Categories

इन 7 रोगों को चुटकी में छूमंतर कर देगा लहसुन, हल्दी और लौंग का यह घरेलु मिश्रण ,पोस्ट को शेयर करना ना भूले



  • आजकल लोगों के जीने का उपाय पहले की अपेक्षा बहुत बदल गया है। आज के समय में खान-पान में लापरवाही के कारण कमजोरी के साथ-साथ स्वास्थ्य सम्बन्धी व भी कई सारी समस्याएँ आने लगती है। आप अक्सर ये विश करते होंगे कि छोटी-छोटी चीजों के लिए आपको डॉक्टर के पास ना जाना पड़े? डॉक्टर की फीस बचाने के आप हरदम प्रयास करते होंगे. आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप डॉक्टर की फीस हमेशा के लिए बचा सकते हैं। क्या आपको पता है कि अगर आप काफी समय से एंटीबॉयटिक ले रहे हैं तो यह आपके रोग प्रतिरोधी क्षमता को कमज़ोर करता है? हाँ, कई शोधों के द्वारा यह पता चला है। इसलिए अगर आपको कोई मामूली समस्या हो तो इसका प्राकृतिक इलाज करें।
  • लहसुन, हल्दी और लौंग में अद्भुत मेडिसिनल प्रोपर्टीज होती हैं। अगर आप तीन टुकड़े लहसुन के, 2 चमच हल्दी और 3 लौंग को ब्लेंडर में मिक्स कर लेंगे और इस मिक्सचर को गुनगुने दूध में या गर्म पानी के साथ रोजाना रात को सोने से पहले लेंगे तो आप कई गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं।

7 बीमारियों की एक दवा = लहसुन+हल्दी +लौंग :
  1. साइनस ठीक करे – लौंग, लहसुन और हल्दी के मिश्रण से साइनस का इंफेक्शन कम हो जाता है क्योंकिं यह बलगम के जमाव को हटाकर आपके नाक के रास्ते को खोल देता है।
  2. गैसट्रायटिस को कम करता है – यह मिश्रण से पेट में बनने वाले एसिड को बेअसर करता है और गैसट्रायटिस, पेट का फूलना और पेट दर्द से निजात दिलाता है।
  3. शरीर के अंदर के इंफेक्शन को ठीक करता है – इस मिश्रण में एंटी इंफ्लामेटरी गुण होते हैं इसलिए यह इंफेक्शन और शरीर के अंदर के सूजन और जलन को कम करता है।
  4. डायबिटीज़ का इलाज – इस मिश्रण से आपके शरीर का शुगर या ग्लूकोज़ स्तर भी कम होता है और टाइप 1 डायबिटीज़ में आपको असर दिखेगा।
  5. कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है – इस मिश्रण से आपकी आर्टरी में जमा फैट घुल जाती है जिससे कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम हो जाता है।
  6. वज़न कम करने में मदद करता है – इस मिश्रण को निरंतर पीने से और एक्सरसाइज़ और खान पान में नियंत्रण की मदद से आप वज़न कम कर सकते हैं और स्वस्थ रह सकते हैं। 
  7. एलर्जी कम करता है – यह मिश्रण प्राकृतिक एंटीबॉयटिक का काम करता है और इससे कई तरह की एलर्जी जैसे त्वचा की एलर्जी और स्वास सम्बन्धी एलर्जी से बचाव संभव है |

