Categories

इन वजहों से होता है कमर दर्द, इसको जड़ से ख़त्म करने का सबसे आसान घरेलु उपाय


  • बढती उम्र अपने साथ कई तरह की शारीरिक बिमारियां और दर्द साथ लेकर आती है इनमें जो सबसे भयानक और आम दर्द होता है वो है कमर दर्द. वैसे कमर दर्द से कोई भी प्रभावित हो सकता है. हमारे दिनचर्या में आधुनिकरण इतना हावी हो गया कि युवा वर्ग भी इससे अछूता नहीं है. लेकिन प्राय: बढ़ती उम्र और औरतों के साथ यह समस्या ज्यादा देखने को मिलती है. यह ऐसी समस्या है जो लम्बे समय तक बनी रहती है और इससे पूरी तरह से छुटकारा पाना मुश्किल होता है. लेकिन अब आपको चिन्ता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आज हम आपको इसका सटीक हल बताने जा रहे हैं जिसका इस्तेमाल करके आप कमर दर्द पर नियंत्रण ही नहीं बल्कि हमेशा हमेशा के लिए छुटकारा पा सकती हैं।
कमर दर्द होने का 5 प्रमुख कारण
  1. शरीर में वजन का बढ़ना : अगर आपके शरीर का वजन बढ़ गया है तो आपको कमर दर्द की समस्या हो जाती है क्योंकि जब आपके शरीर का वजन बढ़ता है तो इसका आधे से ज्यादा भार आपकी कमर पर होता है।
  2. भारी वजन उठाना : भारी वजन उठाने पर भी ये समस्या पैदा हो सकती है. इसलिए आपके पास जितना वजन उठाने की क्षमता है उतना ही उठाएं।
  3. गलत तरीके से सोना : जब कभी आप सोते वक्त ऐसी पोजीशन में आ जाती हैं जो आपके शरीर के उल्टी दिशा में होता है. सोने का यह गलत तरिका आपको कमर दर्द की समस्या से पीड़ित कर सकती है।
  4. गलत तरीके से उठना, झुकना और बैठना : आप रोजमर्जा के जीवन में आप कैसे काम करती हैं, आप कैसे उठती हैं, बैठती हैं या झुकती हैं. आपको बता दें कि इन तीनों क्रियाओं को करने पर लापरवाही आपके लिए कमर दर्द का कारण बनती है।
  5. मांसपेशियों में खिचाव : कभी कभी आप कोई ऐसा काम करती हैं जिसे सामान्य तौर पर आप हमेशा नहीं करती हैं. कईबार तो ऐसा होता है कि पस किसी काम को बहुत ही जल्दबाजी में करते हैं और ऐसा करते समय कभी कभी हमारी मासपेशियां खिंच जाती है. मासपेशियों में होने वाला यही खिंचाव हमारे कमर दर्द का कारण बनता है।
कमर दर्द के 5 घरेलू उपाय
  1. सरसों का तेल और लहसुन : अगर आपको कमर के दर्द की हमेशा शिकायत रहती है तो सरसों का तेल एवं लहसुन आपको इससे छुटकारा दिलाने का बेजोड़ इलाज है। इसके लिए तीन से पांच चम्मच सरसों का तेल और पांच लहसुन की कलियां को एक साथ गर्म करें। इसको तब तक गर्म करते रहें जब तक कलियां काली न हो जाए। अब आप इसे ठंडा होने दें। ठंडा होने पर इसे दर्द वाली जगह पर मालिश करें। इस रोजाना सोते वक्त इस्तेमाल करें। ऐसा करने से कुछ ही हफ्तों में आपका कमर दर्द जड़ से खत्म हो जाएगा।
  2. गर्म पानी से सिकाई : अगर आपके कमर में तेज दर्द होता है तो आपको इसकी सिकाई गर्म पानी से करनी चाहिए. ऐसा करने से आपको इस समस्या से आराम मिल जाएगा।
  3. अजवायन : अजवायन आपके लिए बहुत असरदार दवा है। अगर आपकी कमर का दर्द खत्म नहीं हो रहा है तो आपको अजवायन का सेवन करना चाहिए। आप आधी चम्मच अजवाइन को पहले तवे पर हल्का गर्म करले बाद में ठंडा होने पर इसका सेवन करें। इसको धीरे-धीरे चबा चबा कर खा जाए और ऊपर से हल्का गुनगुना 1 गिलास पानी पी जाएँ। यह प्रयोग लगातार सात दिन तक करने से सौ-प्रतिशत कमर दर्द में फ़ायदा पहुँचाता है।
  4. गर्म नमक का सेंक : गर्म नमक का सेंक भी कमर दर्द के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है. इसके लिए नमक को गर्म करें और इसे किसी कपड़े या तौलिए में लपेटकर अपने कमर पर सिकाई करें. ऐसा करने से आपको दर्द में राहत मिल जाएगी.
  5. गर्म और ठंडा : अगर आपके कमर दर्द की समस्या खत्म नहीं हो रही है तो आपको इसके लिए गर्म और ठंडे का मिश्रण इस्तेमाल करना चाहिए। इसके लिए आप पहले दर्द वाली जगह पर गर्म पानी से सिकाई करें और बाद में इस जगह पर बर्फ लगाएं।
loading...
Thank you for visit our website

टिप्पणि Facebook

टिप्पण Google+

टिप्पणियाँ DISQUS

MOBILE TEST by GOOGLE launch VALIDATE AMP launch