Categories

नहाने के पानी में ये मिलाओ पूरा शरीर इतना गोरा हो जायेगा देखकर हैरान रह जाओगे




  • पूरे दिन के काम के बाद घर आकर हम सबसे पहले नहाने की तरफ भागते हैं। गर्मियों में ठंडा ठंडा पानी या सर्दियों में गर्म पानी आपके पूरे दिन की थकान को दूर कर देता है।  सिर्फ साधारण पानी आपके शरीर को आराम दे सकता है लेकिन अगर आप अपने किचन में मौजूद कुछ सामग्रियों को पानी में मिलाकर नहाते हैं तो आराम देने के साथ साथ ये आपकी त्वचा को सुंदर भी बनाएगा
  • तो आज हम आपको एक ऐसी सामग्री के बारे में बताएंगे जो आपके घर में आसानी से मौजूद होंगी और इसका इस्तेमाल भी आपकी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होगा। नींबू एक रसीला फल है। इसमें सिट्रिक अम्ल अधिक होता है। यह क्षारीय दृष्टि से एक अपरिहार्य फल है। नींबू का अचार भी डाला जाता है। नींबू के रस के बिना गाजर, मूली, खीरा, ककड़ी, प्याज आदि के सलाद को स्वाद (टेस्ट) नहीं होता हैं। नींबू में संतरा, सेब, मौसमी, चकोतरा, अनार आदि से अधिक मात्रा में विटामिन `सी´ पाया जाता है। नींबू के रस में अम्लीय रस ज्यादा मात्रा में होता है। नमक आदि से निर्मित चटनी में नींबू का रस मिलाकर सेवन करने से भूख लगती है और पाचन क्रिया तीव्र होती हैं। नींबू मीठे, कुछ कड़वाहट लिए हुए तथा कागजी नींबू खट्टे होते हैं। गर्मी के मौसम में नींबू के रस का शर्बत बनाकर पिया जाता है।

आवश्यक सामग्री :

  • 5-6 नींबू

कैसे करना है इस्तमाल :

  • नहाने के पानी में 5-6 नींबू को निचोड़ लें या लगभग 3 कप नींबू का जूस पानी में मिलाएं। इससे आपकी त्वचा चमकदार बनी रहेगी।  ताज़ा नींबू आपके खुले छिद्रों को बंद करने में मदद करेगा त्वचा को ताज़ा बनाएगा और आपके मूड को भी पूरा दिन अच्छा बनाकर रखेगा।

चेहरे की त्वचा फटने पर : 

  1. समुद्र के झाग को पीसकर नींबू के रस में मिला लें। रात को चेहरे पर जहां धब्बे हो वहां पर इसे लगा लें थोड़े ही समय में धब्बे साफ हो जायेंगे। अगर समुद्र का झाग न मिले तो नींबू का रस ही चेहरे पर लगायें। 
  2. नींबू का रस और शहद को बराबर मात्रा में लेकर मिला लें फिर इसे चेहरे पर लगायें इससे त्वचा का रंग निखर जाता है। 
  3. नींबू के रस में थोड़ा सा बेसन और मलाई मिलाकर लगाने से चेहरे पर लगाने से चेहरा चमक उठता है और चेहरे की खुश्की दूर होती है। 
  4. नींबू के छिलके को गर्दन पर रगड़ने से गर्दन का कालापन दूर हो जाता है।

हाथों का खुरदरापन :
  1. गुनगुने पानी में नींबू का रस निचोड़कर हाथों को थोड़े समय तक उसमें डुबोकर रखें। इसके बाद हाथों को किसी तौलिए से अच्छी तरह साफ कर लें। इससे हाथों का सारा मैल धुलकर साफ हो जाएगा। उसके बाद हाथों पर लगाने वाली क्रीम लगा लें। लगातार ऐसा करने से हाथ कोमल और सुंदर हो जायेंगे।
  2. नींबू के रस में 1 चम्मच चीनी मिलाकर हथेलियों को आपस में तब तक रगड़ते रहे जब तक चीनी उसमें घुल न जाए। इससे हाथों का खुरदरापन और झुर्रियां (सिलवटे) दूर हो जाएंगी।
  3. रात को सोने से पहले थोड़ी सी दूध की मलाई में 1 चौथाई नींबू का रस, थोड़ी सी ग्लिसरीन, 1 चम्मच गुलाबजल और कुछ बूंदे रोगन बादाम की मिलाकर हाथों पर लगा लें। बाद में ग्लिसरीन वाला साबुन लेकर गुनगुने पानी से हाथों को धों लें। इससे हाथों में निखार आता है।

