• दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं, बालों का सफेद होना जेनेटिक होता है। और उम्र के साथ हमारे बाल पकने लगते हैं। लेकिन आजकल यह समस्या कम उम्र में ही होने लग जाती है, जिसके कारण होते हैं, बालों की सही देखभाल नहीं करना, प्रदूषण और शरीर में पोषक तत्वों की कमी। बालों को डाई करने से भी बाल जल्दी सफेद होने लगते हैं। अतः बालों को काला करने के लिए हमेशा प्राकृतिक नुस्खों का ही उपयोग करना चाहिए। आज हम आपको बताएंगे, सफेद बालों को इतना काला बनाएगा यह घरेलू नुस्खा कि आप खुद देखकर चकित रह जाओगे।

आवश्यक सामग्री :

  1. मीठी नीम की पत्तियां।
  2. नारियल तेल।

बनाने की विधि और उपयोग का तरिका :

  • इस नुस्खे का उपयोग करने के लिए सबसे पहले मीठे नीम की पत्तियों को दो तीन दिन के लिए छाया में सुखाना है। जब पत्तियां अच्छी तरह सूख जाए, तो इन्हें पीसकर नारियल तेल में मिला लें। मिश्रण को धीमी आंच पर पकाएं। अब इसे ठंडा होने पर छानकर तेल को बोतल में डाल लें। रोज अपने बालों पर इस तेल का उपयोग करें। ऐसा करने से बहुत कम समय में सफेद बालों से छुटकारा मिल जाता है, और बाल घने और काले हो जाते हैं।

सफेद बालों को काला करने के 6 अन्य घरेलु उपाय :

  1. नारियल का तेल और नींबू : अगर आपके बाल भी सफेद हो रहे हैं तो नारियल के तेल में कुछ बूंदें नींबू के रस की मिला लें और इसी तेल से सिर पर मालिश करें। आपके बाल काले भी होंगे और उनमें शाइन भी आ जाएगी। 
  2. नारियल का तेल और आँवला : आंवले के छोटे छोटे टुकड़े कर इन्हे छाया में सुखाइये। अब इन्हे नारियल के तेल में तब तक उबालिये, जब तक के आंवले काले और कठोर ना हो जाए। यह तेल बालो की सफेदी को रोकने के लिए बहुत उपयोगी हैं। यह उपाय सबसे कारगर और आसान भी है।
  3. शहद और अदरक : अदरक को कद्दू कस करके इसमें 1 चम्मच शहद मिक्स कर लें। इस मिक्सचर को हर रोज़ लगाने से बाल काले हो जाते हैं।
  4. अमरूद के पत्तों : अमरूद के कुछ पत्तों को अच्छी तरह पीसकर इसका पेस्ट तैयार कर लें। इसके बाद आप इसके पेस्ट को रोज़ाना अपने स्कैल्प पर मालिश करें। इससे भी आपको फायदा होगा।
  5. देसी घी : हफ्ते में 2 बाद शुद्ध देसी घी से सिर की मालिश करें। इससे आपके बाल काले और घने हो जाएंगे।
  6. प्याज़ का रस : प्याज़ का रस बालों को काला करने के लिए रामबाण इलाज है। इसलिए अगर आप भी बालों के सफेद होने की परेशानी से परेशान हैं तो आज से ही प्याज़ का जूस अपने बालों पर लगाना शुरु करे।