Categories

इसकी सिर्फ़ 1 चुटकी मोटी से मोटी तोंद को फ़ुटबाल से गेंद बनाए

पेट के निचले भाग की चर्बी घटाना : 
  • मोटापे से पीड़ित व्यक्ति को अपनी चर्बी कम करने के लिए बहुत से उपाय मिल जाएंगे लेकिन जब बात कमर की या उसके निचले भाग की चर्बी कम करनी हो तो फिर सभी उपाय व्यर्थ हो जाते है, लेकिन आज हम आपको कमर की चर्बी या पेट के निचले भाग की चर्बी कैसे कम कर सकते है उसके लिए ऐसे चमत्कारी घरेलु उपाय बताएँगे जो देखते ही देखते आपके भारी भरकम कमर के कमरे को बिलकुल स्लिम और फिट कर देगा क्योंकि इन 14 पदार्थो से पेट की चर्बी घटाना काफी आसान हो जाता है। 
  • आजकल की लाइफस्टाइल कुछ ऐसी हो चुकी है कि हम ना चाह कर भी अपने शरीर का वजन बढ़ाते चले जा रहे हैं। कुछ लड़कियों का पूरा शरीर देखने में पतला लगता है पर पेट काफी ज्यादा निकला होता है। लेकिन जब आप किलो भर वजन कम करने लगेगीं तो ‘बैली फैट’ अपने आप ही खतम होने लगेगा। बैलेंस डाइट और रेगुलर एक्सरसाइज करने से आप अपना वज़न कंट्रोल कर सकते हैं। आपको कुछ ऐसे फूड बताउंगा जिसे खाने से आप अपने पेट के निचले भाग की चर्बी को कमकर सकते हैं। मैं आपको कोई डाइट करने के लिये नहीं बोल रहा हूँ, बल्कि यह ऐसे खाघ पदार्थ हैं, जो जल्दी से वजन कम करते हैं, जैसे नींबू पानी, जड़ी बूटियां, ग्रीन टी आदि। आइये जानते है इनके बारे में।

