जब बाल झड़ना शुरू होते हैं तो शुरुआत में यह इतनी ज्यादा नहीं झड़ते और हम इसे एक मामूली बात समझकर नजरअंदाज कर देते हैं। लेकिन बालों का गिरना समय के साथ-साथ बढ़ता चला जाता है और कुछ ही महीनों में यह दुगनी रफ्तार पकड़ लेता है। जिसकी वजह से पहले के मुकाबले हमारे सर पर बाल कम हो जाते हैं और पतले भी दिखाई देने लगते हैं।

  • अलग-अलग लोगों में बालों के झड़ने की वजह भी अलग-अलग होती है, लेकिन उम्र से पहले बालों का झड़ना और गंजापन आ जाना आज के समय में एक बहुत ही बड़ी प्रॉब्लम बन चुकी है. अक्सर तरह-तरह के प्रयासों के बाद भी जब हमें कोई अच्छे परिणाम नहीं मिलते हैं तो हम बाजारों से मिलने वाली चीजों का इस्तेमाल करने लगते है जिससे यह समस्या और बढ़ जाती है।

गुड़हल फूल है फायदेमंद 

  • गुड़हल फूल अपने आप में एक चमत्कारी औषधि है। यह बालों से लेकर त्वचा और शरीर में लगभग 40 से अधिक बीमारियों को पूरी तरह से ठीक करने के लिए बहुत उपयोगी होता है। इसका इस्तेमाल करने से हमारे बालों को मजबूती मिलता है। इसका प्रयोग करने के लिए इसमें अरंडी तेल मिलाकर नुस्खे तैयार करना पड़ेगा।

तेल बनाने की विधि :

  • इस नुस्खे को बनाने के लिए सबसे पहले दो गुड़हल के फूल और दो गुड़हल की पत्तियों को हाथों की सहायता से बारीक काट लें. फिर इन्हें लगभग 100 मि.ली. अरंडी के तेल में डालकर 7 दिन के लिए किसी कांच के जार में भरकर धूप में रख दें. धूप में रखने से गुड़हल में मौजूद सारे पोषक तत्व तेल में पूरी तरह मिल जाते हैं। 7 दिन बाद यह नुस्खा तैयार हो जायेगा।

उपयोग करने का तरिका :

  • इसका इस्तेमाल करने के लिए तैयार इस मिश्रण को अपने हाथों में लेकर उंगली की सहायता से अपने बालों की जड़ों में लगाएं और उसके बाद लगभग 10 से 15 मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करें. ध्यान रहें बालों को बहुत हल्के हाथों से मसाज करें, ज्यादा जोर लगाने से बालों की जड़े कमजोर होती है जिसकी वजह से थोड़ा-सा खींचाव होने से बाल टूटते हैं।
  • तेल का इस्तेमाल बालों को धोने के 2 घंटे पहले करें और अगर आप चाहें तो इसे रात भर के लिए अपने बालों पर भी लगा रहने दें। ऐसा करने से बाल गिरना और गंजेपन की समस्या से छुटकारा मिल जायेगा।