Categories

आंखों को पुरी तरह बर्बाद कर देती हैं ये गलतियाँ जो आप डेली करते हैं, कहीं पछताना न पड़े आपको



  • ये तो आप सभी जानते हैं कि हमारे जीवन में स्वास्थ्य का सबसे महत्वपूर्ण योगदान है। अगर आप अपने शरीर से अनजाने में कोई गलती करते हैं जो आपके शरीर के लिए बिलकुल ठीक नहीं है तो वह आपके शरीर के लिए अत्यधिक नुकसानदायक होता है। लेकिन जाने-अनजाने में आप कभी-कभी ऐसी गलतियाँ कर बैठते जिसके फलस्वरूप आपको कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। और आप अपनी छोटी-छोटी गलतियों की वजह से हमेशा परेशान रहते हैं।
  • क्योंकि आप समझ नही पाते कि आपसे कौन सी गलती हो गयी है। इसलिए आज हम आपको बतायेंगे कि आप आपके आंखो के साथ प्रतिदिन क्या गलती करते हैं जो आपको नहीं करनी चाहिए। आज हम आपको आपकी आंखो के बारें में बतायेंगे कि आपको क्या नहीं करना चाहिए। आपका कौन सा कार्य आपको आंखो के लिए अत्यधिक नुकसानदायी है। आज हम आपको इसी के विषय में विस्तार से बतायेंगे तो चलिए अब एक नजर डालते हैं उन महत्वपूर्ण बातों पर ...

ये गलतियाँ जो आप डेली करते हैं

  1. जब आप रात में मोबाइल चलाते रहते हैं तो आपकी आंखे न चाहते हुए भी मोबाइल की स्क्रीन पर टिकी रहती है और अपने जरूरत के अनुसार बार-बार पलक भी नहीं चलाती। जिसके परिणामस्वरूप कभी-कभी तो आपकी आंखो में पानी आ जाता है। तब भी आप अपनी आंखो के साथ गलती कर रहे होते हैं। क्योंकि जब आंखो में पानी आ जाता है तो आप पानी को हांथो से या किसी मुलायम कपड़े से पोंछ कर फिर आप वहीं कार्य करने लगते हैं जो आप आंखो में पानी आने से पहले कर रहे थे। मोबाइल चलाते वक्त आपको समय का ध्यान नही रहता। लेकिन क्या आप जानते हैं कि मोबाइल या टीवी किस प्रकार आपकी आंखो को नुकसान पहुंचाती है। यह कुछ इस प्रकार नुकसान पहुँचाती है।
  2. जब आप रात में मोबाइल में देखते रहते हैं तो स्क्रीन से निकलने वाली लाईट आपकी आंखो के आयरिश (लेंस) पर डायरेक्ट पड़ती है जो आपकी आंखो में रोशनी पहुँचाने वाली धमनियों को नुकसान पहुँचाती रहती हैं। जिससे आपकी आंखो की देखने की क्षमता दिन ब दिन काफी कमजोर होती जाती है। जिसके परिणामस्वरूप आपके आंखो की रोशनी धीरे-धीरे कम होने लगती है और आपकी दृष्टि काफी पहले की अपेक्षा कमजोर हो जाती है। जिसकी वजह से आपको चारों तरफ हल्का धुआँ-धुआँ सा दिखता है।
  3. इसलिए जब भी आप मोबाइल,लैपटॉप या टीवी देखें तो इस बात का ध्यान रखें कि समय के साथ अपनी कोमल आंखो का भी ख्याल रखें यह आपके लिए सबसे ज्यादा जरूरी है तो सेफ्टी चश्में का उपयोग करें। समय-समय पर अपनी दृष्टि उसपर से हटाते हुए आँखों का भी ख्याल रखें। साथ ही धुम्रपान से बचें क्योंकि धुम्रपान भी आपकी आंखो पर बहुत बुरा असर डालता है। इसलिए धुम्रपान बिलकुल न करें।
आँखों की रोशनी
  • अगर ज्यादा देर तक कंप्यूटर पर काम करते हुए या किताब, टीवी देखते हुए आपकी आंखे दर्द करने लगती है तो यह आपके लिए खतरे की घंटी हो सकती है। ऐसे में आंखों की रोशनी कमजोर होने से आपकी आंखों पर चश्मा चढ़ जाता है। लेकिन कुछ लोगो को पहले से ही चश्मा चढ़ा हुआ है वो क्या करे नींबू एवं गुलाब जल को समान मात्रा में मिलाकर 1-1घण्टे के अंतर में आंखो में डालने से आंखो में ठंडक मिलती है।? क्या आप चश्में से छुटकारा पाना चाहते है तो हम आपको बताते हैं आँखों की रोशनी बढ़ाने और चश्मा हटाने का घरेलू उपाय. जिनसे आप आसानी से चश्मे से छुटकारा पा सकते हैं।

