Categories

सिर्फ 7 दिन ये चीज शहद में मिलाकर खाने से जो होगा, आपने कभी सपने में भी नहीं सोचा होगा

  • सर्दी  में आपने चने भिगोकर तो जरूर खाए होंगें। हां दोस्तों चने भिगोकर खाने से हमारा शरीर मजबूत होता है, क्योंकि चनों के अंदर भरपूर मात्रा में विटामिन और प्रोटीन पाए जाते हैं। आज हम आपको चने के साथ शहद और दालचीनी के साथ शहद मिलाकर खाने के फायदे बताएंगे। 
आइए जानते है चना को शहद के साथ खाने के सेहत से भरपूर फायदे
  1. किडनी की कई प्रकार की समस्याओं का समाधान : अगर आप शहद के अंदर चने को मिलाकर खाएंगे तो इससे आपकी बॉडी में मौजूद टॉक्सिन दूर हो जाते हैं, जिससे हमारे किडनी की कई प्रकार की समस्याओं का समाधान होता है। ऐसा करने से हमारे शरीर मजबूत होता है।
  2. हार्ट संबंधी बीमारियों से सुरक्षा : शहद में चने मिलाकर खाने से हमारे शरीर का कोलेस्ट्रॉल लेवल संतुलन में रहता है, जिससे हमें हार्ट संबंधी बीमारियों से सुरक्षा मिलती है।
  3. खून को साफ करने में सहायक : चने और शहद के अंदर भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है, जो हमारे खून को साफ करने के लिए काफी लाभदायक होता है।
  4. पाचन तंत्र में सहायक : चने और शहद के अंदर फाइबर की मात्रा भी भरपुर पाई जाती है जिससे इन दोनों को मिलाकर सेवन करने से हमारे पाचन तंत्र मे आई गड़बड़ी भी ठीक हो जाती है जिससे हमारा भोजन सही तरीके से पच जाता है।
  5. दांत व हड्डियां मजबूत करना : शहद हमारी हड्डियों के लिए काफी लाभदायक होता है व चने में कैल्शियम की मात्रा होने के कारण चना भी हमारी हड्डीयो के लिए लाभदायक होता है। इन दोनों को मिलाकर सेवन करने से हमारे दांत व हड्डियां मजबूत होते हैं।
आइए जानते है दानचीनी को शहद के साथ खाने के सेहत से भरपूर फायदे
  1. कैंसर : रोजाना गर्म पानी के साथ दालचीनी पाउडर और शहद करने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इससे शरीर को कैंसर सेल्स से लड़ने में मदद मिलती है।
  2. दिल की बीमारियां : दिल को स्वस्थ और बीमारियों से बचे रहने के लिए रोजाना दालचीनी और शहद का सेवन करें। आप इसे रोटी पर लगा कर या चाय में डालकर इस्तेमाल कर सकते है।
  3. मोटापा : 1 गिलास पानी में 1 टीस्पून दालचीनी और शहद को उबाल कर रोजाना पीने से कोलेस्ट्रॉल दोगुनी तेजी से कम होता है। रोजाना इसकी चाय से भी वजन कम करने में मदद मिलती है।
  4. जोड़ों, घुटनों में दर्द : एक महीने तक दिन में 2 बार गर्म पानी के दालचीनी औैर शहद से दर्द वाली जगहें पर मालिश करने पर दर्द हमेशा के लिए गायब हो जाएगा।
  5. सर्दी-खांसी : सर्दियों में सर्दी, खांसी, जुकाम औक बुखार को दूर भगाने के लिए दालचीनी पाउडर, शहद और काली मिर्च के साथ खाएं। इससे बीमारियां दूर होने के साथ शरीर को एनर्जी भी मिलती है।
  6. पेट के रोग : दालचीनी को शहद के साथ खाने से उल्टी-दस्त, अपच, गैस, पेट दर्द और एसिडिटी जैसी समस्याए दूर हो जाती है। इसके अलावा इससे पेट का अल्सर जड़ से ठीक हो जाता है।
  7. सिरदर्द : सिरदर्द को दूर भगाने के लिए दलचीनी और तेजपत्ते को पीस कर चावल पानी में डालकर सूंघे। इसके अलावा इसमें में कुछ बूंदें तेल की डालकर सिर की मालिश करने से भी दर्द दूर हो जाएगा।
  8. सूजन : स्किन इंफेक्शन, दर्द, घाव और सूजन के लिए दालचीनी तेल का इस्तेमाल करें। इसके अलावा दांतों के दर्द और मुंह से बदबू को दूर करने के लिए दालचीनी को मुंह में रखकर चूसे।
Thank you for visit our website

टिप्पणि Facebook

टिप्पण Google+

टिप्पणियाँ DISQUS

MOBILE TEST by GOOGLE launch VALIDATE AMP launch