Categories

अगर आप भी है खर्राटों से परेशान तो अपनाइए ये सरल घरेलू उपाय



आज के समय की एक आम समस्या है जो कि है खर्राटों की है। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपायों के बारे में बताएँगे जिससे आप इस समस्या से निजात पा सकते है। यहाँ आपको बता दें कि खर्राटों की समस्या को प्रारम्भिक अवस्था में घरेलू उपायों कि सहायता से पूरी तरह से दूर किया जा सकता है।

तो आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में :

  1. हल्दी  – हल्दी में मौजूद एंटी सेप्टिक और एंटी बायोटिक गुणों के कारण इसके प्रयोग से नाक का रास्ता साफ़ हो जाता है। जिससे साँस लेने में आसानी हो जाती है ।रात को सोने से पहले प्रतिदिन हल्दी का दूध पीने से खर्राटों की समस्या में आराम मिलता है।
  2. पुदीने के तेल का प्रयोग – पुदीने में कई ऐसे तत्त्व पाए जाते हैं जो गले और नाक के छिद्रों की सूजन को कम करते हैं। रात को सोने से पहले पिपरमिंट आयल कि कुछ बूंदों को पानी में डालकर उससे गरारे करें इस उपाय को कुछ दिन करने से आपको इस समस्या में फर्क दिखाई देने लगेगा।
  3. इलायची – इलायची को सर्दी खांसी की दवा के रूप में प्रयोग किया जाता है। यह श्वसन तंत्र को खोलने का काम करती है। रात को सोने से पहले इलायची के कुछ दानों को गुनगुने पानी के साथ मिलकर पीने से इस समस्या से राहत मिलती है। यह उपाय सोने से कम से कम 30 मिनट पहले करें।
  4. लहसुन  – लहसुन नासिका मार्ग में बलगम के बनने और श्वसन प्रणाली में सूजन को कम करने में सहायता करता है। साथ ही यह श्वसन तंत्र की ब्लोकेज को साफ़ करने में भी सहायक होता है। रात को सोने से पहले एक या दो लहसुन की कली को पानी के साथ लें। इससे आप खर्राटों से राहत पा कर चैन की नीद ले सकते हैं।
loading...
Thank you for visit our website

टिप्पणि Facebook

टिप्पण Google+

टिप्पणियाँ DISQUS

MOBILE TEST by GOOGLE launch VALIDATE AMP launch