Categories

इलायची का दूध के साथ सेवन करने से होते है ये 7 चमत्कारी फ़ायदे, पुरुषों के लिए तो ये वरदान सिद्ध होती है

शारीरिक शक्ति बढ़ाने के लिए आज के समय में लोग न जानें किन किन चीजो का बखूबी सहारा लेते हैं। कुछ लोग इंजेक्शन लगवाते हैं, कुछ दवाईयां भी खाते हैं, लेकिन क्या आपको पता है की कई प्रकार के देशी इलाज भी हैं जो उनसे अत्यधिक असरदार होते हैं और नुकसान भी नहीं करते। वैसे तो कई प्रकार की प्राकृतिक चीजें हैं जो शारीरिक शक्ति को बढ़ाती हैं, लेकिन इलायची एक ऐसा हथियार है जो शारीरिक शक्ति को बढ़ाने में सबसे ज्यादा लाभदायक होता है। आपने इलायची का सेवन किसी स्वीट या किसी दूसरी की चीज के साथ किया होगा। इलायची एक बहुत फायदेमंद चीज है। इससे हम अपना वजन भी कम कर सकते है। आपको बता दें कि इलायची सिस्टोलिक और डायस्टोलिक को कम करने में सहायक है, इनसे ब्लड प्रेशर लेवल प्रभावित होता है। आइए जानते है इसके 7 अद्भुत फ़ायदों के बारे में...

इलायची का दूध के साथ सेवन करना के 7 फायदे :
  1. ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहता है : इलायची एक बेहतरीन घेरलू उपाय है। अगर आपको बीपी की समस्या है तो आपको बता दें कि इलायची आपके लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है। इसके प्रयोग से आपको बीपी की समस्या से आराम मिलेगा और आपका ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहेगा। इलायची का नियमित सेवन करें और कई समस्याओं से छुटकारा पाएं।
  2. सर्दी जुकाम में लाभ : ये इलायची आपके सर्दी और जुकाम में भी फायदेमंद है। आपको बता दें कि अगर आपको सर्दी और जुकाम है तो आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है। आपको बस इलायची का सेवन करना है। इससे आपके शरीर में गर्माहट आएगी और ये आपका सर्दी और जुकाम ठीक कर देगी।
  3. वजन घटेगा : अगर आपका वजन ज्यादा है और आप इसे घटाना चाहते हो तो आपको इसके लिए ग्रीन टी के साथ सुबह सुबह रोजाना इलायची मिलाकर पीना होगा। इससे आपका वजन घटेगा और आपको राहत मिलेगी। ये एक बहुत ही असरदार उपाय है। इसका नियमित सेवन करना चाहिए जिसके बहुत फायदे है।
  4. मजबूत होता है पाचन तंत्र : यदि आपको पाचन से जुड़ी समस्या या बदहजमी है तो आपको इलायची का सेवन करना चाहिए। अपने पाचन तंत्र को मजबूत बनाने और डिटोक्सिफाई करने के लिए वैकल्पिक रूप से हर रोज़ सुबह इलायची की चाय पी सकते हैं। ये आपके पाचन तंत्र के लिए लाभदायक है।
  5. पौरुष शक्ति बढ़ाए : आपको बता दे की भारतीय मसाले में कीमती इलायची के इस्तेमाल से मर्दाना ताक़त को पूरी तरह उत्तेजित करता है। इलायची से बेहतर चीज शारीरिक शक्ति को बढ़ाने के लिए कुछ भी नहीं। लेकिन हमें इसको खाने का सही तरीका अवश्य ही पता होना चाहिए। शारारिक संबंध बनाने से पहले रोज़ 2 से 4 इलयची को खाली पेट दूध के साथ अवश्य खाना होता है। उसके दो घंटे तक कुछ मत खाएं और दो घंटे बाद आप अवश्य ही खाना खा सकते हैं। रोज़ाना इस प्रकार इसके सेवन से इसका बहुत ही गहरा असर होगा और यकीन मानिए कुछ दिन के बाद ही ये अपना असर भी दिखाने लगेगी और आपका मन बेड से उतरने का कभी नहीं करेगा।
  6. पेट की चर्बी : अगर आप हर वक्त इलायची नहीं चबा सकते तो आप इसको चाय में डाल कर उपयोग कर सकते हैं। रिसर्च के अनुसार अगर इलायची के पावडर का सेवन किया जाए तो, पेट की चर्बी को कम किया जा सकता है।
  7. पेट में गैस या शरीर में पानी : शायद आपको न पता हो लेकिन पेट में गैस या शरीर में पानी की वजह से सूजन आने पर भी मोटापा बढ़ता है। अगर आपको इन चीज़ों की समस्‍या है तो आप अभी से ही इलायची का सेवन करना शुरु कर दीजिए।
loading...
Thank you for visit our website

टिप्पणि Facebook

टिप्पण Google+

टिप्पणियाँ DISQUS

MOBILE TEST by GOOGLE launch VALIDATE AMP launch