14 चमत्कारी खाद्य पदार्थ जो पेट के निचले भाग की चर्बी कम करते है :
  1. पानी : पेट के नीचे की चर्बी को घटाने के लिये हर रोज 7 से 8 गिलास पानी जरुर पियें। इससे शरीर की गंदगी बाहर निकलेगी और आपका मैटाबॉलिज्म बढेगा।
  2. जड़ी बूटियां : आपको सोडियम लेना कम करना होगा नहीं तो शरीर में पानी की मात्रा बढेगी और आप मोटे लगेगें। भोजन में नमक की मात्रा को केंट्रोल करें और इसे कंट्रोल करने के लिये कुछ तरह की जड़ी बूटियों का सेवन करें। त्रिफला खाएं और वजन घटाएं। आंवला या आंवले के जूस का सेवन भी कर सकतें है।
  3. शहद : मोटापा बढने की एक और वजह है, वह है चीनी की मात्रा। चीनी की जगह पर आप शहद का सेवन कर सकते हैं।
  4. दालचीनी : आप अपनी सुबह की कॉफी या चाय या फिर पानी में दालचीनी पाउडर डाल कर सेवन करने से ब्लड शुगर को कंट्रोल कर सकती हैं। यह एक चीनी को रिपलेस करने का एक अच्छा तरीका भी है। इसकी एक चुटकी पानी के साथ रोज़ाना सेवन करने से मोटी से मोटी तोंद भी पतली हो जाती है, ये चर्बी को गला देता है।
  5. ड्राई फ्रूट या सूखे मेवे : फैट को कम करने के लिये आपको फैट खाना पडे़गा। जी हां, कई लोग इस बात पर यकीन नहीं करते हैं, लेकिन मेवों में अच्छा फैट पाया जाता है। तो ऐसे में आप बादाम, मूगंफली और अखरोट आदि का सेवन करें। इनमें हेल्दी फैट होता है जो शरीर के लिये जरुरी होता है।
  6. एवोकाडो : इसमे ऐसा वसा होता है जो शरीर के लिये आवश्यक होता है। इसका जूस पीने से आपका पेट पूरे दिन भरा रहेगा और आप ओवर ईटिंग नहीं करेगें।
  7. संतरा : आप को जब भी भूख लगे , तो उस समय अपने पर्स या बैग में संतरे रखें। इससे पेट भी भरा रहेगा और आप मोटे भी नहीं होगें।
  8. दही : अगर आपको पतला होना है तो अनहेल्दी डेजर्ट खाने से बचें और इसकी जगह पर दही खाएं। इसमें बहुत सारा पोषण होता है और कैलोरी बिल्कुल भी नहीं होती।
  9. ग्रीन टी : ग्रीन टी दिन में एक कप ग्रीन टी पीने से लाभ मिलता है। इससे शरीर का मैटाबॉलिज्म बढता है और फैट बर्न होता है।
  10. सालमन : इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है जो कि शरीर के लिये जरुरी वसा है और शरीर को अच्छे से कार्य करने के लिये मदद करता है। यह फैट आपका पेट पूरे दिन भरा रखता है और ज्यादा खाने से बचाता है।
  11. ब्रॉकली : इसमें विटामिन सी होता है और साथ ही यह शरीर में एक तत्व बनाता है जो कि शरीर फैट से एनर्जी को बदलने में प्रयोग करता है।
  12. नींबू : रोज सुबह नींबू पानी पीने से आपकी चर्बी कम हो सकती है। अगर पानी गर्म हो तो और भी अच्छा है। इसमें शहद मिला कर पीजिये।
  13. लहसुन : कच्चा लहसुन चबाने से पेट की निचले भाग की चर्बी कम होगी। अगर इसमें थोड़ा सा नींबू का रस छिड़क दिया जाए तो और भी अच्छा। इससे पेट भी कम होगा और ब्लड सर्कुलेशन भी अच्छा रहेगा।
  14. अदरक : अपने भोजन में अदरक शामिल करें क्योंकि इसे खाने से पेट के निचले भाग की चर्बी कम होती है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट होता है जो कि इंसुलिन को बढने से रोकता है और ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है।
पेट की चर्बी तेजी से ख़त्म करने का प्रयोग-1
  • आधुनिक जीवन शैली के कारण, शारीरिक गतिविधि कम हो जाती है। कम शारीरिक गतिविधि के कारण हमारा शरीर मोटा हो जाता है, जिससे वजन बढ़ जाता है और स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव डालता है। मोटापा अनगिनत बीमारियों का स्रोत है, जिनमें से कुछ इस प्रकार हैं। घुटने का दर्द, मधुमेह, दिल संबधित बीमारियां और उच्च रक्त चाप आदि।
  • यदि कोई व्यक्ति स्वस्थ जीवनशैली और आयुर्वेदिक जड़ी बूटी का पालन करता है, तो इससे वज़न कम हो सकता है, और मोटापे के खराब प्रभावों को कम किया जा सकता है। वजन घटाने के लिए कुछ आयुर्वेदिक जड़ी बूटीयां है, जिनका आप पाउडर के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते है।
वजन घटाने के लिए 2 आयुर्वेदिक जड़ी बूटीयां 
  1. त्रिफला : हरितकी, बिभातीकी और अमलाकी अर्थात हर्रा, बहेड़ा और आँवला नाम की तीन जड़ी-बूटियों का एक शक्तिशाली मिश्रण है। यह कब्ज कम करने और पाचन में सुधार करने में बहुत प्रभावी है। यह पाचन तंत्र में अवरोधन को साफ करने में भी मदद करता है। इसे विटामिन सी और कैल्शियम का सर्वश्रेष्ठ स्रोत माना जाता है। ये विषाक्त पदार्थों को नष्ट करने और शरीर को पोषण करने में सहायक हैं। त्रिफला शरीर से अतिरिक्त वसा साफ करने में भी मददगार है। आप त्रिफ़ला की १ चम्मच हल्के गरम पानी से प्रतिदिन सुबह लेनी है।
  2. अशोक : अशोक वजन घटाने के लिए प्राकृतिक जड़ी बूटी है, इसके फूल पीले-नारंगी रंग में होते हैं। इस पेड़ के सूखे छाल, स्टेम और फूलों में औषधीय गुण मौजूद होते है, जो बवासीर, मासिक धर्म संबंधी विकार, जलन को कम करने, कीड़े निकालने, सूजन को कम करने और रक्त की अशुद्धियों को हटाने में मदद करता है।
पेट की चर्बी तेजी से ख़त्म करने का प्रयोग-2
  • बदलती जीवनशैली से आज कल पेट की चर्बी का बढ़ना बहुत ही ज्यादा इंसानों में पाया जा रहा है। लगभग 60 प्रतिशत लोगों को पेट की चर्बी का सामना करना पड़ता है पेट की चर्बी बढ़ने से वजन बढ़ जाता है और साथ ही साथ पेट भी बाहर निकल जाता है जिससे उठने बैठने, सौच करने और भी बहुत सारे कामो में दिक्कत होती है। लेकिन क्यों न कुछ ऐसा तरीका अपनाया जाए जिससे पेट की चर्बी आसानी से कम हो जाये और तरीका भी खुद ही बना लें। तो आज के इस पोस्ट में हम आपको एक ऐसा तरीका बताने वाला है जिसे यूज़ करके आप अपने पेट की चर्बी को बहुत हद तक कम कर सकते हैं तो यदि आप भी अपने पेट की चर्बी को कम करना चाहते हैं तो ये पूरी पोस्ट अंत तक जरूर पढ़ें।
आवश्यक सामग्री
  1. 3 चम्मच अलसी का बीज
  2. 2 चम्मच जीरा
  3. 2 चम्मच अजवाइन
बनाने की विधि
  • सबसे पहले अलसी के बीज को खूब अच्छे तरीके से 2 से 3 मिनट तक गर्म करेंगे। गर्म करने के बाद इसे कुछ समय तक अच्छे से ठंडा कर लेंगे। ठंडा होने के बाद इसे खूब अच्छे तरीक़े से बारीक़ पीस लेंगे। अब 3 चम्मच अलसी के बीज 2 चम्मच जीरा और 2 चम्मच अजवाइन को मिक्स करके अच्छे से ग्राइंड करना है तब तक जब तक की खूब अच्छा बारीक चूर्ण न बन जाये।
कैसे इस्तेमाल करें
  • इस चूर्ण को इस्तेमाल करने के लिए एक चम्मच चूर्ण हल्के गुनगुना पानी के साथ सुबह खाली पेट लेना है। यानि इस चूर्ण को नास्ते से पहले लेना है। और यदि आप दिन में दो बार लेना चाहते हैं तो सुबह नास्ते से पहले और शाम को खाने से पहले हल्के गुनगुना पानी के साथ लेना है। और ये कोशिश करें की पानी ज्यादा से ज्यादा पिए। दिन में दो बार यूज़ करने से पेट की चर्बी जल्दी ख़त्म हो जाएगा। इसे आप कम से कम 10 दिन तक लगातार यूज़ करें फिर इसका कमाल देखें।
loading...
Thank you for visit our website

टिप्पणि Facebook

टिप्पण Google+

टिप्पणियाँ DISQUS

MOBILE TEST by GOOGLE launch VALIDATE AMP launch