्य पदार्थों को कम मात्रा में खाने के लिए कहा गया है। दिल को स्वस्थ रखने के लिए प्रतिदिन 4-5 अनाज और 2-3 सब्जियों को अपने अपने आहार में शामिल करें।
  3. फलों  का सेवन : फाइबर को कम कोलेस्ट्रोल के लिए जाना जाता है जो स्ट्रोक के खतरे को कम करता है और वजन घटाने में मदद करता है। इसलिए आहार विशेषज्ञयों का कहना है कि आप अपने आहार में फाइबर से समृद्ध खाद्य पदार्थों को शामिल करें जैसे ओट्स, ब्राउन चावल, बाजरा, मसूर में घुलनशील फाइबर होते हैं और सब्जियां, विशेष रूप से जिनकी त्वचा बैंगन और भिंडी जैसी होती है। उन्हें अपने आहार में शामिल करें। हालांकि, इन सभी खाद्य पदार्थों को कम मात्रा में खाने के लिए कहा गया है। दिल को स्वस्थ रखने के लिए प्रतिदिन 4-5 अनाज और 2-3 सब्जियों को अपने अपने आहार में शामिल करें।
  4. नट्स का कमाल : फाइबर को कम कोलेस्ट्रोल के लिए जाना जाता है जो स्ट्रोक के खतरे को कम करता है और वजन घटाने में मदद करता है। इसलिए आहार विशेषज्ञयों का कहना है कि आप अपने आहार में फाइबर से समृद्ध खाद्य पदार्थों को शामिल करें जैसे ओट्स, ब्राउन चावल, बाजरा, मसूर में घुलनशील फाइबर होते हैं और सब्जियां, विशेष रूप से जिनकी त्वचा बैंगन और भिंडी जैसी होती है। उन्हें अपने आहार में शामिल करें। हालांकि, इन सभी खाद्य पदार्थों को कम मात्रा में खाने के लिए कहा गया है। दिल को स्वस्थ रखने के लिए प्रतिदिन 4-5 अनाज और 2-3 सब्जियों को अपने अपने आहार में शामिल करें।
  5. डार्क चॉकलेट है अच्छा : फाइबर को कम कोलेस्ट्रोल के लिए जाना जाता है जो स्ट्रोक के खतरे को कम करता है और वजन घटाने में मदद करता है। इसलिए आहार विशेषज्ञयों का कहना है कि आप अपने आहार में फाइबर से समृद्ध खाद्य पदार्थों को शामिल करें जैसे ओट्स, ब्राउन चावल, बाजरा, मसूर में घुलनशील फाइबर होते हैं और सब्जियां, विशेष रूप से जिनकी त्वचा बैंगन और भिंडी जैसी होती है। उन्हें अपने आहार में शामिल करें। हालांकि, इन सभी खाद्य पदार्थों को कम मात्रा में खाने के लिए कहा गया है। दिल को स्वस्थ रखने के लिए प्रतिदिन 4-5 अनाज और 2-3 सब्जियों को अपने अपने आहार में शामिल करें।
loading...
Thank you for visit our website

टिप्पणि Facebook

टिप्पण Google+

टिप्पणियाँ DISQUS

MOBILE TEST by GOOGLE launch VALIDATE AMP launch