Categories

भाप थेरेपी लेने से त्वचा 20 साल जवाँ हो जाएगी, चमक उठेगा तन, रानियाँ यही उपाय किया करती थी

  • जब हम पानी को कुछ मिनट के लिए उबालते हैं तो यह वाष्प या भाप में बदल जाता है। ये वाष्प या भाप हमारी सुंदरता के लिए बेहद फायदेमंद होता है। अक्सर सैलून में बाल और त्वचा के ट्रीटमेंट्स के लिए भाप का उपयोग किया जाता है। अच्छी बात यह है कि हम अपने घर पर भी भाप का उपयोग कर सकते हैं और एक सस्ते तरीके से खुद को एक छोटा सा मेकओवर दे सकते हैं। आपको बता दे की यह पद्धति बहुत पुरानी है, रानियाँ इसी को अपनाया करती थी।
  • सर्दियों के कदम रखते ही आपकी स्किन से संबंधित कई सारी समस्याएं पैदा हो जाती है। इसके लिए आपको काफी संभलकर रहना पड़ता है। आपको बता दें कि अपनी स्किन को सुरक्षित रखने के लिए वैसे तो आप बहुत से काम करते हो पर आपको शायद ही पता होगा की भाप थेरेपी भी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है.....
भाप लेने का तरीका
  • भाप थेरेपी को करने के लिए किसी बर्तन में कम से कम 3 से 5 गिलास पानी डालें। इसके बाद किसी तौलिए को ओढ़कर भाप लें। ऐसा कम से कम सप्ताह में 2 से 3 बार करने से कई समस्याएं खत्म हो जाएगी।
चेहरे पर भाप लेने का तरीका
  • अगर आपके बाल लम्बे हैं तो अपने बालों को बांधकर अपने चेहरे से दूर करें। एक हल्के क्लीन्ज़र के साथ अपना चेहरा साफ करें और अच्छी तरह से धो लें। एक बड़े बर्तन में 5 कप पानी डाल कर उबाल लें। गर्म पानी को एक बड़े कटोरे में डालें और यह सुनिश्चित करें कि कटोरा मेज पर सुरक्षित रूप से रखा हुआ है। बैठ जाएँ ताकि आप गर्म पानी के कटोरे के ऊपर आराम से अपना चेहरा रख सकें। अपने सिर पर एक तौलिया लें ताकि आप अपने सर और पानी के कटोरे को पूरी तरह से ढक सकें। अगर किसी भी समय आपको लगता है कि भाप आपकी त्वचा पर बहुत गर्म हो गयी है, तो अपना चेहरा पानी से दूर कर लें। लगभग 10 से 15 मिनट तक भाप लें या जब तक भाप ठंडी नहीं हो जाती है। अपनी पसंद के क्लीन्ज़र के साथ अपना चेहरा साफ करें और फिर गुनगुने पानी से तीन से पांच बार धोएं। एक कॉटन बॉल पर कुछ एस्ट्रिंजेंट या सिरका डालें और इसे अपने चेहरे पर रगड़ें। एस्ट्रिंजेंट मैल को हटाने में मदद करता है और रोम छिद्रों को साफ करता है। गुनगुने पानी के साथ एस्ट्रिंजेंट को धो लें और उसके बाद ठन्डे पानी से अपना चेहरा धोएं। फिर एक साफ तौलिए के साथ त्वचा को सुखा लें।
भाप थेरेपी लेने के फ़ायदे 
  1. स्किन में आएगी चमक : ग्लोइंग त्वचा हर कोई चाहता है। ऐसे में लोग कई तरह के प्रोडक्ट का भी इस्तेमाल करते हैं जिससे उन्हें ज्यादा फर्क नहीं पड़ता। इसलिए हफ्ते में 2 से 3 बार भाप लें। ऐसा करने से चेहरे के खराब सेल्स हट जाते जाएंगे और चेहरा दमकने लगेगा। चेहरे पर भाप लेना आपको चमकदार त्वचा पाने में मदद करता है। इससे मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद मिलती है जिसके त्वचा में जम जाने से त्वचा सुस्त दिखने लगती है। ये मृत कोशिकाएं जीवाणुओं को बढ़ाती हैं जो मुँहासे जैसी समस्याएं पैदा कर सकते हैं। जब एक बार आप अपनी त्वचा पर भाप लेते हैं तो ये मृत कोशिकाएं हट जाती हैं और आपकी त्वचा उज्ज्वल दिखने लगती है।
  2. बालों और सर के लिए : भाप का उपयोग आपके बालों और सर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। यहां तक कि जब आप हेयर स्पा के लिए जाते हैं तो वहाँ भी भाप का उपयोग किया जाता है जो किसी भी हेयर पैक के बालों में ठीक से बैठने में मदद करता है और बालों में रक्त परिसंचरण को बढ़ाता है। इसके लिए आप एक बर्तन में पानी उबाल लें और उस में तौलिया दाल लें। कुछ मिनटों के बाद तौलिया ले कर अपने सिर के चारों ओर लपेटेन जब तक आप जरूरत महसूस करते हैं तब तक कई बार ऐसा करें। जब आपका सर और बाल थोड़े गीले हो जाए, तब हेयर पैक लगा कर शॉवर कैप से अपने सिर को कवर कर लें। 30 मिनट के बाद हल्के शैम्पू से अपने बालों को धो लें। यदि आप एक स्टीम रूम में बैठें तो आप अपने पूरे शरीर के लिए इससे लाभ प्राप्त कर सकते हैं। स्टीम रूम में कुछ मिनट बैठने से विषाक्त पदार्थों को खत्म करने और रक्त परिसंचरण को बेहतर बनाने में मदद मिलती है। अपने वाष्प सत्र के बाद सुनिश्चित करें कि आप एक शॉवर लें और अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज करें।
  3. ब्लैक हेड्स हो जाएंगे कम : ब्लैक हेड्स आपकी खूबसूरती को कम कर देते हैं। ऐसे में भाप लेना आपको इस परेशानी से निजात दिला सकता है। भाप लेने के बाद चेहरे पर तुरंत स्क्रब करें।जिससे ब्लैक हेड्स खत्म हो जाएंगे।
  4. भाप के फायदे करे उम्र कम : जब आप 30 की उम्र पार करते हैं तो आपकी त्वचा नई त्वचा का निर्माण नहीं कर पाती है और रक्त परिसंचरण भी कम हो जाता है। भाप आपकी त्वचा में रक्त प्रवाह को बेहतर बनाने में मदद कर सकती है। जब आप भाप लेते हैं तो रक्त वाहिकाओं को गर्मी मिलती है जिससे रक्त वाहिकायें फैलती है जिसके कारण त्वचा में रक्त प्रवाह बेहतर होता है। इसके अलावा भाप लेने से जो पसीना निकलता है, उससे त्वचा के अंदर के विषाक्त पदार्थ त्वचा के बाहर निकल जाते हैं। साथ ही त्वचा की नमी बानी रहती है। इससे त्वचा अधिक लचीली और युवा बानी रहती है।
हालांकि भाप के बहुत फायदे हैं, इसे अक्सर नहीं लेना चाहिए। यदि आपकी त्वचा बहुत तैलीय है तो आप इसे महीने एक बार या दो बार ले सकते हैं। यदि आपको त्वचा विकार रोसेएशिया हो या आपकी त्वचा बेहद संवेदनशील हो तो भाप लेने से पहले त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करना बेहतर है।
Thank you for visit our website

टिप्पणि Facebook

टिप्पण Google+

टिप्पणियाँ DISQUS

MOBILE TEST by GOOGLE launch VALIDATE AMP launch