लहसुन वाला दूध के ख़त्म होगी ये 10 बीमारियाँ :
  • लहसुन सिर्फ खाने के स्वाद को ही नहीं बढ़ाता बल्कि शरीर के लिए एक औषद्यि की तरह मन गया है। इसमें विटामिन, खनिज, लवण और फॉस्फोरस, आयरन व विटामिन ए,बी व सी भी पाए जाते हैं। लहसुन शरीर की रोग प्रतिरोधी क्षमता को बढ़ाता है। भोजन में लहसुन का किसी भी तरह से इस्तेमाल शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है। दूध हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसे पीने से कई तरह की बीमारियां दूर होती है और हड्डियां मजबूत बनती है। लेकिन अगर हम दूध में लहसुन मिलाकर पीते है तो इसके फायदे कई गुना तक बढ़ जाते हैं।
  • आज हम आपको दूध के साथ लहसुन के सेवन से होने वाले 10 बड़े फ़ायदों के बारे में बताएँगे। आजकल ज़्यादातर लोगो के घुटनों में दर्द सियाटिका की समस्या रहती है, कभी कभी तो ये दर्द इतना बढ़ जाता है की चलने फिरने में दिक्कत आने लगती है, कभी कभी तो इस दर्द के कारण घुटनो में सूजन की समस्या भी हो जाती है। पर आज हम आपको लहसुन और दूध का ऐसा तरीका बताने जा रहे है जिनके प्रयोग से घुटने का दर्द, सियाटिका अच्छा हो जाता है, यही नही इस उपाय से कोलेस्ट्रॉलकब्ज, कमर दर्द निवारक, कैंसर, अपच, मुंहासों, हृदय धमनियों की ब्लॉकेज, और माइग्रेन आदि जैसी समस्याओं से ही निजात मिलती है।
लहसुन वाला दूध बनाने की विधि :
  • इसके लिए आपको एक गिलास दूध में थोड़ा सा पानी और लहसुन पीसकर डाल देना है और रात को खाने के बाद सोने से पहले इस दूध को पीना है। इसे पीने से कौन-कौन से रोग ठीक होते हैं आइए जानते हैं।
दूध और लहसुन के 10 फायदे :
  1. सियाटिका का दर्द : 4 लहसुन की कलियाँ और 200 ml दूध, सबसे पहले लहसुन को काट कर दूध में डाल दें। दूध को कुछ मिनट तक उबालें। उबालने के बाद इसे मीठा करने के लिए थोडा शहद मिला लें | इस दूध का रोजाना सेवन करें जब तक दर्द खत्म न हो जाये |
  2. कोलेस्ट्रॉल : दूध और लहसुन का मिश्रण आपकी हृदय धमनियों की रूकावट यानि उसमें जमे हुए कोलेस्ट्रॉल को खत्म करने में मदद करता है और हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या दूर होती है। 
  3. कब्ज : आयुर्वेद के अनुसार यह प्राकृतिक पेय  दूध और लहसुन का मिश्रण आंतों को सक्रिय कर कब्ज की समस्या को दूर करता है और गुदा मार्ग को भी नर्म बनाता है।
  4. अपच : दूध और लहसुन का यह मिश्रण पाचक रसों के निर्माण में अहम भूमिका निभाता है जिससे एसिडिटी और अपच जैसी समस्याओं में लाभ होता है।
  5. जोड़ों का दर्द : इस दूध में शोथरोधी तत्व होते हैं, जिसके कारण यह जोड़ों के दर्द में विशेष रूप से फायदेमंद साबित होता है। अगर आपके घुटनों में दर्द की समस्या रहती है तो इसके लिए नियमित रूप से 1 गिलास दूध में 3-4 लहसून की कलियां डालकर उबाल कर पिए। इसे पीने से दर्द को राहत मिलती है।
  6. माइग्रेन : माइग्रेन के मरीजों के लिए दूध और लहसुन का यह सम्म‍िश्रण बेहद लाभदायक है। यह सामान्य सिरदर्द से भी निजात दिलाने में मददगार है।
  7. मुंहासों : मुंहासों की समस्या होने पर लहसुन वाला दूध पीना बहुत फायदेमंद होता है। रोज एक गिलास लहसुन वाला दूध पीने से मुंहासे पूरी तरह से ठीक हो जाते हैं।
  8. हृदय धमनियों की ब्लॉकेज : दूध और लहसुन का यह मिश्रण हृदय धमनियों की रूकावट यानि उसमें जमे हुए ब्लॉकेज को खत्म कर देता है और हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या दूर करता है।
  9. कमर दर्द निवारक : जिन लोगों को कमर दर्द की समस्या है उनके लिए लहसुन वाला दूध फायदेमंद होता है। लहसुन दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है। 
  10. कैंसर : भविष्य में कैंसर ना हो उसके लिए दूध और लहसुन का यह मिश्रण बहुत फायदेमंद है। यह सामान्य त्वचा विकार भी तुरंत ठीक कर देता है।
loading...
Thank you for visit our website

टिप्पणि Facebook

टिप्पण Google+

टिप्पणियाँ DISQUS

MOBILE TEST by GOOGLE launch VALIDATE AMP launch