Categories

सिर्फ़ 30 दिनों में बनेगी फौलादी बॉडी अगर इस तरह से खाएँगे केला, जानिए कैसे


आपको पता ही होगा कि बॉडी बनाने के लिए केला खाना कितना जरूरी है, हर जिम जाने वाले लोग केला को अपने खाने में जरूर शामिल करते हैं। केले को पोषक तत्वों से भरपूर होने के लिए जाना जाता है - खासकर पोटेशियम, विटामिन सी, विटामिन बी 6 और फाइबर। सबसे जरूरी बात यह है कि मात्र 2-3 केला खाने पर आपका पेट भरा भरा लगता है इसका मूल कारण है कि केला ऊर्जा का बेहतरीन स्रोत है। केला जैसे जैसे पकने लगता है इसमें मौजूद स्टार्च शुगर में बदलने लगता है खासकर दो तरह के शुगर ग्लूकोस और फ्रुक्टोज़। केला कब और कैसे खाना है ये बात काफी लोगों को पता नही होती इसलिए हम आज आपको बताएंगे केला कैसे और कब खाये जिससे आपकी बॉडी बनेगी।

➡ बॉडी बनाने के केले के 3 बेहतरीन उपाय :
  1. एक ग्लास गर्म दूध में 2 केले को अच्छी तरह से पीस कर मिला लें, या तो शेक तयार कर लें। आप इस शेक को ठंडे होने पर पी सकते हैं पर अगर आपको वजन भी बढ़ाना है तो इसमें किशमिस के 10-12 दाने डाल दे फिर पिये। इससे आपका वजन बहुत जल्दी बढेगा, आपको इसका असर सिर्फ़ 30 दिनो में महसूस होने लगेगा।
  2. दूसरा तरीका यह है कि आप जब सुबह नाश्ता करे तो उसी के साथ रोज 2 केला खाये इससे आपकी पूरे कैलोरी की मात्रा बढ़ जाएगी जो वजन बढ़ाने और बॉडी बनाने में बहुत मदद करेगा।
  3. जो लोग जिम जाते हैं उनके लिए ये बहुत जरूरी है कि एक्सरसाइज करने के ठीक बाद केला खाये क्योंकि कसरत करने के बाद आपकी मांसपेशियां थक जाती है और उसे तुरंत ऊर्जा की जरूरत होती है वह ऊर्जा को केला बहुत अच्छी तरीके से पूरा करता है।
➡ केले के अन्य स्वास्थ्य लाभ :
1. फाइबर में अधिक और कब्ज़ में गुणकारी :
पके केले में काफी पानी में घुलनशील फाइबर होता है और यह कब्ज़ में फायदा करता है. कब्ज़ में पका केला ही प्रयोग करना चाहिए और पानी भी पूरे दिन काफी मात्रा में पीना चाहिए।
2. अल्सर में फायदेमंद :
केले का सेवन पेट के अल्सर और एसिड को भी कम करने में सहायक है। इसमें antacid प्रभाव है और यह अल्सर द्वारा होने वाले नुक्सान से भी रक्षा करता है। एक अध्ययन में, केले और दूध के साधारण मिश्रण ने एसिड का स्राव काफी कम कर दिया। एक अध्ययन में शोधकर्ताओं ने पाया कि ताजा केला पेट के घाव से भी बचाव करता है।
3. दृष्टि 👀  के लिए अच्छा :
केले आँखों के लिए भी बहुत फायदेमंद हैं और विज़न को सही सकने में मददगार हैं।
4. अवसाद (depression) 😢  में लाभकारी :
अवसाद में केले का सेवन अच्छा प्रभाव डालता है। इसमें पाया जाने वाला ट्रिपटोफेन प्रोटीन शरीर में सेरोटोनिन के निर्माण में मदद करता है। सेरोटोनिन अव्स्साद में राहत देता है और मूड को ठीक करता है।
5. खून को बढाता है :
केले में काफी आयरन या लोहा होता है और इसलिए ये शरीर में खून की कमी क पूरा करता है।
6. नींद, अल्कोहल और बुद्धी :
• नींद न आना और अल्कोहल के प्रभाव को दूर करता है।
• केले खाने से इन दोनों ही समस्याओं में फायदा होता है।
• बुद्धि, मानसिक क्षमता पर अनुकूल प्रभाव।
• यह मानसिक शक्ति और बुद्धि को बढ़ता है।
7. हड्डियों को मजबूती देने वाला :
केले खाने से हड्डियों मजबूत होती हैं। यह कैल्शियम को अवशोषित करने की क्षमता में सुधार कर सकते हैं।
8. प्रोबायोटिक :
केला, प्रोबायोटिक के तरह भी काम करता है और अच्छे जीवाणुओं की संख्या को बढ़ाते हैं।
9. गर्भावस्था में लाभप्रद :
गर्भवती महिलाओं में केले का सेवन उल्टी, मितली आदि लक्षणों को कम करता हैं। गर्भावस्था में इसका सेवन माँ और बच्चे दोनों के लिए अच्छा होता है।
10. पित्त की बिमारियों में अच्छा :
केला तासीर में ठंडा होता है और पित्त की बिमारियों में अच्छा प्रभाव डालता है।
11. दस्त, संग्रहणी में लाभदायक :
दस्त और पेचिश में केले का सेवन शरीर में ताकत देता है। यह मल को बाँधने का भी काम करता है। इसको खाने से शरीर में इलेक्ट्रोलाइट की आपूर्ति भी हो जाती है।
12. हृदय के लिए लाभप्रद, पोटेशियम का स्रोत :

केला पोटेशियम का एक बहुत ही अच्छा स्रोत है। पोटेशियम होने के कारण यह हृदय पर अच्छा प्रभाव डालता है और रक्तचाप को सामान्य करने और दिल के सामान्य रूप से काम करने में सहायक है। एक केले में करीब 467 मिलीग्राम पोटेशियम और केवल 1 मिलीग्राम सोडियम होता है। केले के रक्तचाप को कम करने के गुणों को बहुत से अध्ययन भी सिद्ध करते हैं।
➡ कुछ महत्वपूर्ण बातें :
• केले के सेवन से जिन लोगों को गैस 💨 की समस्या हो, वो इसे खली पेट न खाएं।
• इसे खाना खाने के तुरंत बाद न खाएं।
• कच्चा केला खाने से भी समस्या हो सकती है इसलिए पूरी तरह से पका केला ही खाएं।
Thank you for visit our website

टिप्पणि Facebook

टिप्पण Google+

टिप्पणियाँ DISQUS

MOBILE TEST by GOOGLE launch VALIDATE AMP launch