हमारे दांत हमारे चेहरे का अहम हिस्सा होते हैं। सुंदर मोतियों जैसे दांत हमारे चेहरे पर चार चांद लगा देते हैं। चमकते हुए दांत सभी को पसंद होते हैं। ऐसे में अगर दांतो में किसी भी तरह की परेशानी हो जाए, तो उसका सीधा असर चेहरे पर पड़ता है और आपकी खूबसूरती खराब हो जाते हैं। इन परेशानियों से बचने के लिए आपको कुछ उपाय बता रहे हैं।
नींबू का रस और बेंकिंग सोडा : अगर आप अपने पीले दांतों से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो नींबू के रस और बेकिंग सोडे को एक साथ मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे अपने दांतों पर ब्रश करें। ऐसा करने से दांतों पर जमी गंदगी और पीलापन दूर हो जाएंगे।

पीले दांतों को चमकाने के 4 घरेलु उपाय :

  1. सूखे हुए नींबू के छिलके का पाउडर : सूखे हुए नींबू के छिलकों को पीसकर पाउडर बना लें। अब इसे दिन में एक बार प्रयोग करें। ऐसा करने से दांतों से संबंधित सभी बीमारियों से छुटकारा मिल जाएगा और साथ ही मसूड़े मजबूत भी होंगे।
  2. नींबू और नमक : दांतों में दर्द रहने जैसी समस्या से छुटकारा पाने के लिए नींबू को चार टुकड़ों में काट लीजिए। इसके बाद नींबू के ऊपर नमक डालकर, एक के बाद एक टुकड़े को गरम कर लीजिए। अब एक-एक टुकड़ा अपने दांतो पर रखकर दबाते जाएं और चूसते जाएं।
  3. नींबू का रस और नमक : एक चम्मच नींबू का रस लेकर उसमें आधा चम्मच नमक मिलाएं। अब इस मिश्रण को अपने दांतो पर मालिश करें। ऐसा करने से दांतो के अंदरूनी हिस्सों पर जमी गंदगी साफ हो जाएगी और दांत मजबूत भी होंगे।
  4. नींबू के रस से कुल्ले करना : अगर आपके मसूड़े फूल रहे हैं, तो इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए नींबू को पानी में निचोड़ कर इसके कुल्ले करें। ऐसा करने से मसूड़े की सूजन दूर हो जाएगी और मसूड़े मजबूत तथा स्वस्थ हो जाएंगे। इसके अलावा नींबू के रस व सरसों के तेल को मिलाकर मंजन करने से दांतों पर चमक आ जाएगी।