Categories

ये 3 चीज़े पुरुषों की मर्दानगी के लिए है खतरा, जरूर जानें


  • पुरुषों के लिए जो बाते सबसे ज्यादा मायने रखती है वह है उनका पुरुषार्थ, लेकिन आज के इस दौर में पुरुष अपनी ही गलतियों के कारण अपना पुरुषार्थ खोते जा रहा है। जानबूझकर या अनजाने में यह गलतियां हमें बहुत नुकसान पहुँचाती है,जिससे हमें बचना चाहिए। अगर समय रहते इन चीज़ो पर ध्यान नहीं दिया गया तो यह आपके पूरे जीवन को प्रभावित कर सकती है। ऐसे कई कारण हैं जिससे पुरुषों में ताक़त और गुणवत्ता कम होती जा रही है।

इन 3 आदतों से हर पुरुष को बचना चाहिए 

  1. स्मार्टफोन का ज्यादा उपयोग : आज के इस दौर में लगभग सभी लोग स्मार्ट फ़ोन का इस्तेमाल कर रहे हैं। कई अध्ययनों से इस बात की पुष्टि की गई है कि स्मार्टफोन के ज्यादा उपयोग से मानसिक संतुलन बिगड़ता है और इससे आपका पुरुषत्व खतरे में पड़ जाता है।
  2. कोल्ड्रिंक पीना : वैज्ञानिकों ने यह खुलासा किया है कि यदि आप प्रति दिन एक लीटर कोक पीते हैं, तो यह आपकी ताकत को 30 प्रतिशत तक घटा सकता हैं। इसलिए आपको इस पेय को पीने से बचने की सलाह दी जाती है।
  3. धूम्रपान : अगर आप बहुत अधिक धूम्रपान करते हैं तो आप बहुत ही बड़ी मुसीबत में फंस सकते है, धूम्रपान के सेवन से आपका शरीर बहुत ही ज्यादा प्रभावित होता है। एक बात जिसे हमें कभी नहीं भूलना चाहिए कि हम सभी अलग-अलग हैं, हमारा शरीर अलग हैं, हम जो पोषक तत्व खा रहे है वह भी अलग-अलग हैं, इसलिए हमारे शरीर पर धूम्रपान का असर भी अलग होगा। इसलिए, धूम्रपान का सेवन न करें।
  4. टाइट वस्त्र : पुरुषों को टाइट वस्त्र पहनने से बचना चाहिए, ज्यादा टाइट वस्त्र आपके नस में खुन के प्रवाह को बाधित करते है। इसलिए, भूल से भी टाइट वस्त्र न पहने।
  5. रात को देर से सोना : रात को देर से सोना आपके पूरे जीवन को प्रभावित कर सकता है, इसलिए रोज कम से कम 6 घंटे की नींद जरुर लें।
सुबह खाली पेट इसके सिर्फ 4 दाने खाने से शारीरिक कमजोरी, कमरदर्द, जोड़ो का दर्द, खून की कमी और वजन बढ़ाने का अचूक उपाय है  

  • सुबह खाली पेट नीचे बताये गए मिश्रण में से चार दाने किशमिश खाना स्वास्थ के लिए बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि किशमिश में बहुत ऐसे तत्व होते है जो हमारे शरीर के लिए बहुत गुणकारी होते हैं शायद आप जानते होंगे की किशमिश के सेवन से रक्त, कमज़ोरी आदि तथा ओज की मात्रा बढ़ती है जो कि आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है।
  • किशमिश में भरपूर मात्रा में आयरन, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फाइबर पाया जाता है। साथ ही इसमें दूध में मौजूद हर तत्व पाया जाता है। आज हम आपको All Ayurvedic के माध्यम से एक ऐसा नुस्खा बताने जा रहे है जिसका सेवन करने से शारीरिक शक्ति के साथ कमर दर्द, जोड़ों के दर्द, खून की कमी को दूर करने में भरपूर मददगार है।
आवश्यक सामग्री 
  1. किशमिश 100 ग्राम,
  2. शहद 100 ग्राम और
  3. अश्वगंधा का पाउडर 20 ग्राम
मिश्रण बनाने की विधि
  • किसी बर्तन में शहद को डालकर उसमे अश्वगंधा पाउडर को अच्छी तरह मिलाएं इसके बाद किशमिश को उसमे डालकर इस तरह हिलाएं की मधु और अश्वगंधा, किशमिश में अच्छी तरह भीग जाय और फिर इस मिश्रण को एक काँच के जार में कार्क या ढ़क्कन लगाकर दो दिन के लिए छोड़ दे। दो दिन बाद आपकी चमत्कारी औषधि  तैयार है।
सेवन का तरीका और इस मिश्रण के फायदे
  • अब आप इसमें से जब भी किशमिश को निकाले थोडा हिला ले ताकि आपस में सभी मिल जाय और चार दाने किशमिश निकालकर सुबह खाली पेट रोजाना सेवन करें इसके लगातार सेवन करने से शारीरिक शक्ति बढती है, अगर कमर दर्द की शिकायत हो तो ठीक हो जाता है खून की कमी और जोड़ों के दर्द आदि दूर कर शारीरिक एनर्जी मिलती है।
वजन बढ़ाने के लिए :
  • किशमिश खाने के फायदे आपको अपने शरीर को स्वस्थ बनाने के लिए और इससे दुबलापन हटाने के लिए किशमिश का सहारा भी लेना है। 50 ग्राम किशमिश रात को पानी में भिगो दे। सुबह भली प्रकार चबा चबा कर खाएं। दो तीन माह के प्रयोग से वजन बढेगा। आपको बता दें कि किशमिश में कैलोरी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है।
शरीर को शक्तिशाली बनाना : 
  • सुबह के समय लगभग 25 से 30 किशमिश को गर्म पानी से धोकर साफ कर लें और फिर इसे कच्चे दूध में डाल दें। आधे या एक घंटे बाद किशमिशों को दूध के साथ गर्म करके खाएं और ऊपर से दूध पी लें। इससे शरीर में खून बढ़ता हैठंडक दूर होती हैपुरानी बीमारीअधिक कमजोरीयकृत/लिवर की खराबी और बदहजमी दूर होती है।
loading...
Thank you for visit our website

टिप्पणि Facebook

टिप्पण Google+

टिप्पणियाँ DISQUS

MOBILE TEST by GOOGLE launch VALIDATE AMP launch