Categories

सिर्फ 1 मिनट में नाक के ब्लैकहैडस हटाने का सबसे आसान घरेलू उपाय

ब्लैकहेड्स अक्सर सक्रिय तेल ग्रंथियो की वजह से होते हैं। ब्लॅकहेड्स का निर्माण पुरानी कोशिका और पस के ऑक्साइडेशन से बने हुए मेलनिन पिगमेंट्स के कारण होता है. ग्रंथियो मे फँसे कचरे के काले हो जाने की वजह से ब्लॅकहेड्स भी काले नज़र आते हैं। आप ब्लॅकहेड्स से मुकाबला एक सरल तरीके के ठोस प्रयोग के साथ कर सकते हैं।
आजकल हर कोर्इ ब्‍लैकहेड्स की समस्‍या से परेशान रहता है। खास कर जब यह ब्‍लैकहेड्स अापके नाक पर हो जाए। नाक के ब्‍लैकहेड्स आपके चेहरे की खूबसूरती को पूरी तरह से खराब कर जाते है। यह नाक पर हो जाने से नाक काला अौर भदा नजर अाता है। आज हम आपको उन तरीकों के बारे में बताएंगे जिन्हें अाप घर पर ही अपना कर इनहें दूर कर सकते है। अाप इन दिए हुए नुस्‍खों को केवल कुछ दिन नियमित रूप से आजमाएं और फिर देखें कि ना केवल ब्‍लैकहेड्स ही हटेंगे बल्‍कि चेहरे से धूल, मिट्टी और डेड स्‍किन भी साफ होगी।

