Categories

अगर आपके दाढ़ी नहीं आती है तो अपनाइए यह 5 आसान तरीके


  • आज कल दाढ़ी बढ़ाना नौजवानों के लिए फैशन हो गया है, कुछ लोगो की दाढ़ी जल्दी आजाती है और कुछ की दाढ़ी देर से आती है बहुत से लोगो के 30 साल के बाद अच्छी दाढ़ी आना शुरू होती है, मूछ और दाढ़ी अच्छी न आने के पीछे कारण होता है हर्मोने की कमी, तो आज हम आपको बताने जा रहे है कुछ ऐसे आसान उपाएँ जिससे आपकी दाढ़ी अच्छी और भरी हुई आ सकती है। घनी दाढ़ी और मूंछें मर्दों की शान मानी जाती है। उस पर भी आजकल तो घनी दाढ़ी रखने का ट्रेंड ही चल पड़ा है। फैशन के हिसाब से हर कोई घनी दाढ़ी और मूंछें रखना पसंद कर रहा है। लेकिन बहुत से लोगों की दाढ़ी मूंछ अनुवांशिक हॉर्मोन या कुछ अन्य कारणों की वजह से अच्छी तरह नहीं उग पाते। अगर आप भी उनमें से एक हैं तो इस आर्टिकल को ध्यान से पढें। क्योंकि इसमें हम आपको घनी दाढ़ी मूंछें पाने के नेचुरल तरीकों उसे अवगत कराएंगे।
दाढ़ी बढ़ने के आसन 5 उपाएँ : 

  1. आँवला- आँवला अच्छी दाढ़ी मूछ लाने में बहुत सहायक होता है, अच्छी और घानी दाढ़ी लाने के लिए आंवले के तेल को कम से कम 15 मिनट तक चेहरे में मसाज़ करें और उसके बाद ठन्डे पानी से धो लें, इससे बहुत ज्यादा फायदा मिलेगा क्यूंकि क्यूंकि आंवले का मसाज़ करने से ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है और दाढ़ी उगने में जरुरी पोषण मिलता है।
  2. कैस्टर आयल- अच्छी, घनी और दाढ़ी को शेप में लाने के लिए कैस्टर आयल का उपयोग सबसे अच्छा होता है, कैस्टर आयल को दाढ़ी उगाने वाले तेल के नाम से भी जाना जाता है, कैस्टर आयल को रोजाना अपने चेहरे पे मसाज़ करें, कुछ ही दिनों में धीरे धीरे जहा जहा दाढ़ी नहीं आती है वहा आने लगेगी और दाढ़ी का शेप अच्छा हो जाएगा।
  3. दालचीनीें पाउडर- दालचीनी पाउडर को निम्बू के रस में मिलाके पेस्ट बना ले, रोजाना 15 से 20 मिनट तक इस पेस्ट को लगाएं जहा दाढ़ी नहीं आ रही है, इससे दाढ़ी घनी और अच्छी होती है।
  4. नारियल तेल- नारियल तेल को रोजाना दाढ़ी वाली जगह पर मसाज़ करने से दाढ़ी अच्छी और घनी निकलती है।
  5. धूम्रपान ना करें- धूम्रपान करने से सेहत तो खराब होती ही है साथ साथ बालो की ग्रोथ पर भी असर पड़ता है और दाढ़ी बढ़ने में समय लगता है।

