Categories

लटकते पेट को अंदर करने का आश्चर्यजनक तरीका, अपनाएँ और स्लिम हो जाएँ

  • क्या आप अपने लटकते पेट से परेशान है और तरह तरह के उपाय करने के बाद भी आपको इससे छुटकारा नहीं मिल पा रहा और आपने यह सोच लिया है की आपका मोटापा अब कभी भी कम नहीं हो सकता तो आप बिल्कुल गलत है। क्योंकि हम किसी भी उम्र में किसी भी समय अपने शरीर को मोटापा व पतला बना सकते है। ये हम नहीं कहते आयुर्वेद में ये बताया गया है की कुछ आदतों को बदल कर और कुछ आयुर्वेदिक उपाय का इस्तेमाल करके हम कभी भी व किसी भी समय अपने शरीर को मोटा व पतला बना सकते है।
  • आज हम आपको यहां बताने जा रहे है की अगर आप अपने शरीर के लटकते मोटापे से परेशान है तो इसमें आयुर्वेद कैसे आपकी मदद कर सकता है। और आयुर्वेदिक उपाय के साथ साथ हमें किन किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है अपना मोटापा कम करने के लिए। तो चलिए पहले जानते है की आयुर्वेद में क्या उपाय बताया गया है मोटापा कम करने के लिए यह उपाय कुछ इस प्रकार है।
लटकते पेट को अंदर करने के घरेलू उपाय 
  1. गर्म पानी में शहद और नींबू का रस डालकर सेवन करना आयुर्वेद में मोटापा कम करने का सबसे अच्छा उपाय बताया गया है। आप सुबह खाली पेट इसका सेवन करें और इसके साथ साथ आप इसका सेवन करते ही आधा घंटा पैदल चलें या रेस लगाए ऐसा करने से तेजी से आपका वजन कम होने लगता है।
  2. जिस जीरे का उपयोग हम सब्जी में तड़का लगाने के उपयोग में लेते हैं, जिसे खासतौर पर सब्जी का स्वाद स्वादिष्ट हो जाता है वह हमारा मोटापा भी कम कर सकता है तो आइए जानते हैं।
  3. अगर आप सब्जी बना रहे हैं तो उस में अच्छी मात्रा में जीरे का उपयोग करें इसके अलावा आप एक कप दही में भुने हुए जीरे का पाउडर डालकर इसका इस्तेमाल करें, तो इससे आपका वजन कुछ ही दिनों में कम हो जाएगा।
  4. अगर आप कुछ बूंदे शहद की व 5 ग्राम जीरा पाउडर दोनों को पानी में मिलाकर रोजाना सुबह खाली पेट इसका सेवन करें तो भी आपको अपना मोटापा घटाने में लाभ होगा।
  5. कई व्यक्ति सब्जी कम खाते हैं, ऐसे व्यक्ति सब्जियों का सूप बनाकर इसमें एक चम्मच भुना हुआ जीरा डालकर खा सकते हैं, इससे भी आपका वजन कम करने में फायदा मिलेगा।
  6. दोस्तों अगर आप दो बड़े चम्मच जीरे के लेकर इसे 250 ml पानी में भिगोकर छोड़ दे, इसके बाद इसे रात भर रखा रहने दे। सुबह उठने के पश्चात इससे अच्छी तरह घोल कर चाय की तरह धीरे-धीरे पिय तथा जीरे को चबा लें इसके सेवन से आपके शरीर से चर्बी कम हो जाएगी।
कृपया इस बात का ध्यान जरूर रखे 
  • इन उपयो के साथ-साथ आपको अपने खाने पर भी नियंत्रण रखना होगा क्योंकि मोटापा कम करना हो या वजन बढ़ाना हो इनमें खाना बहुत ज्यादा काम करता है। अगर आप तला हुआ व भारी खाने का सेवन करेंगे तो इससे वजन बढ़ने लगता है और अगर आप पौष्टिक व हल्के खाने का सेवन करते है तो ऐसा करने से आपका शरीर मोटापा कम करने लगता है। अगर कोई भी मोटा व्यक्ति इस तरह से उपाय करता है तो ऐसा करने से मात्र 15 दिनों में मोटापा कम होने लगता है।
loading...
Thank you for visit our website

टिप्पणि Facebook

टिप्पण Google+

टिप्पणियाँ DISQUS

MOBILE TEST by GOOGLE launch VALIDATE AMP launch