चेहरे के सांवलेपन को दूर करना  :

  1. नींबू का रस, मलाई में मिलाकर रोजाना लगाने से सांवली त्वचा गोरी होने लगती है।
  2. सुबह चेहरे पर कच्चे दूध को मल लें और थोड़ा सूख जाने के बाद खाने वाले नमक को चेहरे पर लगाकर रगड़ लें। इससे चेहरे पर जमी मैल और मरी हुई त्वचा बाहर निकल जायेगी। इसके बाद नींबू और शहद को मिलाकर पूरे चेहरे पर लगायें और सूखने के बाद हल्के गर्म पानी से चेहरे को धो लें। ऐसा करने से चेहरे का रंग निखर जाता है।
  3. नींबू और टमाटर का रस बराबर मात्रा में मिलाकर चेहरे पर लगा लें और आधे घंटे के बाद चेहरे को धो लें। इसको लगाने से चेहरे पर एक नयी ही ताजगी महसूस होगी।

शारीरिक सौन्दर्यता :

  1. नींबू से गर्दन को रगड़कर साफ करके गर्दन पर दूध मलने से गर्दन सुंदर दिखने लगती है।
  2. त्रिफला के चूर्ण को नींबू के रस में भिगोकर चेहरे पर लेप करके आधे घंटे के बाद चेहरे को धोने से चेहरे की खूबसूरती बढ़ जाती है।
  3. त्वचा ज्यादा तैलीय हो जाने पर चेहरे पर दाग-धब्बे और मुंहासे निकल आते हैं। तेलीय त्वचा को रोजाना 2 बार साबुन से धोना चाहिए। नींबू को चेहरे पर रगड़ने से भी तेलीय त्वचा ठीक हो जाती है।
  4. कूठ को 7 दिनों तक नींबू के रस में भिगोकर रख दें फिर सात दिनों के बाद इसको पीसकर शहद के साथ मिलाकर कुछ दिनों तक चेहरे पर लगाने से चेहरा पूरी तरह चमकदार हो जाता है।
  5. नारंगी और नींबू के छिलकों को बराबर मात्रा में लेकर छाया में सुखा लें और एक साथ मिलाकर पीस लें।
  6. त्वचा के रोगों का मुख्य कारण है हमारे पेट की गर्मी है इसलिए हमें पेट की गर्मी को ठीक रखने के लिए खाने में नींबू और प्याज का ज्यादा उपयोग करना चाहिए।
  7. नारियल के हल्के गर्म तेल में नींबू को निचोड़कर शरीर पर मालिश कर लें। इससे शरीर में जितनी तेल की कमी होती है वह पूरी हो जाती है और मांसपेशियो में कसावट आ जाती है।
  8. 20 मिलीलीटर नींबू के रस को 2 बार कपड़े में छानकर, 20 ग्राम ग्लिसरीन और 20 मिलीलीटर गुलाबजल को बराबर मात्रा में मिलाकर इसका लेप बनाकर रख लें। इस लेप को रोजाना रात को सोने से पहले चेहरे पर हल्के-हल्के हाथ से लगाने से चेहरा रेशम के जैसा मुलायम और सुंदर बन जाता है। चेहरे के सारे दाग, कील, झांईयां और मुंहासे दूर होकर चेहरे की चमक को बढ़ाते हैं। इसे 15 से 20 दिनों तक रोजाना लगाने से ही कील-मुंहासे दूर हो जाते हैं और चेहरा बिल्कुल साफ होकर मुलायम बन जाता है।
loading...
Thank you for visit our website

टिप्पणि Facebook

टिप्पण Google+

टिप्पणियाँ DISQUS

MOBILE TEST by GOOGLE launch VALIDATE AMP launch