• पाचन तंत्र का हिस्सा बृहदान्त्र शरीर से अपचनीय खाद्य पदार्थ को निकालने का काम करता है, हालांकि, जब यह ठीक से काम नहीं करता है, तो यह उन्हें नष्ट करने के बजाय विषाक्त पदार्थों को अवशोषित करना शुरू करता है, जिससे सिरदर्द, कब्ज, गैस, वजन, कम ऊर्जा, थकान और पुरानी बीमारियों जैसी समस्याएं पैदा होती हैं। हालांकि, बृहदान्त्र की सफाई करके हानिकारक विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाया जा सकता है। लोगों के लिए सबसे अच्छा विकल्प प्राकृतिक घरेलू उपचार हैं।

घरेलू उपचार से पेट की सफाई : 

  1. गरम पानी : बृहदान्त्र की सफाई के लिए एक दिन में कम से कम 10 से 12 गिलास पानी पीना जरूरी है। पानी की नियमित खपत आपके शरीर को तरल प्रदान करेगी, जिससे प्राकृतिक रूप से हानिकारक विषाक्त पदार्थ आपके शरीर से बाहर निकल जाएंगे। पानी पीने से प्राकृतिक इमलीस्टिक क्रियाओं को प्रोत्साहित किया जा सकता है। शरीर को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखने के लिए पानी आवश्यक है। पानी के साथ, आप ताजे फल और सब्जी के रस भी पी सकते हैं। आप शोच जाने से 5-10 मिनट पहले 1 गिलास हल्का गुनगुना पानी पिने की आदत डाल ले, इससे मल आसानी से आँतो से छूट जाता है।
  2. नींबू का रस : नींबू में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं और इसमें मौजूद उच्च विटामिन सी सामग्री आपके पाचन तंत्र के लिए बहुत अच्छा होता है। इसलिए, पेट की सफाई के लिए नींबू का रस इस्तेमाल किया जा सकता है। एक गिलास पानी में शहद, नींबू का रस और समुद्री नमक को अच्छी तरह से मिलाएं और इसका सेवन करे।