Categories

यह है जापानियों का वजन कम करने का सबसे पापुलर तरीका, जो 10 गुना तेजी से घटाता है वजन, इस उपाय से होते है 8 अद्भुत फ़ायदे भी


जापानी लोग वजन घटाने के लिए सुबह की शुरुआत गुनगुने पानी और केले से करते हैं। इस डाइट को जापान में असा (Asa) डाइट के नाम से भी जाना जाता है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक इससे वजन तेजी से कम होता है जो 10 गुना तेजी से घटाता है वजन और यह साइंटिफिक प्रूव्ड तरीका है। 
इस कारण से वजन होता है कम
एक्सपर्ट्स के मुताबिक गुनगुना पानी पीने से बॉडी का मेटाबॉलिज्म बढ़ता है। मेटाबॉलिज्म बढ़ने का मतलब है फैट बर्न करने की पॉवर बढ़ना जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है। केले खाने से बॉडी को भरपूर एनर्जी मिलती है और पेट भरा महसूस होता है। इससे शरीर को कुछ और खाने की इच्छा कम होती है। जब व्यक्ति कम खाएगा तो उससे वजन कंट्रोल में रहेगा।

कैसे यूज करना है यह तरीका? 
सुबह उठते साथ ही एक गिलास गुनगुना पानी पीना है। उसके आधे घंटे बाद दो केले खाने हैं (केले की संख्या वन प्लस या माइनस कर सकते हैं।) इस डाइट को जापान में असा (Asa) डाइट के नाम से भी जाना जाता है। यह तरीका हितोशी और सुमिको नाम के दो जापानियों ने ईजाद किया था। आज वजन कम करने के लिए जापान में यह सबसे पापुलर तरीका है।आयुर्वेद के अनुसार रोज सुबह गुनगुने पानी पीने के कुछ देर बाद केला खाने से आपको वजन घटाने के साथ-साथ अन्य फायदे भी मिलते है ।

आइए जानते है अन्य फायदे :
  1. पेट की प्रॉब्लम – गर्म पानी पीने के बाद केला खाएंगे, तो पेट अच्छी तरह साफ़ होगा और डाइजेशन सुधरेगा। इससे कब्ज़, एसिडिटी और गैस की प्रॉब्लम होगी।
  2. हेल्दी स्किन – गर्म पानी पीने से बॉडी के टॉक्सिन्स बाहर निकालेंगे। केले से विटामिन B6 और C भरपूर मिलेंगे। यह कॉम्बिनेशन स्किन का ग्लो बढ़ाने में मदद करेगा।
  3. किडनी – गर्म पानी पीने से बॉडी के टॉक्सिन्स बाहर निकलेंगे। केले से पर्याप्त पोटैशियम, कैल्शियम, विटामिन B6 और C जैसे न्यूट्रिएंट्स मिलेंगे। इससे किडनी डिज़ीज़ का खतरा टलेगा।
  4. हेल्दी हार्ट – रेग्युलर गर्म पानी और केले का कॉम्बिनेशन लेने से बॉडी का कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल होगा। इससे हार्ट हेल्दी रहेगा और हार्ट डिज़ीज़ का खतरा टलेगा।
  5. ब्लड प्रेशर – गर्म पानी और केले का कॉम्बिनेशन लेने से बॉडी में सोडियम लेवल बैलेन्स होगा। इससे BP कंट्रोल करने में मदद मिलेगी।
  6. इम्यूनिटी – गर्म पानी और केले का कॉम्बिनेशन लेने से बॉडी की इम्युनिटी बढ़ेगी। इससे इंफेक्शन का खतरा टलेगा और बीमारियों से बचाव होगा।
  7. हेल्दी हेयर –  गर्म पानी और केले का कॉम्बिनेशन लेने से बालों की जड़े मजबूत होंगी। इससे बाल घने और लंबे बनाने में मदद मिलेगी।
  8. खून की कमी – गर्म पानी से बॉडी वेस्ट बाहर निकालने में मदद मिलेगी और ब्लड प्यूरीफाई होगा। केले में मौजूद डायटरी फाइबर्स ब्लड में हीमोग्लोबिन लेवल बढ़ाएंगे। इससे एनीमिया की प्रॉब्लम दूर होगी।

    पेट की चर्बी तेजी से ख़त्म करने का प्रयोग-2
    • बदलती जीवनशैली से आज कल पेट की चर्बी का बढ़ना बहुत ही ज्यादा इंसानों में पाया जा रहा है। लगभग 60 प्रतिशत लोगों को पेट की चर्बी का सामना करना पड़ता है पेट की चर्बी बढ़ने से वजन बढ़ जाता है और साथ ही साथ पेट भी बाहर निकल जाता है जिससे उठने बैठने, सौच करने और भी बहुत सारे कामो में दिक्कत होती है। लेकिन क्यों न कुछ ऐसा तरीका अपनाया जाए जिससे पेट की चर्बी आसानी से कम हो जाये और तरीका भी खुद ही बना लें। तो आज के इस पोस्ट में हम आपको एक ऐसा तरीका बताने वाला है जिसे यूज़ करके आप अपने पेट की चर्बी को बहुत हद तक कम कर सकते हैं तो यदि आप भी अपने पेट की चर्बी को कम करना चाहते हैं तो ये पूरी पोस्ट अंत तक जरूर पढ़ें।
    आवश्यक सामग्री
    1. 3 चम्मच अलसी का बीज
    2. 2 चम्मच जीरा
    3. 2 चम्मच अजवाइन
    बनाने की विधि
    • सबसे पहले अलसी के बीज को खूब अच्छे तरीके से 2 से 3 मिनट तक गर्म करेंगे। गर्म करने के बाद इसे कुछ समय तक अच्छे से ठंडा कर लेंगे। ठंडा होने के बाद इसे खूब अच्छे तरीक़े से बारीक़ पीस लेंगे। अब 3 चम्मच अलसी के बीज 2 चम्मच जीरा और 2 चम्मच अजवाइन को मिक्स करके अच्छे से ग्राइंड करना है तब तक जब तक की खूब अच्छा बारीक चूर्ण न बन जाये।
    कैसे इस्तेमाल करें
    • इस चूर्ण को इस्तेमाल करने के लिए एक चम्मच चूर्ण हल्के गुनगुना पानी के साथ सुबह खाली पेट लेना है। यानि इस चूर्ण को नास्ते से पहले लेना है। और यदि आप दिन में दो बार लेना चाहते हैं तो सुबह नास्ते से पहले और शाम को खाने से पहले हल्के गुनगुना पानी के साथ लेना है। और ये कोशिश करें की पानी ज्यादा से ज्यादा पिए। दिन में दो बार यूज़ करने से पेट की चर्बी जल्दी ख़त्म हो जाएगा। इसे आप कम से कम 10 दिन तक लगातार यूज़ करें फिर इसका कमाल देखें।
    loading...
    Thank you for visit our website

    टिप्पणि Facebook

    टिप्पण Google+

    टिप्पणियाँ DISQUS

    MOBILE TEST by GOOGLE launch VALIDATE AMP launch