• क्या आप जानते हो, कि वर्तमान के समय में जितनी भी परेशानियाँ एंव बीमारी हो रही है उनमें से 90 प्रतिशत सिर्फ़ हमारे पेट के साफ़ नहीं रहने के कारण होती है। मतलब कि आधी से ज्यादा बीमारी का कारण मात्र पेट है लेकिन अगर इसी को साफ़ रखा जाए, तो मानव की सभी तकलीफें दूर हो जाएगी।
  • आज के इस दौर में व्यस्त जीवनशैली और खान पान की गलत आदतों के कारण कई लोग पेट से संबंधित किसी ना किसी रोग से पीड़ित है। जैसे पेट में गैस बनना, एसिडिटी, पेट में दर्द और जलन होना। इन सब के अतिरिक्त और एक परेशानी है जिससे कई लोग परेशान रहते है, वो है पेट सही से साफ़ ना होना जो कब्ज़ का रोग कहलाता है। सुबह सवेरे अच्छे से पेट साफ होना, हेल्थी होने की सबसे बड़ी निशानी है, लेकिन समय के साथ इंसान की हर बात बदल बदलती जा रही है, फिर चाहे सोना, उठना-बैठना बात यहां तक कि खान-पान भी काफी बदल सा गया है। समय की कमी कहें या व्यस्तता, हम अपने खानपान का ध्यान नहीं रख पाते जिस वजह से अपच की समस्या होने लगती है। हमारा पेट सही ढंग से साफ नहीं हो पाता जो शरीर के लिए बहुत हीं हानिकारक होता है। इस वजह से जलन या डकार जैसी समस्या होती है. दरअसल आज हम आपको पेट साफ करने के घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं। बता दें कि कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बता रहे हैं जिसके उपयोग से आप अपच जैसी समस्या से निजात पा सकते हैं।
  • आज आपको एक ऐसा तरीका बताया जायेगा जिससे आप अपने पेट को सुबह के समय पूरी तरह से साफ़ कर सकते हो जिसके फायदे भी काफ़ी चौंकाने वाले मिलेंगे जो इस प्रकार है। 1. गैस की दिक़्क़त से छुटकारा, 2. किडनी की समस्या दूर हो, 3. पाचनतंत्र मजबूत होता है। यह तीन फ़ायदे तो लोगो की सामान्य बीमारी है जो ऊपर बताई गयी है लेकिन इससे भी ज्यादा लाभ इस उपाय से मिलने लगते है तो चलिए जानते है कि कैसे पेट को साफ़ रखें।

पेट को साफ़ करने का चमत्कारी उपाय :

  • थोड़ा गर्म पानी- सुबह के समय में पेट को साफ़ करने के लिए गुनगुने पानी को पी ले और उसके बाद थोड़ी देर हलन-चलन करने से पेट एक दम साफ़ हो जाएगा।
  • अलसी के बीज- अलसी बीजों में काफ़ी मात्रा में पोषक तत्व होते है इसलिए रात को सोने से पूर्व दूध के साथ एक चम्मच अलसी का सेवन करे जिससे सुबह पेट साफ़ हो जाएगा, इसके अतिरिक्त दूध के साथ आँवला का सेवन करने से भी पेट स्वस्थ होता है।

पेट की सफ़ाई, पेट में गैस बनना, एसिडिटी, पेट में दर्द और जलन के अन्य रामबाण उपाय :

  1. शहद : रात को सोने से पहले एक चम्मच शहद हल्के गरम पानी में मिलाकर पीने से अगली सुबह पेट साफ हो जाता है
  2. पेट साफ़ करने में अरंडी का तेल रामबाण है। रात को सोने से पहले थोड़ा अरंडी के तेल एक गिलास हल्के गरम दूध में मिलाकर पीने से अगली सुबह पेट आसानी से साफ हो जाता है।
  3. नींबू का रस, शहद और काला नमक : सुबह खाली पेट नींबू का रस, एक चम्मच शहद और थोड़ा काला नमक 1 गिलास गुनगुने पानी में मिलाकर सेवन करने से भी पेट साफ होता है।
  4. नारियल पानी : नारियल पानी भी पेट साफ़ करने में रामबाण है। रोजाना नारियल पानी सुबह खाली पेट पीने से पेट साफ होता है।
  5. अलसी के बीज और दूध : अलसी के बीज एक गिलास हल्के गरम दूध के साथ रात को सेवन करने से सुबह पेट बड़ी आसानी से साफ हो जाता है।
  6. आंवला पाउडर : आंवला पाउडर के सेवन से अपच की समस्या को खत्म किया जा सकता है। रोज रात को सोने से पहले एक चम्मच आंवला पाउडर का सेवन आपके लिए बहुत हीं ज्यादा लाभकारी साबित हो सकता है.
  7. सौंफ : सौंफ खाने से गैस और पेट में जलन जैसी समस्याओं से निजात मिलता है. इसलिए जब कभी भी खाएं, खाने के बाद सौंफ अवश्य खाएं।
  8. इलायची : कई बार ऐसा होता है कि हम ना चाहते हुए भी ज्यादा खाना खा लेते हैं. तो जब कभी भी ऐसा हो छोटी इलायची चबा लें. इलायची में पाचन क्षमता काफी अधिक मात्रा में होती है. ये वाष्पशील तेल व पाचन विकार को दूर करने में सक्षम है. इससे आप थोड़ी हीं देर में खुद को हल्का महसूस करेंगे। 

कृपया ध्यान रहे : 

  • इलायची के सेवन से बदहजमी से भी छुटकारा मिलता है। लेकिन ध्यान रखें कि गर्भवती महिलाएं इलाइची का ज्यादा सेवन ना हीं करें। क्योंकि इससे ग-र्भपात होने का खतरा होता है।