पर्याप्त पोषण
  • भरपूर और घनी दाढ़ी मूछें उगाने के लिए पर्याप्त पोषण आवश्यक है। इसके लिए प्रोटीन और विटामिन सप्लीमेंट्स जैसे, विटामिन बी1, बी6, बी12 और विटामिन सी आदि अत्यंत आवश्यक है। ये सभी तत्व घनी दाढ़ी उगाने में सहायक होते हैं। इसके लिए आप दूध, अंडा, मीट और ड्राईफ्रूट्स जैसे, काजू, पिस्ता, बादाम, अखरोट, मूंगफली और नारियल आदि का सेवन कर सकते हैं।
धूम्रपान और तंबाकू छोड़ें
  • अगर आप सचमुच घनी दाढ़ी मूछें रखने की चाहत रखते हैं तब आपको धूम्रपान और तंबाकू जैसे व्यसन छोड़ने होंगे। क्योंकि धूम्रपान और तंबाकू आदि के हानिकारक तत्व हमारे रक्त में घुल कर दाढ़ी मूंछ उगाने वाले हार्मोंस का संतुलन बिगाड़ देते हैं। इसके अलावा इस बुरी लत का हमारे शरीर के बहुत से अंगों, जैसे फेफड़े, ह्रदय और मस्तिष्क आदि पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। इसलिए इसका त्याग अनिवार्य है।
नियमित मालिश करें
  • अगर आप नियमित रूप से अपने चेहरे पर तेल से मालिश करेंगे तो निश्चित रूप से आपकी दाढ़ी मूंछें तेजी से बढ़ेंगी। ऐसा करने से हमारी त्वचा की कोशिकाओं को पर्याप्त पोषण मिलता है। जिससे बालों की ग्रोथ में मदद मिलती है। मालिश करने के लिए आप नारियल अथवा जैतून के तेल का प्रयोग कर सकते हैं।
खूब पानी पिएं
  • बालों की ग्रोथ के लिए प्रोपर ब्लड सरकुलेशन होना भी बहुत आवश्यक है। इसके लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बहुत जरूरी है। क्योंकि पानी एक लिक्विड है और लिक्विड के माध्यम से ही हमारे शरीर में फ्लूड, एंजाइम्स और हार्मोंस का संचरण होता है।
सफेद दाढ़ी और मूछों का आधुनिक दौर
  • आज के आधुनिक युग में हर कोई पैसा कमाने के पीछे चल रहा है,दैनिक जीवन में उपयोग आने वाली लगभग सभी चीजों में रसायनों का उपयोग किसी ना किसी अनुपात में मनुष्य अपने फायदों के लिए कर रहा है, इसका मूल कारण है अधिक लाभ कामना। लेकिन आम जनता को इसका कुप्रभाव भुगतना पड़ता है। रासायनिक मानव शरीर को अलग-अलग तरीकों से हानियां पहुंचता है, इस कारण से सफेद बाल और सफेद दाढ़ी वर्तमान में 60-70% युवाओ की मुख्य समस्या बन गया हैं।
सफेद बाल और दाढ़ी आने के 3 मुख्य कारण?
  • सफेद दाढ़ी की समस्या हार्मोन और पैतृक कारणों के कारण भी हो सकती है, इसका मतलब है कि आपके पिताजी-दादाजी को यह समस्या रही होगी।
  • एक खोज के मुताबिक, जो लोग अधिक तनावपूर्ण और गुस्से में रहते हैं, उनके बाल भी युवा उम्र में सफेद होते हैं।
  • जो लोग अत्यधिक धूम्रपान और अल्कोहल सेवन करते हैं वे जल्द ही उम्र बढ़ने लगते हैं, इसलिए इन चीजों से बचें
सफेद बाल और दाढ़ी को नष्ट करने के लिए घरेलू उपचार 
  1. फिटकरी और गुलाबजल : जब मानव शरीर में मेलेनिन की कमी होती है, तो सफेद दाढ़ी और बाल बढ़ते हैं, इसलिए थोड़ी सी फिटकिरी में गुलाब जल को मिलाकर, जब दाढ़ी के बाल काटना शुरू करे उस वक़्त या दाढ़ी रखने का शोक है तो उन बालो पर इस मिश्रण को लगाने से जल्द ही सफेद बाल काले हो जाते है।
  2. पुदीना : यह सबसे सरल और प्रभावी तरीका है क्योंकि पुदीना ऐसी हर्ब है जिसके अंदर सभी उपयोगी तत्व शामिल हैं जो सिर के बाल और दाढ़ी के बाल को काला कर सकते हैं, आप रोजाना पुदिना की की चाय सुबह-सुबह पीना शुरू करें और आप कुछ ही हफ्तों में इसका असर देखना शुरू कर देंगे ।
loading...
Thank you for visit our website

टिप्पणि Facebook

टिप्पण Google+

टिप्पणियाँ DISQUS

MOBILE TEST by GOOGLE launch VALIDATE AMP launch