• केले में थाइमिन, रिबोफ्लेविन, नियासिन और फॉलिक एसिड के रूप में विटामिन ए और विटामिन बी पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है। इसके अलावा केला ऊर्जा का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है। सुबह नाश्ते में यदि एक केला खा लिया जाए तो लंच तक भूख लगने की संभावना नहीं रहती। अगर आप खेल से जुड़े हुए हैं, तो आप केला डाइट में जरूर शामिल करें। वर्कआउट करने के बाद आपकी बॉडी में एनर्जी की कमी हो जाती है। ऐसी स्थिति में केला ही ऐसा फल है, जो आपकी बॉडी एनर्जी को फिर से लौटाता है। नियमित रूप से केला खाने से उर्जा और शरीर को मजबूती मिलती है। इसे खाना खाने से पहले न खाकर उसके बाद खाएं तो आपको फायदा मिलेगा तथा आपकी पाचन शक्ति को मजबूती मिलेगी।

केला खाने का सही समय

  • सुबह नाश्ते में यदि दो से तीन केले खा लिया जाए तो लंच तक भूख लगने की संभावना नहीं रहती। अगर आप खेल से जुड़े हुए हैं, तो आप केला डाइट में जरूर शामिल करें। वर्कआउट करने के बाद आपकी बॉडी में एनर्जी की कमी हो जाती है। ऐसी स्थिति में केला ही ऐसा फल है, जो आपकी बॉडी एनर्जी को फिर से लौटाता है।

केले खाने से होने वाले फायदे 

  1. नकसीर के लिए : अगर नाक से खून निकलने की समस्या है तो केले को चीनी मिले दूध के साथ एक सप्ताह तक इस्तेमाल कीजिए। नकसीर का रोग समाप्त हो जाएगा।
  2. वजन बढ़ाने के लिए : वजन बढ़ाने के लिए केला बहुत मददगार होता है। हर रोज केले का शेक पीने से पतले लोग मोटे हो सकते हैं। इसलिए पतले लोगों को वजन बढाने के लिए केले का सेवन करना चाहिए।
  3. गर्भावती के लिए : गर्भावस्‍‍था के दौरान महिलाओं को सबसे ज्यादा विटामिन व मिनरल्स की आवश्यकता होती है। इसलिए गर्भवती को यह सलाह दी जाती है कि वह अपने आहार में केला अवश्य शामिल करें।
  4. बच्चों के लिए : बच्चों के विकास के लिए केला बहुत फायदेमंद होता है। केले में मिनरल और विटामिन पाया जाता है जिसका सेवन करने से बच्चों का विकास अच्छे से होता है। इसलिए बच्चों की डाइट में केले को जरूर शमिल करना चाहिए।
  5. बुजुर्गों के लिए फायदेमंद : केला बुजुर्गों के लिए सबसे अच्छा फल है। क्योंकि इसे बहुत ही आसानी से छीलकर खाया जा सकता है। इसमें विटामिन-सी, बी-6 और फाइबर होता है जो बढ़ती उम्र में जरूरी होता है। बुढ्ढों में पेट के विकार को भी यह समाप्त करता।
  6. भूख को खत्म करने वाला : केला एक ऐसा फल है जो हमारे पेट को भरने में फायदा देता है. दुसरे फल खाने में टेस्टी तो होते है लेकिन उनसे पेट नहीं भरा जा सकता. But केला ऐसा फल है जब भी आपको जोर की भूख लगे या अपनी भूख आपको मिटानी हो तो 2 – 3 केलो का सेवन करे. यह बहुत ही आसानी से आपका पेट भर देगा. केला शरीर की आवश्यक ऊर्जा को पूरा कर देता है. इसीलिए व्रत लेने वाले लोग और यात्रा के दौरान अधिकतर व्यक्ति केले का ही सेवन करते है।
  7. तनाव को दूर करने वाला : तनाव आज के समय में सेहत से जुड़ा बहुत ही बड़ा विषय बन चूका है. अपने अजीब माहौल के कारण हम लोग आज छोटी – छोटी बातों से तनाव में आ जाते है. इस तनाव को दूर करने वाले तत्व भी केले में पाए जाते है. केला खाने से तनाव में राहत मिलती है, कई बार हम तनाव में ना खा पाते है और ना कुछ सोच पाते है. तब केला खाना हमें उस तनाव से लड़ने में मदद करता है और हमें सोचने के लिए ऊर्जा प्रदान करता है।
  8. पाचन क्रिया ठीक करने वाला : आज अधिकतर बीमारियाँ हमारी पेट से जुडी होती है. अगर आपका पेट ठीक है तो आप कभी बीमार नहीं हो सकते.पेट का ठीक होना आपको स्वस्थ बनाता है. केला खाना हमारे पाचन को बेहतर बनाता है. केला खाने में बहुत ही आसान होता है और पचने में और भी ज्यादा आसान. यह हमारे पेट से सम्बन्धी कई विकारों को दूर करता है और गैस व अपच की समस्या का निदान करता है. भोजन करने के बाद केला खाने से भोजन सरलता से पच जाता है।
  9. ऊर्जा की कमी दूर करने वाला : केला हमारे दिनभर की आवश्यक ऊर्जा की जरूरत को पूरा करता है।केले में बहुत ही गुणकारी तत्व होते है जो शरीर की आवश्यकता को पूरा कर देता है. कई बार जब हम थके होते है और हमें ऊर्जा की जरूरत लगती है तब केला खाये. हर दिन दो से तीन केला खाने से हमारी डेली जरूरत आसानी से पूरी हो जाती है. इसलिए जब भी आपको ऊर्जा की जरूरत महसूस हो तो केले खाने से ना चुके।
  10. रक्तप्रभाव को ठीक करने वाला : अगर आपको रक्तचाप से जुडी हुई समस्या है तो आपको केला खाना चाहिए. केला हमारे रक्त की अशुद्धियों को ठीक करता है और शरीर में खून के बहाव को सही बनाये रखता है। रक्त की समस्याओ का निदान केला आसानी से कर देता है. अपने रक्त से सम्बन्धित किसी भी समस्या के लिए केले का सेवन शुरू कर दे।