Categories

रात को सोने से पहले यह काम कर डाला तो लाइफ झिंगालाला, ये शक्ति बढ़ाएँ रोगों से बचाएँ, एनर्जी लाएँ कमज़ोरी मिटाएँ



नमस्कार दोस्तों All Ayurvedic में आज की खबर में हम आपके लिए कुछ मजेदार लेकर आए हैं। अगर आप ने रात को सोने से पहले यह काम कर डाला तो आपकी लाइफ झिंगालाला। पपीता खाने के ढेरों फायदे हम सभी बहुत अच्छी तरह से जानते हैं लेकिन क्या आपने कभी इसके पत्तों का जूस पीया है। अगर पीया है तो ठीक और नहीं पीया तो पीना शुरू कर दीजिए। क्योंकि पपीता जूस के साथ ही इसके पत्तों का जूस पीने से कई तरह की बड़ी बीमारियों को मात दी जा सकती है।  वैसे तो ज्यादातर डेंगू और चिकनगुनिया के रोगियों को इसका जूस पीने की सलाह दी जाती है। लेकिन अगर आप ताउम्र स्वस्थ रहना चाहते हैं तो इसे अपनी डाइट में शामिल किया जा सकता है।

पपीता का जूस :
क्या आपने अपनी जिंदगी में कभी पपीता के फल का जूस पिया है। तो बहुत अच्छी बात है। लेकिन अगर आपने नहीं पिया है तो अभी हम आप को उसके फायदे बताने वाले हैं। हम आपको बताते रात को सोने से पहले अगर आप पपीता के फल का जूस बनाकर पीते हैं तो आपकी सेहत को फायदा होता है। इस से क्या होता है जब हम रात को सोने से पहले पपीता का जूस पीते हैं तो हमारे खून की मात्रा बढ़ जाती है। इसके अलावा हमें कई बीमारियों से छुटकारा भी मिलता है। अगर आप शरीर में कमजोरी महसूस कर रहे हैं तो पपीता का जूस का सेवन करें। यह जूस शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होता है क्योंकि पपीता में पानी तथा विटामिन जैसी चीजें पाई जाती है। जो हमारी सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक होती है।

पपीता के बीज :
क्या आप यह जानते हैं कि आप पपीता का फल तो खाते हैं इसके साथ-साथ जूस बनाकर पीते हैं लेकिन क्या आप यह जानते हैं पपीता के जो बीज होते हैं वह हमारे शरीर के लिए भी लाभदायक होते हैं। वह इसलिए क्योंकि बल्कि पपीते के बीज भी वजन कम करने में मददगार हैं। इनमें एमिनो एसिड की अधिकता होती है। यह एमिनो एसिड एक्सट्रा फैट को बर्न करता है और पाचन को सही करता है। तो मैं आशा करता हूं मेरी बात आपको अच्छी तरह समझ में आ गई होगी।

पपीता के पत्तों का जूस :

  1. कैंसर : पपीते के पत्तों में कैंसररोधी गुण होते हैं जो कि इम्‍यूनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं और सर्वाइकल कैंसर, ब्रेस्‍ट कैंसर जैसे कैंसर के सेल्स को बनने से रोकते हैं।
  2. ब्‍लड सेल्‍स और प्‍लेटलेट्स : शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने के साथ ही पपीते के पत्तों का जूस शरीर में बैक्‍टीरिया की ग्रोथ रोकने में भी सहायक है। यह खून में वाइट ब्‍लड सेल्‍स और प्‍लेटलेट्स को बढ़ाने में भी मदद करता है।
  3. डेंगू और मलेरिया : डेंगू और मलेरिया से लड़ने में पपीते की पत्‍तियों का जूस काफी लाभकारी रहता है. यह बुखार की वजह से गिरती प्लेटलेट्स को बढ़ाने और शरीर में कमजोरी को बढ़ने से रोकता है।
  4. पीरियड्स के दर्द को करे दूर : पीरियड्स में होने वाला दर्द बहुत जानलेवा होता है और ऐसे में अगर पपीते की पत्‍ती को इमली, नमक और 1 ग्लास पानी के साथ मिलाकर काढ़ा बनाया जाए और इसे ठंडा करके पिया जाए तो काफी आराम मिलता है।
  5. खून की कमी : पपीते का रस की औषधि से कम नहीं है. अगर आपकी ब्‍लड प्‍लेटलेट्स कम हो रही हैं तो इसे पीने से ब्‍लड प्‍लेटलेट्स बढ़ जाती हैं. बस रोजाना इस जूस को दो चम्‍मच लगभग तीन महीने तक पिएं।
loading...
Thank you for visit our website

टिप्पणि Facebook

टिप्पण Google+

टिप्पणियाँ DISQUS

MOBILE TEST by GOOGLE launch VALIDATE AMP launch