Categories

लहसुन को तकिए के नीचे रखकर सोने के फ़ायदे जान दंग रह जाएँगे आप, जानिए ऐसा क्या ख़ास है इसमें


हम सभी के घरों में आमतौर पर लहसुन का इस्तेमाल किया जाता है. कुछ लोग लहसुन की बनी हुई चटनी खाना पसंद करते हैं तो कुछ को लहसुन का तड़का लगी हुई दाल या सब्जी खाना पसंद होता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि खाने के अलावा भी लहसुन के कई सारे उपयोग हैं जो अगर आपको पता चल जाएं तो आप अपनी जिंदगी को और भी आसान बना सकते हैं। आज हम आपको लहसुन के कुछ ऐसे ही उपयोग बताने जा रहे हैं जो आपकी जिंदगी बदल सकते हैं।
निगेटिव एनर्जी दूर भगाने में : 
कई लोग धन और यश से संपन्न होते हैं इसके बावजूद उनकी जिंदगी में सबकुछ ठीक नहीं हो रहा होता है। ऐसे लोगों के घर में निगेटिव एनर्जी आ जाती है जिसकी वजह से घर में सब काम खराब होने लगते हैं ऐसे में आप मानसिक और शारीरिक रूप से परेशान रहने लगते हैं। एक शोध में ऐसा पाया गया है कि सोते समय अगर आप अपनी तकिये के नीचे एक लहसुन की कली रखकर सोएं तो इससे निगेटिव एनर्जी दूर भागने लगती है और आप वापस एक खुशहाल जीवन जी सकते हैं।
नींद लाने में मददगार : 
आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में बड़ी संख्या में लोग नींद न आने की दिक्कतों का सामना कर रहे हैं। सुबह से शाम तक आॅफिस, कॉलेजों आदि में थककर चूर होने के बाद नींद न आने से परेशान हो रहे लोग लहसुन का उपयोग कर सकते हैं। बताया जाता है कि यदि सोने से पहले तकिए के नीचे लहसुन को रखकर सोया जाए तो इससे नींद अच्छी आती है।
दांतों का दर्द दूर भगाने में : 
जिन लोगों के दांतों में अक्सर दर्द होता रहता हैं उन्हें सुबह उठकर खाली पेट लहसुन की कलि का सेवन करना चाहिए, ऐसा करने से दांत का दर्द कुछ ही देर में ठीक हो जाएगा क्योंकि लहसुन में दर्द दूर भगाने के औषधीय गुण पाए जाते हैं जिससे दर्द का नामो-निशान मिट जाता है।
एलर्जी दूर रखने में : 
कई बार मौसम बदलने की वजह से घर में बच्चे और बुज़ुर्ग बीमार पड़ जाते हैं, ऐसा बैक्टीरिया की वजह से होता है. बदलते मौसम में बैक्टीरिया भी अधिक मात्र में पाए जाते हैं जिनकी वजह से बच्चों में सर्दी ज़ुकाम देखने को मिलता हैं. इस सर्दी ज़ुकाम से अगर फ़ौरन राहत पाना चाहते हैं तो बच्चों के तकिये के नीचे लहसुन की एक कली रख दें। लहसुन में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जिससे बदलते मौसम में बीमारियाँ नहीं होंगी।
loading...
Thank you for visit our website

टिप्पणि Facebook

टिप्पण Google+

टिप्पणियाँ DISQUS

MOBILE TEST by GOOGLE launch VALIDATE AMP launch