Categories

This Website is protected by DMCA.com

ये है वजन कम करने का सबसे असरदार उपाय, 1000 लोगो पर किया गया सफल प्रयोग और सफलता मिली

स्वस्थ रहने के लिए पर्याप्त नींद लेने के लिए आवश्यक है कम नींद लेने से लोगों में मोटापा देखने के लिए आम है। हाल ही में, अनुसंधान ने पाया है कि सात या आठ घंटे के स्लीपरों में, लोगों में कम उदासीनता है एक रिपोर्ट के मुताबिक, जो लोग 74 प्रतिशत मरते थे, जो 7 से 8 घंटे तक रोज़ाना सो रहे थे, वे 3 किलो वजन कम करने में सक्षम थे।
1000 लोगों पर किए गए शोध में पाया गया कि 7 से 8 घंटे तक सोना वजन घटाने में सहायक है। शोधकर्ताओं ने कहा कि अगर हम सोते हैं, तो हमारे शरीर में वसा जलता है, और जब हम कम नींद लेते हैं, तो कम वसा जला होता है। कम वसा जलने के कारण मोटापा बढ़ जाता है जब हम कम नींद लेते हैं। इसके साथ नीचे बताया गया जीरा का प्रयोग करने से मोटापा कम करने का सबसे कारगर उपाय है।
शोधकर्ताओं ने कहा कि चेरी में मेले टनिन होता है, जो एक नींद लाने में सक्षम है, इसलिए इसे उपभोग करने के लिए फायदेमंद होता है। सोने से पहले एक स्टार्च आहार न लें, क्योंकि रक्त में खून में स्टार्च उच्च होता है, जिसके कारण आपको पर्याप्त नींद नहीं मिलेगी।
वजन कम करना तो आज से आज़माएँ :
  • लेकिन जीरा के प्रयोग से स्वास्थ्य को मिलने वाले जिस खास लाभ की यहां हम बात करने जा रहे है, वह है वजन कम करना, और वह भी मात्र 15 दिनों में। जी हां.... जो काम बड़े से बड़ा प्रयोग करने में अक्षम है, वह जीरा का एक छोटा सा प्रयोग करके दिखाएगा। बस निर्देशानुसार आप इसका प्रयोग करें तो जरूर सफल होंगे।
  • पहला प्रयोग : दो बड़े चम्मच जीरा एक गिलास पानी मे भिगो कर रात भर के लिए रख दें। सुबह इसे उबाल लें और गर्म-गर्म चाय की तरह पियें। बचा हुआ जीरा भी चबा लें। इसके रोजाना सेवन से शरीर के किसी भी कोने से अनावश्यक चर्बी शरीर से बाहर निकल जाती है।
  • दूसरा प्रयोग : किंतु यदि आपको यह प्रयोग अधिक पसंद ना आए, तो जीरे को खाद्य पदार्थ में अच्छी मात्रा में प्रयोग करें और रोज़ाना इस्तेमाल करें। एक अन्य उपाय के अनुसार आप 5 ग्राम दही में एक चम्मच जीरा पाउडर मिलाकर यदि इसका रोज़ाना सेवन करें, तो वजन जरूर कम होगा।
  • तीसरा प्रयोग : 3 ग्राम जीरा पाउडर को पानी में मिलाएं इसमें कुछ बूंदें शहद की डालें फिर इसे पी जाएं। वेजिटेबल यानि सब्जियों के उपयोग से सूप बनाएं, इसमें एक चम्मच जीरा डालें। या फिर ब्राउन राइस बनाएं इसमें जीर डालें यह सिर्फ इसका स्वाद ही नहीं बढ़ाएगा बल्कि आपका वजन भी कम करेगा।
  • चौथा प्रयोग : अदरक और नींबू दोनों जीरे की वजन कम करने की क्षमता को बढ़ाते हैं। इसके लिए गाजर और थोड़ी सब्ज़ियों को उबाल लें इसमें अदरक को कद्दूकस यानि कि बिल्कुल बारीक कर लें, साथ ही ऊपर से जीरा और नींबू का रस डालें और इसे रात में खाएं।
अधिक जानकारी के लिए यह 👇👇👇 वीडियो देखें और हमारा Youtube Channel Subscribe करे।