ब्लैकहेड्स के लिए 20 घरेलू उपाय :
  1. टूथपेस्ट का उपयोग नाक के जिद्दी ब्लैकहैडस को हटाने के लिए सबसे अच्छा उपाए है, थोडा सा टूथपेस्ट लेके उसको नाक में लगाएं और धीरे धीरे ऊपर की तरफ मसाज़ करें, रोजाना इस उपाए को करने से ब्लैकहैडस भी चले जाएंगे और नाक की रूखी त्वचा भी साफ़ हो जाएगी। यह उपाय सिर्फ़ १ मिनट में अपना असर दिखता है।
  2. बेसन चेहरे में ग्लो लाने के लिए बहुत सहायक होता है और साथ साथ नाक के ब्लैकहैडस हटाने में भी बहुत कारगर है, इसके लिए एक कटोरी बेसन में 1 चम्मच नमक और 2 चम्मच दूध डालकर अच्छे से पेस्ट बना लें और ब्लैकहैडस में कम से कम 15 मिनट तक लगे रहने दे, फिर रगड़ कर साफ़ कर लें।
  3. अपनी त्वचात्वचा को रो 2 बार एंटी-बॅक्टीरियल क्लीन्ज़र से धोएँ. उचित प्रभाव के लिए ऐसे क्लीन्ज़र को चुने जिसमे सॅलिसीलिक एसिड हो – यह ब्लॅकहेड्स से मुकाबला करने के लिए एक प्रभावी पदार्थ है।
  4. अपनी त्वचा पर अच्छा टोनर या अस्ट्रिंजेंट का प्रयोग करें, जो अतरिक्त तेल के उत्पादन को रोक सके।
  5. स्क्रब –  मृत त्वचा सेल्स त्वचा की सतह पर चिपके रहते हैं, जो आपकी त्वचा पोर को बंद कर ब्लॅकहेड्स को बढ़ावा देते हैं। आप अगर नियमित रूप से इन मृत सेल्स को निकालते हैं, तो आप ब्लैकहेड्स रहित कोमल और स्वच्छ त्वचा का अनुभव करेंगे. अपने चेहरे पर हर साप्ताह 2 से 3 बार स्क्रब करे।
  6. अपनी त्वचा को भाप दें. भाप के ताप से आपकी त्वचा के पोर खुलेंगे जिससे अंदर फँसा व्यर्थ पदार्थ ढीला होकर बाहर निकल सकेगा. भाप लेने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धोकर सॉफ तौलिए से पोंछ ले।
  7. नींबू का रस और शहद का एक मिश्रण त्वचा पर ब्लैकहेड्स हटाने के लिए सबसे लोकप्रिय घरेलू उपचारों में से एक है।
  8. एक चम्मच नीबू के रस में एक चम्मच दालचीनी का मिश्रण ब्लॅकहेड्स के प्राकृतिक उपचार में लाभदायक है. इस मिश्रण मे हल्दी पाउडर भी मिलाया जा सकता है।
  9. शहद को चेहरे पर 15 मिनिट के लिए लगाकर रखना भी ब्लॅकहेड्स के लिए एक लोकप्रिय औषधि है. आप शहद के साथ शक्कर मिलाकर भी लगा सकती हैं।
  10. ताजा मसला हुआ टमाटर प्रभावित क्षेत्रों पर रोज लगाने से समस्या कम हो सकती है. यह नाक और चेहरे पर ब्लॅकहेड्स हटाने के लिए सबसे सरल प्राकृतिक घरेलू उपचारों में से एक है।
  11. प्रभावित क्षेत्रों पर दिन मे 2-3 बार नींबू का रस को लगाने से ब्लॅकहेड्स दूर होंगे।
  12. चावल का आंटा,जौ का आंटा दरदरा पीस कर दूध में भिंगोकर हल्के हाथों से चेहरे पर मसाज करे, इसके अलावा पानी का भाप चेहरे पर लें आपको इस समस्या से छुटकारा मिलेगा।
  13. एक भाग नींबू का रस एवं एक भाग मूंगफली का तेल मिलाकर प्रभावित हिस्से में लगायें, ब्लैक हेड्स को ठीक करने के लिए यह अचूक नुस्खा है। 
  14. केवल उबले दूध में नींबू का रस मिलाकर भी चेहरे पर लगाने से ब्लैक हेड्स एव फटी हुई स्कीन में लाभ मिलता है।
  15. मूली के बीज का पाउडर का पेस्ट बनाकर हल्के हाथों से चेहरे पर लगायें,इससे भी ब्लैक हेड्स निकल जाते हैं।
  16. कच्चे आलू को ग्राईंड कर इस पेस्ट को पिप्म्पल्स,व्हाईट हेड्स या ब्लैक हेड्स पर लगाएं।
  17. अन्नानास के छिलके का पाउडर भुनकर पेस्ट बनाएं और नींबू के रस के साथ मिलाकर चेहरे पर लगायें आपको व्हाईट हेड्स से मुक्ति मिल जाएगी।
  18. सहजन की फली और पत्तियों का पेस्ट बनाकर आप यदि चेहरे पर लगाएं तो व्हाईट हेड्स, ब्लैक हेड्स एवं पिम्पल्स सभी में लाभ मिलता है।
  19. अंडा नाक के काले धब्बे को हटाने ने बहुत सहायक होता है, सबसे पहले आप अंडे को फोड़ लें और उसमे 1 चम्मच शहद मिला लें और अच्छे से पेस्ट बना लें, कम से कम इस पेस्ट को 15 मिनट नाक के काले धब्बे में लगाएं और फिर गर्म पानी से धो लें, रोजाना इस उपाएँ को करने से कुछ ही दिनों में नाक के काले धब्बे हटना शुरू हो जाएँगे।
  20. रोज वाटर चेहरे में चमक लाने के लिए सबसे अच्छी चीज़ है, एक चम्मच नमक को एक कटोरी रोज वाटर में मिला लें और रोजाना नाक के ब्लैकहैडस में लगाएं, कुछ ही दिनों में ब्लैकहैडस हटना शुरू हो जाएंगे।
loading...
Thank you for visit our website

टिप्पणि Facebook

टिप्पण Google+

टिप्पणियाँ DISQUS

MOBILE TEST by GOOGLE launch VALIDATE AMP launch