Categories

नहाते समय कभी न करे यह 5 गलतियां वरना पछतायेंगे

  • नहाना हमारी सेहत और खूबसूरती के लिए बहुत जरूरी होता है। हमेशा से ही माना जाता है कि अच्छा स्वास्थ्य ही सबसे बड़ा धन है और अच्छे स्वास्थ्य के लिए रोज नहाना जरूरी है लेकिन नहाते वक्त अनजाने में हम कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते है जिससे कि न केवल हमारे बालो और त्वचा पर बल्कि शरीर पर भी बुरा असर पड़ता है। आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसी बातें जो नहाते समय जरूर याद रखनी चाहिए।
नहाते समय कभी न करे यह 5 गलतियां
  1. लंबे और मजबूत बाल सभी लड़कियों की पहली पसंद होती है लेकिन आपको बता दे कि रोजाना शैम्पू करना आपके बालों के लिए नुकसानदायक है। बाजार में उपलब्ध अधिकतर शैम्पू आजकल केमिकल्स से भरपूर है,इन केमिकल्स से बाल रूखे - सूखे और बेजान हो जाते है।
  2. ऐसा कहा जाता है कि स्नान से मन और शरीर दोनो साफ हो जाते है। शास्त्रो में समय अनुसार स्नान करने के प्रकार बताए गए है, ऐसा माना जाता है की सूर्योदय के पूर्व या ठीक सूर्योदय के समय स्नान करना शुभ होता है।
  3. अधिकतर लोग सर्दियों में ज्यादा गर्म पानी से नहाते है लेकिन तेज गर्म पानी से त्वचा शुष्क हो जाती है और बालों के लिए भी नुकसानदायक है। गर्म पानी भले ही थोड़े समय के लिए आरामदायक होता है लेकिन बाद के लिए यह कई परेशानियों का कारण बन सकता है इसलिए त्वचा की सुरक्षा के लिए गुनगुने पानी का ही उपयोग बेहतर होता है।
  4. ऐसा देखा गया है कि कई लोग दूसरों का तोलिया इस्तेमाल करते है। ऐसे किसी का भी तोलिया इस्तेमाल करना भारी पड़ सकता है। शायद आपको यह नही पता है कि इस गलत आदत की वजह से आप इंफेक्शन के शिकार हो सकते है तथा त्वचा संबंधी समस्याएं भी हो सकती है।
  5. नहाते समय साबुन का उपयोग तो सभी करते है लेकिन इसके ज्यादा इस्तेमाल से त्वचा की नमी छीन जाती है। साबुन में मौजूद कठोर रसायन आपके शरीर को साफ सुथरा करने में मदद कर सकते है लेकिन इसके उपयोग से त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है तथा जिन लोगो की त्वचा तैलिया है उनके लिए भी साबुन का उपयोग उचित नही है।
Thank you for visit our website

टिप्पणि Facebook

टिप्पण Google+

टिप्पणियाँ DISQUS

MOBILE TEST by GOOGLE launch VALIDATE AMP launch