Categories

हार्ट अटैक आने पर तुरंत करें ये उपाय, बच सकती है जान, जनहित में शेयर करना ना भूले

  • हार्ट अटैक की समस्या एक आम बात हो गयी है और दिनोंदिन इसके मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है. इसकी मुख्य वजह है खान-पान में लापरवाही, मानसिक तनाव, उच्च रक्तचाप या फिर भरी भरकम सामान उठाना, इन्ही कारणों से हार्ट अटैक होने की संभावना ज्यादा रहती है. हार्ट अटैक किसी भी उम्र के इन्सान को हो सकती है और यह अचानक होने वाली समस्या है।
  • यह बहुत ही खतरनाक बीमारी है और इसमें मरीज को बचाने के लिए बहुत कम समय मिल पाता है. लेकिन हार्ट अटैक के दौरान सोच-समझकर काम किया जाए तो मरीज की जान बच सकती है। यहाँ हम हार्ट अटैक की समस्या से निजात पाने के लिए कुछ उपाय बताने जा रहे हैं, जिसे फॉलो करके किसी मरीज की जान बचाई जा सकती है।
हार्ट अटैक आने पर तुरंत करें ये उपाय
  1. एम्बुलेंस की व्यवस्था : अगर किसी इन्सान को हार्ट अटैक आता है तो सबसे पहले आप उन्हें अस्पताल ले जाने के लिए कॉल करके एम्बुलेंस की व्यवस्था करें ताकि उन्हें जल्द ही उचित इलाज मिल सके. अगर आपके पास पर्सनल वाहन हो तो उसे अस्पताल रवाना करने हेतु तैयारी करें।
  2. मरीज को जमीन पर लेटा दें : एम्बुलेंस सुविधा के लिए कॉल करने बाद मरीज को जमीन पर सीधा लेटा दें, ध्यान रहें मरीज को जमीन से 150 डिग्री एंगल में लेटाया जाना चाहिए, जिसमे मरीज की पैर ऊपर हो और सिर नीचे. ऐसा करने से रक्त संचार सही तरह से होता है और उनकी हार्ट स्वस्थ होने के चांसेस रहते हैं।
  3. जोर-जोर से खांसने को कहें या सीपीआर (CPR) दें : अगर मरीज पूरी तरह से होश में हैं और वह अपनी अंगों की प्रतिक्रिया करने में सक्षम है तो उन्हें लम्बी साँस लेकर जोर-जोर से खांसने को कहें. अगर मरीज बेहोश हो गया है और उनकी साँस भी नहीं चल रही है तो इस दौरान सीपीआर (CPR) का सहारा ले सकते हैं। सीपीआर (CPR) देने के लिए आप भी जमीन पर घुटनों के बल बैठ जाएँ और मरीज की सीने के बीच में अपने दोनों हथेलियों की सहायता से 100 बार प्रति/मिनट की दर से प्रेस करें. 30 बार प्रेस करने के बाद मरीज के नाक को दबाकर उनके मुंह पर अपने मुंह रखकर 2 बार जोर से फूंकें और फिर पुनः प्रेस करते रहें।
इन सब उपाय करने के बाद मरीज को नजदीक के अस्पताल में ले जाएँ। इस तरह हार्ट अटैक के दौरान हमारे द्वारा बताये गये इन उपाय को अपनाने पर मरीज की जान बच सकती है।
loading...
Thank you for visit our website

टिप्पणि Facebook

टिप्पण Google+

टिप्पणियाँ DISQUS

MOBILE TEST by GOOGLE launch VALIDATE AMP launch