Categories

चौड़ा सीना पाने के लिए करें ये 3 जबरदस्त उपाय, युवाओं को ज़रूर अपनाने चाहिए


किसी भी पुरुष की पर्सनालिटी उसकी चौड़े सीने से ही झलकती है. हर कोई अपना सीना चौड़ा करना चाहता है, ताकि वह स्मार्ट तथा सुडौल लगें. जिमिंग करने के दौरान भी सीना बढ़ाने वाली एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी होता है, इस एक्सरसाइज के बिना जिमिंग अधूरा रह जाता है।
  • वैसे तो सीने को चौड़े करने के लिए कई सारे एक्सरसाइज हैं लेकिन कुछ एक्सरसाइज ऐसे हैं जो अकेला अनेक एक्सरसाइज का असर दिखलाता है। यहाँ हम चौड़े सीने पाने के लिए जरुरी 3 एक्सरसाइज के बारे में बताने वाले हैं. तो आइये जानते हैं उन एक्सरसाइज के बारे में।
चौड़े सीने पाने के लिए करें ये 3 जबरदस्त एक्सरसाइज
  1. पुश अप : सीना बढ़ाने के लिए पुश अप ही एकमात्र ऐसा एक्सरसाइज है जिसे कहीं भी और कभी भी किया जा सकता है. यह बहुत ही सरल व आसान है, इसे करने के लिए किसी प्रकार की वस्तुओं की जरुरत नहीं पड़ती. पुश अप से सीने, कंधें, बाइसेप्स, जांघें और कमर की व्यायाम हो जाती है। इसे करने के लिए हाथों और पैरों की पंजों के बल पर जमीन पर लेट जाएँ, इस दौरान बॉडी का भार हाथों पर ज्यादा दें. शरीर सीधा और नजर सामने की तरफ हो. अब हाथों की मदद से सीने पर बल लगाते हुए पूरे शरीर को ऊपर ले जाएँ फिर पुनः नीचे ले आएं. इसे रोज सुबह करें और एक लिमिट सेट कर लें कि एक मिनट में कितने बार करना है।
  2. इंक्लाइन प्रेस : यह भी सीने चौड़े करने के लिए जबरदस्त व्यायाम है. इसे करने के लिए किसी तिरछी टेबल पर लेट जाएँ और डम्बल रॉड को हाथों में लेकर सीने तथा बाइसेप्स के बल पर ऊपर नीचे करें. ऐसा करने से सीने चौड़े होते हैं और बाइसेप्स उभरती है।
  3. पेक डेक चेस्ट फ्लाई : इसे करने के लिए पेक डेक मशीन पर बैठ जाएं और मशीन के हैंडल को कन्धों के सीधे में सेट करें. इसके बाद दोनों हाथों से मशीन के हैंडल को खींचते सीने के करीब ले आयें और फिर हैंडल को पीछे खींचकर कंधो के बराबर तक ले जाइए।
इस तरह हमारे द्वारा बताये गये ये 3 एक्सरसाइज सीने को चौड़े करने के लिए सबसे से बेस्ट है. अतः जब भी जिम जाएं तो इन एक्सरसाइजों को जरुर करें।
loading...
Thank you for visit our website

टिप्पणि Facebook

टिप्पण Google+

टिप्पणियाँ DISQUS

MOBILE TEST by GOOGLE launch VALIDATE AMP launch