Categories

रात को सोने से पहले 7 दिन खा लें गुड़, ये 5 तरह की परेशानियां हो जाएंगी दूर



  • सर्दियों में गुड़ खाने के फायदे तो सभी जानते हैं। लेकिन हम यहां रात को सोने से पहले गुड़ खाने के फायदे बता रहे हैं। अगर आप 7 दिन लगातार ऐसा कर लेते हैं तो आपको ये फायदे मिलने लगेंगे। आयुर्वेद के अनुसार हमेशा हेल्दी रहने के लिए खाने के बाद रोज लगभग 20 ग्राम गुड़ का सेवन करना चाहिए।
  • इस बारे में हमने आयुर्वेदिक एक्सपर्ट अबरार मुलतानी से बात की तो उन्होंने बताया कि गुड़ में मौजूद तत्व बॉडी के एसिड को खत्म कर देते हैं। जबकि शक्कर के सेवन से बॉडी में एसिड की मात्रा बढ़ जाती है। जो कई बीमारियां का कारण बनती है। जैसा कि आप सब को पता है कि आजकल हमारे दैनिक जीवन का खान पान सही नहीं होने की वजह से मनुष्य जल्दी ही थक जाता है इतना ही नहीं बुजुर्गों के साथ-साथ युवा भी इस श्रेणी में आ गए हैं। युवा भी जल्दी ही थक जाते हैं, थोड़ा सा काम करते ही थकान महसूस करने लग जाते हैं, लेकिन दोस्तो आज हम आपके लिए एक ऐसा नुस्खा लेकर आए हैं जिसका सेवन करने से आपकी थकान नियमित रूप से दूर हो जाएगी।
  • अगर आप हमारे बताए अनुसार इस विधि को काम में लेते हैं तो आपको बहुत ज्यादा फायदे मिलेंगे। तो आइए देखते हैं इस नुस्खे के बारे में। आपने देखा होगा कि अक्सर मजदूर गुड का सेवन करते हैं लेकिन आपने कभी यह सोचा है कि वह गुड़ का सेवन क्यों करते हैं। मजदूर आपसे ज्यादा मेहनत करते हैं लेकिन फिर भी वह थकते नहीं है इसका मुख्य कारण है कि वह नियमित रुप से गुड़ का सेवन करते हैं।
  • भारत में अक्सर लोगों को खाना खाने के बाद मीठा खाने का शौक होता है. लेकिन यदि आपको सेहत भी बनाये रखनी है और मीठा भी खाना है तो गुड़ एक हेल्दी ऑप्शन हो सकता है। गुड़ का भारतीय संस्कृति में अपना महत्व है। गुड़ और चीनी दोनों गन्ने के रस से बनते हैं. लेकिन चीनी बनाते वक़्त उसमें मौजूद आयरन तत्व, पोटैशियम गंधक, फ़ास्फ़रोस और कैल्शियम आदि तत्व नष्ट हो जाते हैं. लेकिन गुड़ के साथ ऐसा नहीं होता।
  • गुड़ में विटामिन A और विटामिन B भरपूर मात्रा में पायी जाती है. एक शोध की मानें तो गुड़ का नियमित रूप से सेवन आपको अनेकों प्रकार की स्वास्थ्य संबंधित परेशानियों से छुटकारा दिला सकता है। आईये जानते हैं गुड़ के कुछ महत्वपूर्ण फ़ायदे....


अधिक जानकारी के लिए यह वीडियो देखें और हमारा Youtube चैनल Subscribe करे



ये 5 तरह की परेशानियां हो जाएंगी दूर :

  1. स्किन हो जाएगी चमकदार : 7 दिन तक रोज गुड़ खाने से आपकी स्किन क्लियर और हेल्दी हो जाएगी क्योंकि गुड़ बॉडी से टॉक्सिन को बाहर निकाल देता है। जिससे स्किन चमकदार बनती है। स्किन रिलेटेड प्रॉब्लम भी दूर हो जाती हैं।
  2. हड्‌डियां होंगी मजबूत : गुड़ खाने से हड्‌डियां मजबूत होती जाती है। इसमें कैल्शियम के साथ फास्फोरस भी होता है जो हड्‌डियों को मजबूत बनाता है।
  3. वीकनेस हो जाएगी खत्म : अगर आपको वीकनेस फील होती है तो दूध के साथ गुड़ खाने से ये प्रॉब्लम दूर हो जाएगी। गुड़ बॉडी में एनर्जी का लेवल बढ़ा देता है।
  4. गैस और एसिडिटी होगी दूर : अगर आप रात में खाने के बाद सोने से पहले थोड़ा गुड़ खा लेते हैं तो गैस और एसिडिटी की प्रॉब्लम दूर हो जाएगी।
  5. माइग्रेन और नॉर्मल सिर दर्द हो जाएगा दूर : गाय के घी के साथ गुड़ खाने से माइग्रेन और नॉर्मल सिर का दर्द दूर हो जाता है। सोने से पहले और सुबह खाली पेट 5 मिलीलीटर गाय के घी के साथ 10 ग्राम गुड़ एक दिन में दो बार खाएं। माइग्रेन और सिर दर्द में आराम मिलेगा

