Categories

इस समय भूलकर भी नहीं पीना चाहिए दूध, वरना हो सकता है नुकसान


दूध सेहत के लिए काफी फायदेमंद है. बचपन से यही सुनते आ रहे हैं कि दूध स्वास्थ्य के लिए सर्वोत्तम पेय पदार्थ है, दूध पीने से दिमाग बढती और शरीर का सही ढंग से विकास होता है. गाय का दूध सबसे ज्यादा पौष्टिक होता है, इसलिए हमेशा गाय का ही दूध पीना चाहिए। दूध पीते समय यह ध्यान दें कि उसमें मिलावट न किया गया हो।
कोई भी चीज से तभी फायदा होगा जब उसका इस्तेमाल सही और उचित समय पर किया जाये. दूध पीने का भी उचित समय होता है, अगर इन्हें सही समय पर न पीया जाये तो यह नुकसानदायक भी हो सकता है. आइये जानते हैं दूध किन-किन परिस्थितियों में नुकसानदायक होता है।

इस समय भूलकर भी नहीं पीना चाहिए दूध, वरना हो सकता है नुकसान
  1. उड़द दाल खाने के बाद  : उड़द दाल के सेवन के बाद दूध भूलकर भी न पीयें. क्योंकि उड़द दाल ऐसे ही देर से पचने वाली पदार्थ है और ऐसे में दूध पीया जाये तो वह पचने में समस्या पैदा कर देगा. इसलिए उड़द दाल खाने के लगभग 3 घंटे बाद थोड़ा-सा दूध पीना चाहिए।
  2. खट्टा खाने के बाद : खट्टा खाने के बाद दूध का सेवन कभी नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से उल्टी की समस्या होती है और खट्टा डकार आना जैसी कई मुश्किलें खड़ा हो सकता है. अतः खट्टा खाने के 2 घंटे बाद थोडा बहुत दूध पी सकते हैं, ज्यादा मात्रा में न पीयें।
  3. बुढ़ापा में : जैसे-जैसे शरीर की बुढ़ापा आती जाती है वैसे-वैसे उनका पाचन तंत्र कमजोर होता जाता है. ये समय फल-फूल, जूस, सलाद सेवन करने का है. बुढ़ापे में दूध पीना भूल जाएँ. क्योंकि बुढ़ापे में दूध पीने के बाद उन्हें पचा पाना बहुत मुश्किल होता है, जिसकी वजह से उस व्यक्ति का पाचन तंत्र प्रभावित होता है।
इस तरह आप भी दूध को अपने दिनचर्या में शामिल करते हैं या शामिल करना चाहते हैं तो भूलकर भी बताये गये इस समय न पीयें। इन स्थितियों में दूध का सेवन नुकसानदायक है, अतः इन चीजों के सेवन के बाद दूध पीने से बचें और स्वस्थ रहें।
loading...
Thank you for visit our website

टिप्पणि Facebook

टिप्पण Google+

टिप्पणियाँ DISQUS

MOBILE TEST by GOOGLE launch VALIDATE AMP launch