15 दिनों के पश्चात कम होगा वजन :
  • यदि प्रतिदिन आप बताए गए इन चार उपायों में से दो भी अपना लें, तो यकीनन आपका वजन 15 दिनों के पश्चात कम होता दिखाई देगा। विशेषज्ञों के अनुसार जीरे में मौजूद पोषक तत्व और एंटीऑक्सीकडेंट चयापचय को बढ़ाता है, जिससे पेट की चर्बी कम करने में मदद मिलती है। यह चर्बी ही तो मोटापे को दावत देती है, जो जीरे के प्रयोग से खत्म की जा सकती है।
वजन घटाने में चेरी है फायदेमंद :
  • एक कप चेरी में लगभग 100 कैलोरी होती है और हमें रोजाना आवश्यक कैलोरी की सही मात्रा प्रदान करते हैं। वे वजन कम करने में भी हमारी मदद करते हैं, जैसा कि आप दोपहर के भोजन के समय में मुट्ठी भर चेरी खा सकते हैं। इसके अलावा आप एक ब्लेंडर में पानी और कच्चे चेरी को मिलाकर चेरी के रस का एक कप पी सकते हैं। आप इसे नॉनफैट दही, व्हीप्ड क्रीम और दालचीनी में डालकर भी खा सकते हैं। यह अन्य कच्ची सब्जियों और फलों के विपरीत बहुत अच्छा है।
  • चेरी का सेवन करना पाचन तंत्र और त्वचा के लिए ही अच्छा नहीं है बल्कि आपके बालों के स्वास्थ्य के लिए भी उतना ही फायदेमंद है। चेरी में मौजूद विटामिन बालों को पोषण प्रदान करने में सक्षम हैं। 
  • माना जाता है कि चेरीज़ में नींद पैदा करने वाले एजेंट होते हैं क्योंकि इनमें मैलाटोनिन नामक एक रासायनिक पदार्थ होता है, जो सोने के पैटर्न को नियंत्रित करता है। चेरीज़ में ब्लैकबेरी, स्ट्रॉबेरी से पांच गुना अधिक मैलेटोनिन होता है जो अनिद्रा का इलाज (जो कि नींद की कमी है) और स्वस्थ जोड़ो के कार्य को बनाए रखने में मदद करता है।चेरी विटामिन ए, बी, सी और ई का एक अच्छा स्रोत है जिसका अर्थ है कि चेरी मल्टीविटामिन खुराक के लिए पर्याप्त है जो त्वचा को उज्ज्वल और स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक होते हैं। माना जाता है कि चेरी का रस काले धब्बों को साफ करता है और त्वचा की चमक में मदद करता है। शोधकर्ताओं का मानना है कि लंबे समय तक इसका उपयोग त्वचा को फिर से जीवंत कर सकता है। अन्य फलों की तुलना में, एंटी-ऑक्सीडेंट के उच्चतम स्तर के साथ संपन्न होने के कारण, यह शरीर में मौजूद मुक्त कणों से लड़कर बुढ़ापे की प्रक्रिया को धीमा करने में मदद करता है जो त्वचा को पुरानी बनाते हैं। 
  • चेरी में मौजूद पोषक तत्व जैसे कि विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट (फ्लेवोनोइड्स और कैरोटीनोइड) और खनिज जैसे फास्फोरस बहुत ही अच्छे हृदय-संरक्षक हैं। वे ऑक्सीडेंट द्वारा की गई लगभग सभी क्षति से दिल की रक्षा करते हैं। चेरी उचित हृदय गति को बनाए रखने में मदद करते हैं, रक्त वाहिकाओं को सख्त होने से रोकते हैं और कोलेस्ट्रॉल और उच्च रक्तचाप को कम करते हैं, जिससे दिल के दौरे का खतरा कम होता है। चेरी हृदय की मांसपेशियों को भी मजबूत करते हैं। 
    loading...
    Thank you for visit our website

    टिप्पणि Facebook

    टिप्पण Google+

    टिप्पणियाँ DISQUS

    MOBILE TEST by GOOGLE launch VALIDATE AMP launch