गुड़ के 8 अन्य चमत्कारी फायदे :
  1. रक्त साफ़, पाचन क्रिया, गैस की समस्या, पेट को ठंडक, मेटाबोलिज्म : गुड़ पाचन क्रिया को सही रखता है। गुड़ शरीर का रक्त साफ़ करता है और मेटाबोलिज्म ठीक करता है। रोज़ एक गिलास पानी या दूध के साथ गुड़ का सेवन पेट को ठंडक देता है। इससे गैस की समस्या नहीं होती। जिन लोगों को गैस की परेशानी है वो रोज़ लंच या डिनर के बाद थोड़ा गुड़ ज़रूर खाएं।
  2. एनीमिया : गुड़ आयरन का मुख्य स्त्रोत है. इसलिए यह एनीमिया के मरीजों के लिए बहुत फ़ायदेमंद है. खासतौर पर महिलाओं के लिए इसका सेवन बहुत अधिक ज़रूरी है।
  3. त्वचा, टॉक्सिन दूर, मुंहासे : त्वचा के लिए गुड़ बहुत लाभकारी होता है. गुड़ ब्लड से ख़राब टॉक्सिन दूर करता है, जिससे त्वचा दमकती है और मुंहासे की समस्या नहीं होती है।
  4. जुकाम और कफ़ : इसका सेवन जुकाम और कफ़ से आराम दिलाता है। जुकाम के दौरान अगर आप कच्चा गुड़ नहीं खाना चाहते हैं तो चाय या लड्डू में भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।
  5. थकान और कमज़ोरी : बहुत ज़्यादा थकान और कमज़ोरी महसूस करने पर गुड़ का सेवन करने से आपका एनर्जी लेवल बढ़ जाता है। गुड़ जल्दी पच जाता है और इससे शुगर का स्तर भी नहीं बढ़ता।
  6. टेम्परेचर को नियंत्रित, दमा : गुड़ शरीर के टेम्परेचर को नियंत्रित रखता है. इसमें एंटी एलर्जिक तत्व मौजूद होते हैं इसलिए दमा के मरीजों के लिए इसका सेवन काफी फ़ायदेमंद साबित होता है।
  7. जोड़ों के दर्द : गुड़ जोड़ों के दर्द से भी आराम दिलाता है। रोज़ गुड़ के एक टुकड़े के साथ अदरक का सेवन करने पर जोड़ों के दर्द से छुटकारा मिल जाएगा।
  8. ब्लड प्रेशर : गुड़ में अधिक मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में सहायता करता है।
गुड़ का सेवन करने का तरीका
  1. देसी घी के साथ : अगर आपको साधारण तरीके से गुड खाना अच्छा नहीं लगता है तो आप गुड को बारीक कतर लें और इसमें देसी घी मिला लें फिर इसको आप रोटी पर रखकर खाएंगे तो आपको इसी एनर्जी मिलेगी।
  2. दूध के साथ : शाम को खाना खाते समय आपको गुड़ का सेवन करना चाहिए। इसको आप जब दूध पीते हैं तो उसके साथ-साथ खा सकते हैं। इससे आपका हीमोग्लोबिन का स्तर तेजी से बढ़ेगा और आपको एनर्जी मिलेगी।
  3. छाछ के साथ : आप सर्दियों में सुबह छाछ के साथ भी गुड़ का सेवन करेंगे तो आपको इस से बहुत ही ज्यादा एनर्जी मिलेगी और आपको ऐसे सेवन करने से स्वाद भी आता है और थकान भी नहीं आएगी।
loading...
Thank you for visit our website

टिप्पणि Facebook

टिप्पण Google+

टिप्पणियाँ DISQUS

MOBILE TEST by GOOGLE launch VALIDATE AMP launch