Categories

अगर आप के पास भी है बीमारियों की लंबी लिस्ट तो खाएं लाल-लाल टमाटर

  1. टमाटर में विटामिन ई की भरपूर मात्रा होती है। जो सेहत के साथ सौंदर्य के आकर्षण को भी बढ़ाती है। टमाटर प्राकृतिक गुणों जैसे आयरन, साइट्रिक और अम्ल से भरपूर होता है। जो गर्भवती महिलाओं के लिए उपयोगी होता है। साथ ही विटामिन बी की वजह से भी इसका सेवन गर्भवती महिलाओं को फायदा करता है। क्योंकी यह खून की कमी को दूर करता है। टमाटर का सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए उपयोगी है।मधुमेह के रोगीयों को टमाटर की सब्जी का सेवन करते रहना चाहिए साथ ही कच्चा टमाटर का सेवन करना भी फायदेमंद होता है।
  2. कब्ज से परेशान लोगों के लिए टमाटर का सेवन करना फायदा करता है।यदि आपको कब्ज है तो आप टमाटर का सूप का सेवन करते रहें। यह आपकी पुरानी से पुरानी कब्ज को दूर कर देगा। यदि आपको प्यास ज्यादा लगती हो और आपकी बार-बार पानी पीने से भी प्यास न बुझ रही हो तो आप लौंग का चूर्ण और शक्कर को टमाटर के रस में डालकर सेवन करें आपको इस समस्या से मुक्ति मिलेगी।

टमाटर का फायदा:

  • मसूड़ों से खून निकलता हो तो आप कच्चा टमाटर खाएं या फिर टमाटर का रस बनाकर उसका सेवन करें एैसा करने से मसूड़ों से खून निकलने वाली समस्या दूर हो जाती है। यदि मुंह के छाले की समस्या से परेशान हों तो पानी में टमाटर के रस को डालकर कुला करें आपको मुंह के छालों की समस्या से मुक्ति मिलेगी।
  • यदि आपका शरीर कमजोर है या फिर शारीरिक कमजोरी हो तो भी टमाटर का सेवन लाभदायक होता है। 10 ग्राम शहद में 100 ग्राम टमाटर का रस डालकर उसे मिला लें और सुबह इसका सेवन करें यह शरीर की कमजोरी को दूर करता है और आपकों उर्जावान बनाता है।
  • पीलिया जैसे घातक रोग में टमाटर भी आपको बचा सकता है। प्रतिदिन 100 या 200 ग्राम टमाटर का रस पीने से जांडिस यानी पीलिया की बीमारी में राहत मिलती है
  • खुजली या खाज होने पर भी टमाटर की भूमिका अहम है। खुजली होने पर नारियल के तेल में टमाटर की रस की कुछ बूंदे डालकर शरीर पर मालिश करें फिर हल्के गरम पानी से स्नान करें एैसा करने से खाज, खुजली की समस्या से निजात मिलता है। टमाटर के सेवन करने से कब्ज की शिकायत दूर होती है साथ ही इसमें वसा की मात्रा कम होने की वजह से मोटपा भी नहीं बढ़ता है।
  • हाई ब्लडप्रेशर की वजह से कई बीमारियों का सामना करना पड़ता है। टमाटर के सेवन के जरिए ही आप हाई ब्लडपे्रशर की बीमारी से निजात पा सकते हो. हाई ब्लडप्रेशर की बीमारी से परेशान लोगों को सलाद के रूप में लाल रंग वाला टमाटर का सेवन अधिक से अधिक करना चाहिए।
  • वजन कम करने में टमाटर बहुत ही फायदेमंद होता है। अपने भोजन में आप टमाटर का सेवन अधिक करें. जैसे सलादए सब्जी और टमाटर सूप आदि. इनको नियमित लेने से मोटापा जल्दी घटने लगता है
  • यदि शरीर के किसी अंग में दर्द की समस्या बहुत ही लंबे समय से बनी हुई हो तो आप टमाटर सेवन करना शुरू कर दें। टमाटर में मौजूद तत्व पीठ का दर्द और गठिया के दर्द को ठीक करते हैं।
loading...
Thank you for visit our website

टिप्पणि Facebook

टिप्पण Google+

टिप्पणियाँ DISQUS

MOBILE TEST by GOOGLE launch VALIDATE AMP launch