आंखों की रोशनी बढ़ाने और चश्मा हटाने का घरेलु उपाय

  1. आंवले का पानी : आंवले के पानी से आंख धोने से या गुलाब जल डालने से आंखे स्वस्थ रहती है।
  2. बादाम : आंखो के हर तरह के रोग जैसे पानी का गिरना, आंखे आना, आंखो की दुर्बलता आदि होने पर रात को 7-8 बादाम भिगोकर सुबह पीसकर पानी में मिलाकर पीए।
  3. गाय का घी : कनपटी पर गाय का घी की हल्के हाथ से रोजाना मसाज करने से आंखो की रोशनी बढ़ती है।
  4. तांबे में रखा पानी : एक लीटर पानी को तांबे के जग में रात भर के लिए रख दें और सुबह उठकर इस पानी को पीएं। तांबे में रखा पानी शरीर विशेषकर आंखों को बहुत फायदा पहुंचाता है।
  5. आंवले का मुरब्बा : आंवले का मुरब्बा बनाने का दिन में दो बार खाएं इससे आंखों की रोशनी बढ़ाने में काफी मदद मिलेगी
  6. सौंफ, बादाम और मिश्री : एक चम्मच सौंफ दो बादाम और आधा चम्मच मिश्री पीस लें इसे रोजाना रात को सोने से पहले एक गिलास दूध के साथ लें
  7. जीरा, घी और मिश्री : जीरे और मिश्री को बराबर मात्रा में पीस लें इसे रोजाना एक चम्मच घी के साथ खाएं।केला, गन्ना खाना आंखों के लिए हितकारी है। गन्ने का रस पीएं। एक नींबू एक गिलास पानी में पीते रहने से जीवन भर नेत्र ज्योति बनी रहती है।
  8. धनिया : तीन भाग धनिया के साथ एक भाग चीनी मिक्स करें। दोनों को पीसकर पेस्ट बना लें। फिर इसे पानी में गर्म करें और एक घंटे के लिए कवर करके रख दें। फिर एक साफ कॉटन का कपड़ा लेकर इस मिश्रण को छान लें और आंखों में आई ड्रॉप की तरह इस्तेमाल करें।
  9. सरसों का तेल : पैर के तलवों पर सरसों के तेल की मालिश करके सोएं। सुबह के समय नंगे पैर हरी घास पर चलें व नियमित रूप से अनुलोम-विलोम प्राणायाम करें आंखों की कमजोरी दूर हो जाएगी।
  10. अंगूर : नियमित रूप से अंगूर खाएं, अंगूर के सेवन से रात में देखने की क्षमता बढ़ती है।
  11. अखरोट का तेल : आँखों से चश्मा हटाने के लिए अपनी आँखों के आस पास अखरोट के तेल की मालिश करें इससे आँखों की रौशनी तेज होती है और आँखों से चश्मा भी उतर जाता है । यह बहुत ही आसान किन्तु अचूक उपाय है।
  12. नींद : आधुनिक लाइफस्टाइल में अनिद्रा की समस्या बहुत कॉमन है। अगर आप पूरी नींद नहीं लेंगे तो इसका असर आपकी आंखों पर भी पड़ेगा। जिससे आँखों के नीचे काले घेरे तो होंगे ही, साथ ही आंखों की रोशनी भी कम होगी। इसलिए एक दिन में 7-9 घंटे की नींद बहुत जरूरी है।
  13. आँखें गोल घुमाए : कुछ सेकंड के लिए घड़ी की दिशा में अपनी आँखें गोल घुमाए , और फिर कुछ सेकंड के लिए विपरीत दिशा में घुमाए और इसे चार या पांच बार दोहराएँ।
  14. मुँह की लार (saliva) : सुबह के समय उठकर बिना कुल्ला किये मुँह की लार (saliva) अपनी आंखों में काजल की तरह लगाए। लगातार 6 महीने करते रहने पर चश्मे का नंबर कम हो जाता है।
loading...
Thank you for visit our website

टिप्पणि Facebook

टिप्पण Google+

टिप्पणियाँ DISQUS

MOBILE TEST by GOOGLE launch VALIDATE AMP launch